किंबर्ले, प्रेट्र। अफगानिस्तान ने अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप का आगाज शानदार तरीके से किया। डायमंड ओवल मैदान पर शुक्रवार को खेले गए अंडर-19  विश्व कप के पहले मैच में अफगानिस्तान ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हरा दिया। छह विकेट लेने वाले अफगानिस्तान के लेग स्पिनर शाफिकुल्लाह घाफरी ने मेजबान टीम के बल्लेबाजों को ब़़डा स्कोर नहीं करने दिया। दक्षिण अफ्रीकी टीम 29.1 ओवरों में 129 रन बनाकर ढेर हो गई। इसके बाद अफगानिस्तान को जीत के लिए 130 रन का आसान लक्ष्य मिला। 

दूसरी पारी में इस आसान से लक्ष्य को अफगानिस्तान अंडर-19 टीम ने 25 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर विश्व कप की विजयी शुरुआत की। कप्तान फरहान जाखिल (11) 26 के कुल स्कोर पर आउट हो गए। यहां से इब्राहिम जादरान और इमरान ने टीम को 100 के पार पहुंचाया। इमरान 57 के निजी स्कोर पर आउट हुए। 48 गेंदों की पारी में नौ चौके लगाने वाला यह बल्लेबाज जब आउट हुआ तब अफगानिस्तान का स्कोर 106 रन था। जादरान भी 128 के कुल स्कोर पर आउट हो गए। रहमानुल्लाह तीन और आबिद मुहम्मदी दो रन बनाकर आउट हो गए।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका अंडर-19 टीम के सिर्फ तीन बल्लेबाज की दहाई का आंकड़ा छू सके। कप्तान ब्रायस पार्सस ने सबसे अधिक 40 रन बनाए। जेरार्ड कोएट्जे ने 38 रनों का योगदान दिया। ल्यूक बेयूफोर्ट ने 25 रन बनाए। घाफरी के अलावा नूर अहमद और फजल हक ने दो-दो विकेट लिए। इस मैच में अफगानिस्तान के गेंदबाजों का जलवा रहा और उन्होंने मेजबान टीम के बल्लेबाजों पर पूरी तरह से लगाम लगाकर रखा। खासतौर पर अफगानिस्तान के स्पिनर शाफिकुल्लाह घाफरी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इस विश्व कप में अपनी टीम को बेहतरीन शुरुआद दिलाई। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस