Move to Jagran APP

Ban vs Afg: रहमत शाह के शतक से अफगानिस्तान मजबूत स्थिति में

रहमत शाह ने बांग्लादेश के खिलाफ अपनी टीम के लिए शतकीय पारी खेली।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 08:27 PM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 08:27 PM (IST)
Ban vs Afg: रहमत शाह के शतक से अफगानिस्तान मजबूत स्थिति में
Ban vs Afg: रहमत शाह के शतक से अफगानिस्तान मजबूत स्थिति में

चटगांव, प्रेट्र। रहमत शाह (102) और असगर अफगान (नाबाद 88) की पारियों के दम पर अफगानिस्तान ने बांग्लादेश के साथ एकमात्र टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार के खेल का अंत पांच विकेट पर 271 रनों के साथ किया। रहमत टेस्ट में शतक लगाने वाले अफगानिस्तान के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। यह अफगानिस्तान का सिर्फ तीसरा टेस्ट मैच है। उसने पहला टेस्ट भारत के खिलाफ खेला था तो वहीं दूसरा टेस्ट आयरलैंड के खिलाफ खेला था।

loksabha election banner

टॉस जीतकर अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। 19 रन के कुल योग पर ही अफगानिस्तान ने अहसानुल्लाह (09) का विकेट गंवा दिया। इसके कुछ देर बाद इब्राहिम जादरान भी 21 रन पर पवेलियन लौट गए। हसमतुल्लाह शाहिदी (14) भी सस्ते में आउट हो गए। यहां से रहमत और असगर ने अफगानिस्तान की पारी को संभाला। इस बीच रहमत ने अपने करियर का पहला टेस्ट शतक लगाया। रहमत आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट में दो रन से शतक बनाने से चूक गए थे।

हालांकि यहां उन्होंने इसकी पूर्ति की और 187 गेंदों का सामना कर 10 चौके तथा दो छक्कों की मदद से शतकीय पारी खेली। उन्हें नईम हसन ने 197 के कुल स्कोर पर आउट किया। आउट होने से पहले उन्होंने असगर के साथ चौथे विकेट के लिए 120 रनों की साझेदारी की। 197 के कुल स्कोर पर रहमत आउट हुए और दो गेंद बाद नईम ने मुहम्मद नबी को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया। असगर के साथ अफसर जाजई 35 रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों के बीच अभी तक छठे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी हो चुकी है। असगर ने 160 गेंदों का सामना किया और तीन चौके तथा दो छक्के लगाए हैं। जाजई ने 90 गेंदों का सामना कर अभी तक चार चौके और एक छक्का लगाया है। बांग्लादेश के लिए ताइजुल इस्लाम और नईम ने दो-दो विकेट लिए हैं। महमूदुल्लाह ने एक विकेट लिया है।

सबसे युवा टेस्ट कप्तान बने राशिद

अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर और नवनियुक्त कप्तान राशिद खान ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच में टॉस पर आते ही एक नया इतिहास रच दिया। राशिद अब टेस्ट मैच में कप्तानी करने वाले सबसे युवा कप्तान हैं। राशिद की उम्र 20 साल 350 दिन है। इससे पहले यह रिकॉर्ड जिंबाब्वे के पूर्व कप्तान टटेंडा तायबू के नाम था। तायबू ने साल 2004 में हरारे टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ जब पहली बार कप्तानी की थी, तब उनकी उम्र 20 साल 358 दिन थी। तायबू से पहले यह रिकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी के नाम पर था। मंसूर पटौदी जब 21 साल और 77 दिन के थे तब उन्होंने 1962 में ब्रिजटाउन में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की कप्तानी की थी। राशिद के पहले स्थान पर आने से अब पटौदी इस फेहरिस्त में तीसरे स्थान पर आ गए हैं। विश्व कप के बाद राशिद को तीनों प्रारूपों का कप्तान बनाया गया था। अफगान टीम को साल 2017 में टेस्ट टीम का दर्जा हासिल हुआ था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.