Move to Jagran APP

66 गेंदों में नाबाद 175 रन, गेल ने वॉरियर्स को किया तबाह

गेंदबाजों के लिए क्रूर बल्लेबाज बन चुके क्रिस गेल [नाबाद 175] की आज खेली गई धमाकेदार पारी के आगे सब कुछ फीका नजर आया। गेल के विश्व रिकॉर्ड पारी के दम पर आईपीएल-6 के 31वें मुकाबले में बेंगलूर रॉयल चैलेंजर्स के दिए विश्व रिकॉर्ड लक्ष्य के आगे पुणे वारियर्स के योद्धा बेदम साबित हुए और उन्हें 130 रनों के विशाल अंतर से हार का मुंह देखना पड़ा। इस विशाल जीत के साथ बेंगलूर अंक तालिका में एक बार फिर शीर्ष पर आ गया है।

By Edited By: Published: Wed, 24 Apr 2013 07:31 AM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2013 07:31 AM (IST)
66 गेंदों में नाबाद 175 रन, गेल ने वॉरियर्स को किया तबाह

बेंगलूर। गेंदबाजों के लिए क्रूर बल्लेबाज बन चुके क्रिस गेल [नाबाद 175] की आज खेली गई धमाकेदार पारी के आगे सब कुछ फीका नजर आया। गेल के विश्व रिकॉर्ड पारी के दम पर आईपीएल-6 के 31वें मुकाबले में बेंगलूर रॉयल चैलेंजर्स के दिए विश्व रिकॉर्ड लक्ष्य के आगे पुणे वारियर्स के योद्धा बेदम साबित हुए और उन्हें 130 रनों के विशाल अंतर से हार का मुंह देखना पड़ा। इस विशाल जीत के साथ बेंगलूर अंक तालिका में एक बार फिर शीर्ष पर आ गया है।

prime article banner

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आज खेले गए मुकाबले में गेल के धमाकों की गूंज रही और इस कैरेबियाई बल्लेबाज की तूफानी पारी के दम पर बेंगलूर रॉयल चैलेंजर्स ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 263 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। गेल ने अपनी धमाकेदार पारी में महज 66 गेंदों में 13 चौके के अलावा विश्व रिकॉर्ड 17 छक्के लगाए। आईपीएल-6 का यह दूसरा शतक है। इस सीजन का पहला शतक कल ही राजस्थान रॉयल्स के शेन वॉटसन [101] ने लगाया था। गेल की पारी ने आज ढेरों कीर्तिमान भी रचे। जवाब में पुणे वारियर्स 20 ओवर में नौ विकेट पर 133 रन ही बना सका। उसकी ओर से स्टीवन स्मिथ ने 41 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली। बल्लेबाजी में रिकॉर्ड रचने वाले गेल ने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया। 20वें ओवर में दो विकेट भी चटकाए। उनके अलावा बेंगलूर की तरफ से रवि रामपाल और जयदेव उनादकट ने दो-दो विकेट झटके। जबकि पुण के लिए अशोक डिंडा ने दो विकेट निकाले।

आठ में से छह मुकाबले जीतकर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर अंक तालिका में दूसरे से पहले पायदान पर आ गया है, जबकि पुणे वॉरियर्स को आठ में से छठी हार का मुंह देखना पड़ा है और तालिका में आठवें नंबर पर बना हुआ है।

बेहद मुश्किल लक्ष्य के जवाब में पुणे को चमत्कारी शुरुआत की दरकार थी लेकिन उनके साथ ऐसा नहीं हुआ। पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर रॉबिन उथप्पा [0] को गेंदबाज मुरली कार्तिक ने आर पी सिंह के हाथों कैच आउट करा दिया। कप्तान ऐरोन फिंच [18] भी बड़े लक्ष्य का दबाव नहीं सह सके और 18 रन बनाने के बाद रवि रामपाल की गेंद पर कैच आउट हो गए। विस्फोटक बल्लेबाज ल्युक राइट [7] भी जल्द पवेलियन लौट गए। पुणे को अपने धाकड़ बल्लेबाज युवराज सिंह से काफी आस थी लेकिन वह भी कुछ खास नहीं कर सके और 16 रन के निजी स्कोर पर जयदेव उनादकट की गेंद पर कैच आउट हो गए। हालांकि स्टीवन स्मिथ [41] कुछ देर क्रीज पर जमे रहे लेकिन 31 गेंदों में 41 रन बनाने के बाद वह रामपाल के दूसरे शिकार बने। मिशेल मार्श [25] को विनय कुमार ने बोल्ड किया। भुवनेश्वर कुमार [6] को आरपी सिंह ने कैच आउट कराया। तूफानी पारी खेलने वाले गेल ने गेंदबाजी में कमाल दिखाया और अली मुर्तजा [5] व ईश्वर पांडे [0] को आउट किया।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी करने का न्योता मिलने के बाद गेल और दिलशान तिलकरत्ने ने पुणे के गेंदबाजों पर कहर ढहाते हुए जमकर धुनाई की। हालांकि इस मामले में गेल काफी क्रूर नजर आए और छक्कों का अंबार लगाते हुए महज 17 गेंदों में पचासा ठोक दिया। इसके बाद उन्होंने अपनी आतिशी पारी जारी रखते हुए 30 गेंदों में शतक भी ठोक दिया। साथ ही गेल ने यूसुफ पठान के 37 गेंदों में लगाए शतक के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। गेल इस शतक के बाद भी नहीं रुके और दिलशान के साथ सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाते हुए अपने डेढ़ सौ रन भी पूरे कर लिए। उन्होंने दिलशान के साथ 167 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। गेल के साथ क्रीज पर डटे रहने वाले दिलशान [33 रन, 36 गेंद, 5 चौका] 14वें ओवर में ल्युक राइट की गेंद पर अली मुर्तजा के हाथों कैच आउट हो गए। कप्तान विराट कोहली ने भी हाथ खोलने का प्रयास किया हालांकि नौ गेंदों में 11 रन [1 छक्का] बनाने के बाद रन आउट हो गए। गेल ने अपनी नायाब पारी में आज कई रिकार्ड भी रचे। गेल 175 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए वह आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने वाले बल्लेबाज बने। साथ ही टी-20 मैच की एक पारी में सर्वाधिक 17 छक्का मारने का रिकॉर्ड भी बनाया। बेंगलूर ने 16वें ओवर में ही दो सौ रनों का आंकड़ा भी पार कर लिया। रनों की इस बारिश में गेल के अलावा एबी डीविलियर्स ने भी दमदार पारी खेली। उन्होंने महज आठ गेंदों में तीन चौका व तीन छक्का के साथ 31 रन बनाए। धुनाई के बीच गेंदबाजों के लिए करने को कुछ खास नहीं था लेकिन अशोक डिंडा ने सौरभ तिवारी [2] और रवि रामपाल [0] को कैच आउट कराया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.