हैदराबाद। फिरकी गेंदबाज अमित मिश्रा [3/19] और डेल स्टेन [3/11] की अगुवाई में गेंदबाजों की अनुशासित गेंदबाजी के दम पर नई नवेली टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल-छह के तीसरे मुकाबले में पुणे वारियर्स की चुनौती ध्वस्त करते हुए 22 रनों से हराकर जीत के साथ अपना शानदार आगाज किया।

राजीव गांधी स्टेडियम में हुए मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स 20 ओवर में छह विकेट पर 126 रन ही बना पाया। मेजबान टीम की ओर से थिसारा परेरा ने 18 गेंदों में 30 रनों का योगदान दिया। जवाब में पुणे की टीम 18.5 ओवर में 104 रनों पर ही सिमट गई। पुणे की ओर से रॉबिन उथप्पा ने सर्वाधिक 24 रन बनाए। आज के मैच में छह बल्लेबाज बोल्ड हुए। गेंदबाजी में पुणे की ओर से अशोक डिंडा सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 29 रन देकर दो विकेट लिए। वहीं अमित मिश्रा ने सन की ओर से महज 19 रन देकर तीन विकेट झटके। इसके बाद स्टेन ने 19वें ओवर में चार गेंदों के अंदर तीन विकेट झटककर टीम को नायाब जीत दिला दी। 30 रन बनाने वाले परेरा ने दो विकेट भी झटके। आज के मैच में दोनों टीमों की कमान श्रीलंकाई खिलाडि़यों के हाथों में थी। पिछले पांच संस्करणों में हैदराबाद की टीम डक्कन चार्जर्स के नाम मैदान में उतरती थी लेकिन वित्तीय हालत खस्ता होने के बाद यह टीम पिछले साल बिक गई और इसे सन ग्रुप ने खरीदा। सन ग्रुप ने अपनी टीम का नाम रखा सनराइजर्स हैदराबाद।

आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुणे की टीम ने बेहद संयम तरीके से पारी का आगाज किया। पहले विकेट के लिए रॉबिन उथप्पा और मनीष पांडे ने सधी शुरुआत की और सात ओवर में 36 रन बनाए। श्रीलंकाई गेंदबाज थिसारा परेरा ने उथप्पा को विकेट के पीछे कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद पुणे की टीम परेरा व अमित मिश्रा के आगे लड़खड़ा गई और 50 रन के स्कोर तक चार बल्लेबाज आउट हो गए। मार्लोन सैमुअल्स [5], युवराज सिंह [2] और मनीष पांडे [15] कुछ खास नहीं कर सके। इसके बाद रॉस टेलर ने अभिषेक नायर के साथ पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन वारियर्स के पास सनराइजर्स के आक्रमण का जवाब नहीं था। इस बीच मिश्रा ने अपनी तीसरी सफलता हासिल करते हुए नायर [19 रन, 14 गेंद, 2 चौका] को 16वें ओवर में एक्स्ट्रा कवर में ईशांत शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। एक ओर अनुशासित गेंदबाजों के आगे बल्लेबाजों को रन बनाने में मुश्किलें आ रही थी वहीं दूसरे छोर से विकेटों का पतन जारी था। आशीष रेड्डी ने 17वें ओवर में टेलर को बोल्ड कर चलता किया। टेलर 19 रन ही बना सके। पुणे के सौ रन 18वें ओवर में पूरे हुए।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद अक्षित रेड्डी और पार्थिव पटेल की जोड़ी ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई और 5.2 ओवर में 34 रनों की साझेदारी की। अशोक डिंडा ने पटेल को बोल्ड कर पुणे को पहली सफलता दिलाई। पटेल ने 18 गेंदों में 19 रन बनाए। इसके बाद कप्तान कुमार संगकारा ने रेड्डी के साथ पारी को आगे बढ़ाया ही था कि राहुल शर्मा ने उन्हें 15 रनों के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। लंबे समय तक क्रीज पर रहने वाले रेड्डी के रूप में हैदराबाद का तीसरा विकेट गिरा। उन्होंने 30 गेंदों में 27 रनों [2 चौका] की पारी खेली। शुरू के तीनों बल्लेबाज बोल्ड हुए। हैदराबाद की टीम अच्छी शुरुआत का फायदा उठा पाने में नाकाम रही और अनुभवी बल्लेबाज कैमरून व्हाइट [10] भी सस्ते में आउट हो गए। वह मार्लोन सैमुअल्स के शिकार बने। बाद में श्रीलंकाई बल्लेबाज थिसारा परेरा ने आतिशी पारी खेलते हुए 18 गेंदों में तीन चौका व एक छक्के के साथ 30 रन बनाए। उनकी आतिशी पारी का अंत डिंडा ने मनीष पांडे के हाथों कैच आउट कराकर किया। बड़ी साझेदारी न होने से हैदराबाद की टीम बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर सकी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस