Move to Jagran APP

पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त, अच्छे पति बनेंगे इरफान पठान!

एक समय इरफान पठान को भारतीय क्रिकेट के सुनहरे भविष्य के तौर पर देखा जा रहा था, लेकिन जल्द ही वह न जाने कहां खो गए। उनका करियर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। टेस्ट और वनडे क्रिकेट में वह क्रमश: 100 और 173 विकेट हासिल कर चुके हैं, साथ ही उनके नाम पर 2500 से ज्यादा अंतराष्ट्रीय रन दर्ज हैं।

By Edited By: Published: Fri, 03 May 2013 09:11 AM (IST)Updated: Fri, 03 May 2013 09:11 AM (IST)
पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त, अच्छे पति बनेंगे इरफान पठान!

[हरित एन जोशी] मुंबई। एक समय इरफान पठान को भारतीय क्रिकेट के सुनहरे भविष्य के तौर पर देखा जा रहा था, लेकिन जल्द ही वह न जाने कहां खो गए। उनका करियर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। टेस्ट और वनडे क्रिकेट में वह क्रमश: 100 और 173 विकेट हासिल कर चुके हैं, साथ ही उनके नाम पर 2500 से ज्यादा अंतराष्ट्रीय रन दर्ज हैं। लेकिन यह 28 वर्षीय खिलाड़ी इससे ज्यादा का हकदार था। इस ऑलराउंडर ने अपने दस साल के अंतरराष्ट्रीय कॅरियर के दौरान सीखे गए सबक, कोच ग्रेग चैपल के प्रभाव और चोटों पर बातचीत की। पेश हैं उसके मुख्य अंश..

loksabha election banner

आप आईपीएल में अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं, लेकिन विकेट लेने के मामले में भाग्य साथ नहीं दे रहा?

अच्छी गेंदबाजी करना महत्वपूर्ण है। घुटने की चोट के कारण तीन माह तक बाहर रहने के बाद मैंने वापसी की है। जिस तरह मैं गेंदबाजी कर रहा हूं, उससे खुश हूं। मैंने अब तक तीन ओवर मेडन (आईपीएल-6 में सर्वाधिक) डाले हैं और मैं मैच के महत्वपूर्ण मौकों पर गेंदबाजी कर रहा हूं। जहां तक विकेट की बात हैं मैं उसमें कुछ और जोड़ना चाहूंगा। मेरे लिए अच्छी गेंदबाजी से हर मैच में टीम को जीत दिलाना महत्वपूर्ण है।

आप अक्सर चोटिल होते रहते हैं, इससे किस तरह निबटते हैं?

मैं धैर्य रखने की कोशिश करता हूं। यह ऐसी चीज है जिस पर मेरा वश नहीं है। मैं इसे भाग्य पर छोड़ देता हूं। मैंने अपने करियर में यही सबसे बड़ी बात सीखी है। बल्लेबाजों के मुकाबले गेंदबाज ज्यादा चोटिल होते हैं क्योंकि उन पर काम का बोझ ज्यादा होता है। महत्वपूर्ण बात वह भरोसा है, जो चोट के बाद वापसी में मददगार होता है।

ग्रेग चैपल के भारतीय टीम का कोच रहते आपने अपनी कुछ सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेली?

उनके समय में मुझे काफी मौके मिले। मुझे बल्लेबाजी क्रम में ऊपर मौका दिया गया। इन सबसे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। जब कोच और कप्तान भरोसा दिखाते हैं तो आप अच्छे प्रदर्शन की कोशिश करते हैं। बाद में जब मेरी फॉर्म चली गई तो काफी लोगों ने इसके लिए चैपल को दोषी ठहराया, लेकिन मैं इन सब बातों में नहीं पड़ना चाहता। अगर कोई अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, तो यह उसका अपना प्रयास है। अब मैं इस बात की परवाह नहीं करता कि किस स्थान पर बल्लेबाजी या गेंदबाजी कर रहा हूं। मैं हर स्थान पर खेलने के लिए तैयार हूं। मैं पावरप्ले और डेथ ओवरों में गेंदबाजी करने की चुनौती के लिए भी तैयार हूं।

करियर के उतार-चढ़ाव के दौरान आपने क्या सीखा?

खेल ही सबसे बड़ा गुरु है। जब मैंने खेलना शुरू किया था तब मैं जल्दी आउट होने या खराब गेंदबाजी करने पर प्रभावित हो जाता था। मैं आपा खो देता था और किसी से बात नहीं करता था। मैंने सीखा कि किस तरह पेशेवर और निजी जिंदगी को अलग रखा जाता है। अगर मैं खराब प्रदर्शन के बाद रूखा व्यवहार करूं तो यह मेरी गलती होगी। मैंने जमीन पर रहना सीख लिया है। क्रिकेट के बाद भी जिंदगी है और लोग आपको आपके व्यवहार के लिए याद रखेंगे। मैं जिंदगी में सादा बने रहना चाहता हूं।

क्या ऐसा लगता है कि आपको उम्मीद से कम मिला?

पिक्चर अभी बाकी है। मैंने अभी तक अपना आधा करियर भी पूरा नहीं किया है। इसलिए इंतजार कीजिए और देखिए की आगे क्या होता है।

हाल ही में आपके बड़े भाई युसूफ ने शादी की है। आपका क्या इरादा है?

जल्दी नहीं। उससे पहले मुझे अपने काफी सपने साकार करने हैं। शादी एक जिम्मेदारी है और जब मैं उसे निभाने के लिए पूरी तरह तैयार होऊंगा तभी करूंगा। यह तय है कि मैं बहुत अच्छा पति साबित होऊंगा, लेकिन मैं अभी इसके लिए तैयार नहीं हूं। (मिड-डे)

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.