नई दिल्ली। आईपीएल 6 में स्पॉट फिक्सिंग करने के आरोप में बुरी तरह फंस चुके राजस्थान रॉयल्स के तीन खिलाड़ी एस श्रीसंत, अजीत चंडीला और अंकित चव्हाण ने न सिर्फ क्रिकेट जगत को शर्मसार किया, बल्कि अपने पूरे करियर पर एक काला धब्बा लगा दिया। श्रीसंत तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए कुछ मुकाबले भी खेल चुके हैं, लेकिन चंडीला और चव्हाण ने पहले ही अपनी उम्मीदों को झटका दे दिया।

आइए जानते हैं कौन हैं ये तीनों खिलाड़ी और कैसे-कैसे क्रिकेट में परवान चढ़ा इनका करियर..

1. अजीत चंडीला

ऑलराउंडर के रूप में मशहूर यह ऑफ स्पिनर गेंदबाज ने 2010 में हरियाणा रणजी टीम की तरफ से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया। इसके बाद उसी साल आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स ने इसे अपनी टीम में शामिल कर लिया, लेकिन 2012 में इसे राजस्थान रॉयल्स ने खरीद लिया। उसी साल यह गेंदबाज मुख्य रूप से प्रकाश में तब आया जब पुणे वॉरियर्स के खिलाफ सौरव गांगुली, जेसी राइडर और रोबिन उथप्पा को लगातार तीन गेंदों पर आउट कर हैट्रिक बनाई थी। चंडीला ने प्रथम श्रेणी के दो मुकाबलों में 3 विकेट लिए हैं, जबकि 23 रन बनाए हैं। 28 टी20 क्रिकेट में चंडीला के नाम 24 विकेट हैं, जबकि 151 रन बनाए हैं।

2. अंकित चव्हाण

मुंबई निवासी बाएं हाथ का ऑर्थोडॉक्स स्पिनर अंकित चव्हाण ने स्पिन गेंदबाज और मध्यक्रम बल्लेबाज के तौर पर 12 दिसंबर, 2008 को मुंबई रणजी टीम की तरफ से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया। उसी साल इसे मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में शामिल कर लिया। चव्हाण की काबिलियत देखकर 2011 में राजस्थान रॉयल्स ने इसे अपनी टीम में शामिल कर लिया, जहां चव्हाण का प्रदर्शन और निखर गया। चव्हाण ने प्रथम श्रेणी के 18 मुकाबलों में 53 विकेट लिए हैं, जबकि 571 रन बनाए हैं। वहीं, 26 टी-20 मुकाबलों में उनके नाम 19 विकेट हैं, जबकि 154 रन बनाए हैं।

3. एस श्रीसंत

क्रिकेट प्रशंसकों के लिए यह कोई नया नाम नहीं है। किसी जमाने में टीम इंडिया के सितारे रह चुके एस श्रीसंत ने नागपुर में इंग्लैंड के खिलाफ 1 मार्च, 2006 को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। पिच पर आक्रामक तेवर के लिए मशहूर श्रीसंत ने भारत की तरफ से कुल 27 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिनमें उन्होंने 87 विकेट लिए हैं। मुख्य रूप से तेज गेंदबाज की भूमिका निभाने वाले श्रीसंत ने भारत की तरफ से 53 एकदिवसीय मुकाबले भी खेले हैं, जिनमें उन्होंने 75 विकेट हासिल किए हैं। भारत की तरफ खेलते हुए 10 टी-20 मुकाबलों में श्रीसंत के नाम 7 विकेट भी हैं। उनकी प्रतिभा को देखते हुए आईपीएल के पहले सीजन में प्रीति जिंटा ने उन्हें अपनी टीम किंग्स इलेवन पंजाब में शामिल किया था। फिर ये कोच्चि टस्कर्स केरला में चले गए। टीम भंग हो जाने के बाद उन्हें शिल्पा शेट्टी ने अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स में शामिल कर लिया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस