Move to Jagran APP

SA vs AUS: चौथे टेस्ट में मार्करैम ने शतक ठोककर बनाया रिकॉर्ड, कंगारुओं को सहने पड़े ताने

ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में प्रतिबंधित स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बेनक्राफ्ट की जगह जोए बर्न्‍स, मैट रेन्शॉ और पीटर हैंड्सकांब को खिलाया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 31 Mar 2018 01:20 PM (IST)Updated: Sat, 31 Mar 2018 01:21 PM (IST)
SA vs AUS: चौथे टेस्ट में मार्करैम ने शतक ठोककर बनाया रिकॉर्ड, कंगारुओं को सहने पड़े ताने
SA vs AUS: चौथे टेस्ट में मार्करैम ने शतक ठोककर बनाया रिकॉर्ड, कंगारुओं को सहने पड़े ताने

जोहानिसबर्ग, रायटर। सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करैम ने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 152 रन बनाए और चौथे व अंतिम टेस्ट के पहले दिन दक्षिण अफ्रीका को अच्छी शुरुआत दिलाई। हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बाद में अच्छी वापसी की, जिससे दक्षिण अफ्रीका का मध्य क्रम लड़खड़ा गया और दिन का खेल खत्म होने तक वह छह विकेट पर 313 रन ही बना सकी। मार्करैम, ग्रीम स्मिथ के बाद एक टेस्ट सीरीज में 400 से ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे दक्षिण अफ्रीकी ओपनर हैं।

loksabha election banner

दर्शकों ने मारे ताने

ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में प्रतिबंधित स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बेनक्राफ्ट की जगह जोए बर्न्‍स, मैट रेन्शॉ और पीटर हैंड्सकांब को खिलाया। हालांकि, बॉल टेंपरिंग विवाद में घिरने के बाद नए कप्तान टिम पेन की अगुआई में खेल रही मेहमान लिए को स्टेडियम में मौजूद 17023 घरेलू दर्शकों के तानों का भी सामना करना पड़ा। दर्शक बार-बार ‘वार्नर कहां है’ और ‘स्मिथ कहां है’ बोलकर शोर मचा रहे थे।

अमला का मिला साथ

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (19) सीरीज में तीसरी बार नाथन लियोन (1/95) का शिकार बने। उन्होंने मार्करैम के साथ पहले विकेट के लिए 53 रन जोड़े। एल्गर के आउट होने के बाद मार्करैम ने हाशिम अमला (27) के साथ 89 रन की साझेदारी की, जिसे कमिंस ने अमला को दूसरी स्लिप पर हैंड्सकांब के हाथों कैच कराकर तोड़ा।

डिविलियर्स के साथ साझेदारी

यहां से मार्करैम और डिविलियर्स ने 105 रन की साझेदारी की। मार्करैम ने शानदार पारी खेलते हुए 17 चौके और एक छक्का जड़ा। इस दौरान उन्होंने टेस्ट करियर का चौथा शतक पूरा किया। यह सीरीज में किसी भी दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज का चौथा और मार्करैम का दूसरा शतक है। उनकी 216 गेंदों की पारी का अंत कमिंस ने उन्हें गली में मिशेल मार्श के हाथों कैच कराकर किया, जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका का मध्य क्रम लड़खड़ा गया।

कमिंस-सेयर्स हुए हावी 

ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए पैट कमिंस (3/53) ने तीसरे सत्र में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने मार्करैम का विकेट लेने के बाद दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस (00) को पहली ही गेंद पर आउट किया। इसके बाद पदार्पण टेस्ट खेल रहे चैड सेयर्स (2/64) ने नई गेंद से एबी डिविलियर्स (69) को पवेलियन भेजा और दो गेंद बाद नाइट वॉचमैन कैगिसो रबादा को (00) चलता किया। टेंबा बावुमा (नाबाद 25) और क्विंटन डि कॉक (नाबाद 07) दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को आगे बढ़ाने उतरेंगे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.