पोर्ट एलिजाबेथ, एएफपी। धुरंधर बल्लेबाज एबी डिविलियर्स की अर्धशतकीय पारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 रन की बढ़त ले ली। दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर सात विकेट पर 263 रन बना लिए थे। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 243 रन बनाए थे।

डिविलियर्स ने 81 गेंदों पर शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 74 रन बनाए। चायकाल से पहले ऑस्ट्रेलिया को एकमात्र विकेट कैगिसो रबादा के रूप में मिला। चायकाल के बाद ऑस्ट्रेलिया ने वापसी की कोशिश की लेकिन डिविलियर्स पर अंकुश नहीं लगा सके। हाशिम अमला ने 148 गेंदों की अपनी संयमित पारी में छह चौकों की मदद से 56 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने 57 रन का योगदान दिया।  

ऐसा रहा था पहले दिन का हाल

पहले दिन दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 243 पर समेट दिया था। ऑस्ट्रेलिया ने पारी की अच्छी शुरुआत की। ओपनर डेविड वॉर्नर (63) और कैमरुन बैंक्रॉफ्ट (38) ने पहले विकेट के लिए 98 रनों की शानदार साझेदारी की थी। वर्नोन फिलेंडर ने इसे शतकीय साझेदारी में तब्दील नहीं होने दिया। उन्होंने 98 के स्कोर पर बैंक्रॉफ्ट को विकेट के पीछे क्विंटन डि कॉक के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद, फिलेंडर ने उस्मान ख्वाजा (4) को भी क्विंटन के हाथों ही कैच आउट करा पवेलियन का रास्ता दिखाया। 117 के स्कोर पर लुंगी नगिदी ने वॉर्नर को आउट कर ऑस्ट्रेलिया टीम का अहम विकेट गिरा दिया।

इसके बाद रबादा ने कहर बरपाया। उन्होंने पारी में आठवीं बार पांच विकेट लिए। तीन विकेट खो चुकी ऑस्ट्रेलिया टीम की पारी को शॉन मार्श (24) और कप्तान स्टीव स्मिथ (25) ने 44 रनों की साझेदारी कर संभालने की कोशिश की, लेकिन रबादा ने मुश्किलें खड़ी कर दीं। रबादा ने पहले 161 के स्कोर पर स्मिथ को पगबाधा आउट किया और इसके बाद 166 के स्कोर पर मार्श को भी पगबाधा आउट कर ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट भी गिरा दिया। स्मिथ के आउट होने के बाद टीम की पारी बिखर गई। रबादा ने 170 के स्कोर पर ही दो बल्लेबाजों मिशेल मार्श (4) और पैट कमिंस को आउट किया। ये दोनों बल्लेबाज क्विंटन के हाथों लपके गए।1मिशेल स्टॉर्क (8) और नाथन लियोन (17) ने आठवें विकेट के लिए 12 रन ही जोड़े थे कि एक बार फिर रबादा ने स्टॉर्क को बोल्ड कर पवेलियन भेजा। 212 के स्कोर पर नगीदी ने लॉयन को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया का नौवां विकेट भी गिरा दिया। टिम पेन (36) और जोश हेजलेवुड (10) ने आखिरी विकेट के लिए 31 रनों की साझेदारी कर टीम को 243 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर लुंगी ने पेन को बोल्ड कर दिया।

इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी समाप्त हो गई। इस पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए रबादा ने पांच व नगीदी ने तीन विकेट लिए। फिलेंडर को दो सफलता हाथ लगी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal