Move to Jagran APP

एक नजर : क्या है प्लेऑफ का गणित, कौन खेलेगा फाइनल?

आईपीएल 6 का लीग चरण रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेले गए मुकाबले के साथ ही खत्म हो गया। अब मंगलवार से प्लेऑफ के मुकाबले शुरू होने वाले हैं। इसमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली दो टीमें फाइनल में पहुंचेंगी, लेकिन आईपीएल के फाइनल में पहुंचने के लिए क्वालिफायर राउंड

By Edited By: Published: Mon, 20 May 2013 10:26 AM (IST)Updated: Mon, 20 May 2013 10:27 AM (IST)
एक नजर : क्या है प्लेऑफ का गणित, कौन खेलेगा फाइनल?

नई दिल्ली। आईपीएल 6 का लीग चरण रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेले गए मुकाबले के साथ ही खत्म हो गया। अब मंगलवार से प्लेऑफ के मुकाबले शुरू होने वाले हैं। इसमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली दो टीमें फाइनल में पहुंचेंगी, लेकिन आईपीएल के फाइनल में पहुंचने के लिए क्वालिफायर राउंड में जो गणित लगाया गया है, वह अन्य क्रिकेट टूर्नामेंट से थोड़ा अलग है। इसमें पहला क्वालीफायर मुकाबला हारने वाली टीम के पास फाइनल में पहुंचने के लिए एक और मौका रहेगा। यह कैसे होगा, हम आपको समझाते हैं पूरा गणित।

prime article banner

प्लेऑफ राउंड में तीन मुकाबले होने हैं। क्वालीफायर 1, क्वालीफायर 2 के अलावा एक एलिमिनेटर राउंड होगा। क्वालीफायर 1 की विजेता टीम फाइनल में सीधे प्रवेश कर जाएगी, लेकिन हारी हुई टीम को एलिमिनेटर मुकाबले की जीती हुई टीम से एक और मुकाबला खेलना होगा। यानी एलिमिनेटर मुकाबले की विजेता टीम सीधे फाइनल में नहीं पहुंचेगी। क्वालीफायर 1 की हारी हुई टीम और एलिमिनेटर की विजेता टीम के बीच क्वालीफायर 2 मुकाबला होगा। उसमें जो टीम जीतेगी, वह फाइनल में पहुंच जाएगी।

फिलहाल प्लेऑफ में चेन्नई सुपरकिंग्स, मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें हैं। रविवार को खेले गए आईपीएल के आखिरी लीग मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइटरराइडर्स को पांच विकेट से हरा दिया। सनराइजर्स के जीतते ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर की टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी।

प्लेऑफ मुकाबले की तिथियां

क्वालीफायर 1, 21 मई : चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम मुंबई इंडियंस, दिल्ली

एलिमिनेटर, 22 मई : राजस्थान रॉयल्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, दिल्ली

क्वालीफायर 2, 24 मई : एलिमिनेटर की विजेता टीम बनाम क्वालीफायर 1 की हारी हुई टीम

फाइनल, 26 मई : क्वालीफायर 1 की विजेता टीम बनाम क्वालीफायर 2 की विजेता टीम

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.