Move to Jagran APP

आ गया 'सुपर संडे', वीर-जारा के धुरंधर भिड़ेंगे खिताब के लिए

आइपीएल-7 अब अपने आखिरी और सबसे रोमांचक मुकाबले के लिए तैयार है। सुपर संडे में बेंगलुरू के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम पर इस सीजन की सबसे धुआंधार टीम किंग्स इलेवन पंजाब और 2012 की चैंपियन टीम कोलकाता नाइट राइडर्स आमने-सामने होंगी। सबकी जुबां पर सिर्फ एक ही सवाल होगा कि आखिर वीर-जारा (शाहरुख खान-प्रीति जिं

By Edited By: Published: Sat, 31 May 2014 05:14 PM (IST)Updated: Sun, 01 Jun 2014 07:43 AM (IST)
आ गया 'सुपर संडे', वीर-जारा के धुरंधर भिड़ेंगे खिताब के लिए

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। आइपीएल-7 अब अपने आखिरी और सबसे रोमांचक मुकाबले के लिए तैयार है। सुपर संडे में बेंगलुरू के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम पर इस सीजन की सबसे धुआंधार टीम किंग्स इलेवन पंजाब और 2012 की चैंपियन टीम कोलकाता नाइट राइडर्स आमने-सामने होंगी। सबकी जुबां पर सिर्फ एक ही सवाल होगा कि आखिर वीर-जारा (शाहरुख खान-प्रीति जिंटा) में किसके धुरंधर बनेंगे चैंपियन, आखिर कौन होगा आइपीएल का नया 'किंग'?

loksabha election banner

काफी लंबे समय के बाद विवादों से बचते हुए आइपीएल इस बार बड़ी आसानी से अपने अंतिम पड़ाव तक पहुंच चुका है जिससे जाहिर तौर पर आयोजक बेहद खुश होंगे। हिट फिल्म वीर-जारा में एक दूसरे को प्रेम करने वाले वीर-जारा (शाहरुख-प्रीति) इस मैच में किसी भी हाल में एक दूसरे की हार की कामना करेंगे और उनके धुरंधर मैदान पर अपने मालिकों की ख्वाइश को किसी भी तरह मुमकिन करने उतरेंगे।

किंग्स इलेवन पंजाब:

लीग राउंड में 14 में से 11 मैच जीतकर इस टीम ने 22 अंक हासिल किए और वे तकरीबन ज्यादातर टूर्नामेंट के दौरान अंक तालिका में शीर्ष पर ही रहे। इस दौरान ग्लेन मैक्सवेल के रूप में उन्हें एक ऐसा धुरंधर मिला जिसने शुरुआती मैचों में अपने दम पर अपनी टीम को एक नई राह पर लाकर खड़ा कर दिया। वहीं, उस दौरान उनका साथ दिया दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर ने। इसके अलावा ओपनर वीरेंद्र सहवाग शुरुआत से ही कई मैचों में अच्छी शुरुआत देते आए और टूर्नामेंट अंत होते-होते उन्होंने शतक जड़कर अपना जलवा दिखा भी दिया। फाइनल मुकाबले में इन दिग्गजों के अलावा टीम की उम्मीदें अपने कप्तान जॉर्ज बैली व युवा बल्लेबाज मनन वोहरा और रिद्धिमान साहा से भी होंगी, जो फॉर्म में तो हैं लेकिन अब भी उन्हें एक प्रभावी पारी की दरकार है।

केकेआर के खिलाफ पंजाब की गेंदबाजी के सामने भी अहम चुनौती होगी। मिचेल जॉनसन, लक्ष्मीपति बालाजी और अक्षर पटेल जैसे गेंदबाजों पर जीत का दारोमदार होगा जबकि संदीप शर्मा और करणवीर से भी टूर्नामेंट में अच्छे प्रदर्शन के बाद एक आखिरी जानदार प्रदर्शन की उम्मीदें रहेंगी।

कोलकाता नाइट राइडर्स:

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम की शुरुआत तो टूर्नामेंट में कुछ खास नहीं रही थी। पहले चरण में तो कहीं से ऐसा नहीं लगा कि ये टीम इतना लंबा सफर तय करके फाइनल तक पहुंचेगी। हालांकि इसके बाद भारत लौटते ही जैसे सब कुछ बदल गया। धीरे-धीरे कुछ करीबी मैचों के बाद टीम ने लय पकड़ी और फिर शुरू हुआ लगातार जीत हासिल करने का सिलसिला। एक समय प्लेऑफ के लिए जद्दोजहद करने वाली टीम लीग राउंड के 14 मैचों में 9 जीत के साथ 18 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रही और पहले क्वॉलीफायर में शीर्ष टीम पंजाब को हराकर फाइनल में भी जगह पक्की की। अब उनका मुकाबला फाइनल में एक बार फिर उसी पंजाब की टीम से है। केकेआर के पास गौतम गंभीर और जैक्स कैलिस (अगर खेले तो) के रूप में गजब का अनुभव मौजूद है जबकि मनीष पांडे के रूप में एक ऐसा टॉप ऑर्डर बल्लेबाज भी है जो कभी भी मैच का रुख पलट सकता है। इसके अलावा मिडिल ऑर्डर में पिछले कुछ मैचों में शाकिब, यूसुफ पठान और रेयान टेन डसकाटे ने भी गजब की दिलेरी दिखाई। वहीं, पंजाब के खिलाफ सूर्यकुमार यादव से भी टीम को उम्मीदें रहेंगी।

गेंदबाजी की बात करें तो टीम की सबसे बड़ी जिम्मेदारी उसके इन फॉर्म गेंदबाज सुनील नरेन पर होंगी जिन्होंने अपने देश (वेस्टइंडीज) की टेस्ट टीम के साथ ना जुड़ते हुए आइपीएल फाइनल को तरजीह दी है और अपने क्रिकेट बोर्ड से भी रिश्तों में खटास पैदा कर ली है। नरेन अब तक टूर्नामेंट के शीर्ष गेंदबाजों में से एक रहे हैं और अब तक वह 20 विकेट हासिल कर चुके हैं। अहम समय पर विकेटों के साथ-साथ अंतिम ओवरों में किफायती गेंदबाजी भी गौतम गंभीर के लिए फाइनल में एक ट्रंप कार्ड साबित होगा। नरेन के अलावा शाकिब, मोर्ने मोर्कल और उमेश यादव से भी उम्मीदें रहेंगी।

इस आइपीएल में अब तक आमने-सामने (केकेआर-पंजाब):

कुल मैच- 3

केकेआर ने जीते- 2

पंजाब ने जीते- 1


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.