कोलकाता। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे सत्र पर मुंबई इंडियंस ने पहली बार कब्जा जमा लिया। किरोन पोलार्ड के तूफानी अर्धशतक और गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के दम पर मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स को 23 रनों से हरा दिया।

पढ़ें : सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल से लिया संन्यास

मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 149 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन मुंबई के गेंदबाजों के आगे चेन्नई के बल्लेबाज टिक नहीं सके। उसके 8 विकेट सिर्फ 58 रन पर ही गिर गए। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी नाबाद 63 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम को मुश्किलों से बाहर निकालने की पूरी कोशिश की, लेकिन वे कामयाब नहीं हो सके और चेन्नई की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 125 रन ही बना सकी। धौनी ने अपनी पारी में 45 गेंदों का सामना करते हुए3 चौके और 5 शानदार छक्के लगाए।

देखें : कमेंटरी के साथ मैच का फुलस्कोरबोर्ड

उनके अलावा माइक हसी ने 1 रन, मुरली विजय ने 18 रन, ड्वेन ब्रावो ने 15 रन, मोर्कल ने 10 रन और आर. अश्विन ने 9 रन बनाए, जबकि सुरेश रैना, एस. बद्रीनाथ, रवींद्र जडेजा और क्रिस मॉरिस बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। मोहित शर्मा शून्य पर नाबाद रहे। मुंबई की तरफ से लसिथ मलिंगा, मिशेल जॉनसन और हरभजन सिंह को 2-2 विकेट मिले, जबकि प्रज्ञान ओझा, रिषी धवन और किरोन पोलार्ड को 1-1 विकेट मिला।

आईपीएल की और मजेदार खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

इससे पहले किरोन पोलार्ड के नाबाद तूफानी अर्धशतक की बदौलत मुंबई ने निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाए। पोलार्ड 32 गेंदों में 60 रन बनाकर नाबाद रहे। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत भी काफी खराब हुई। उसके तीन महत्वपूर्ण विकेट सिर्फ 16 रन पर ही गिर गए। इसके बाद दिनेश कार्तिक और अंबाती रायडू ने संभलकर खेलते हुए पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ाना शुरू किया, लेकिन कार्तिक 21 रन बनाकर आउट हो गए। फिर किरोन पोलार्ड और रायडू ने मुंबई की पारी संभाली। जब रायडू अच्छे लय में दिखने लगे, तभी ड्वेन ब्रावो की एक शानदार गेंद पर वे चकमा खा गए और 37 रन बनाकर बोल्ड हो गए, लेकिन दूसरे छोर से पोलार्ड ने हिम्मत नहीं हारी और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते रहे।

राहुल द्रविड़ ने भी आईपीएल से लिया संन्यास

पोलार्ड ने आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके लिए उन्होंने 31 गेंदों का सामना किया, फिर आखिरी गेंद पर भी उन्होंने एक जानदार छक्का लगाकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। मुंबई की तरफ से ड्वने स्मिथ ने 4 रन, कप्तान रोहित शर्मा ने 2 रन, हरभजन सिंह ने 14 रन, रिषी धवन ने 3 रन, मिशेल जॉनसन ने 1 रन बनाए, जबकि आदित्य तारे और लसिथ मलिंगा अपना खाता भी नहीं खोल सके। प्रज्ञान ओझा 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

चेन्नई की तरफ से ड्वेन ब्रावो ने शानदार गेंदबाजी की और 4 ओवरों में 42 रन खर्चकर 4 विकेट झटके। इसी के साथ वे पर्पल कैप के हकदार भी बने। ब्रावो के अलावा एबी मार्कल ने 2 विकेट लिए, जबकि मोहित शर्मा और क्रिस मौरिस को 1-1 विकेट मिले।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप