Move to Jagran APP

ईडन के बाहर जश्न मनाते प्रशंसकों पर लाठी चार्ज

पहली बार आईपीएल जीतने वाली कोलकाता नाइटराइडर्स टीम के खिलाडि़यों का स्वागत करने के लिए मंगलवार को हजारों क्रिकेटप्रेमी सड़कों पर उतर आए। इससे पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने दफ्तर टीम का जोरदार अभिनंदन किया। लेकिन ईडन गार्डस के बाहर जश्न मनाते बेकाबू हो गए प्रशंसकों पर पुलिस ने लाठी बरसाई है। इस लाठी चार्ज में कई लोगों को चोट भी लगी है।

By Edited By: Published: Tue, 29 May 2012 03:15 PM (IST)Updated: Tue, 29 May 2012 03:15 PM (IST)
ईडन के बाहर जश्न मनाते प्रशंसकों पर लाठी चार्ज

कोलकाता। पहली बार आईपीएल जीतने वाली कोलकाता नाइटराइडर्स टीम के खिलाडि़यों का स्वागत करने के लिए मंगलवार को हजारों क्रिकेटप्रेमी सड़कों पर उतर आए। इससे पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने दफ्तर टीम का जोरदार अभिनंदन किया। लेकिन ईडन गार्डस के बाहर जश्न मनाते बेकाबू हो गए प्रशंसकों पर पुलिस ने लाठी बरसाई है। इस लाठी चार्ज में कई लोगों को चोट भी लगी है।

loksabha election banner

जीत का जुलूस 11 बजकर 10 मिनट पर शुरू हुआ। दक्षिण कोलकाता के हाजरा से लेकर ईडन गार्डस तक सड़कों पर 50,000 से ज्यादा लोग मौजूद थे। पांच किलोमीटर के इस रास्ते में केकेआर के खिलाड़ी खुली बस में सवार थे। क्रिकेटप्रेमियों ने उन्हें छूने की भी कोशिश की। परेड की शुरुआत हाजरा से हुई। लोगों ने खिलाडि़यों पर गुलदस्ते बरसाए। टीम के मालिक शाहरुख खान को नहीं देखकर लोगों को निराशा जरूर हुई। जीत के जश्न को देखकर पिछले साल विश्व कप जीतने के बाद मनाए गए जश्न की यादें ताजा हो गई। पूरा शहर बैंगनी रंग में रंगा हुआ था। लोग केकेआर टीम के रंगों की पोशाक पहनकर सड़कों पर दिखे। हाजरा से जीत की परेड दो वाहनों में शुरू हुई। एक में टीम के सदस्य थे तो दूसरी में नामचीन हस्तियां।

सबसे पहले जुलूस जादू बाबर बाजार में रूका जहां टीम का स्वागत किया गया। इसके बाद आकाशवाणी भवन होते हुए वे राइटर्स बिल्डिंग पहुंचे। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राइटर्स बिल्डिंग में खिलाडि़यों का स्वागत किया। इसके बाद काफिला ईडन गार्डस रवाना हो गया जहां स्वागत समारोह राज्य सरकार, कोलकाता नगर निगम और बंगाल क्रिकेट संघ ने आयोजित किया था। टीम का स्वागत करने में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अलावा रेल मंत्री मुकुल राय भी मौजूद थे।

इस बीच ईडन गार्डस पर सुबह ही से सभी आयु वर्ग के लोग टीम के स्वागत के लिए तैयार थे। कोलकाता नाइटराइडर्स ने रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर आईपीएल जीता। करीब 67,000 की क्षमता वाला ईडन मिनी कोलकाता बन गया था। हर दीर्घा पूरी तरह भरी हुई थी। स्टेडियम के भीतर बैनर थे अपने नाइट्स का हम स्वागत करते हैं, केकेआर आईपीएल 2012 चैंपियन। टीम का स्लोगन कोरबो, लोडबो, जीतबो से बदलकर कोरेची, लोडेची, जीतेची बन गया था। टीम मालिक शाहरुख खान ने भी कल रात यहां हवाई अड्डे पर यह नारा दिया था। ईडन गार्डस पर कार्यक्रम सुबह साढे़ दस बजे शुरू हुआ। शाहरुख के सुपरहिट गीत दर्द ए डिस्को और मैं हूं डान बज रहे थे और लोग उस पर झूमते नजर आए। गायकों ने चक दे इंडिया के बोल बदलकर चक दे कोलकाता कर दिया था। गर्म और आ‌र्द्र मौसम के बावजूद लोग पूरे उत्साह के साथ अपने खिलाडि़यों का इंतजार करते रहे।

इससे पूर्व करीब एक हजार क्रिकेटप्रेमी टीम के स्वागत में देर रात तक झूमते रहे। टीम के सदस्य और मालिक चेन्नई से दो जत्थों में यहां नेताजी सुभाषचंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। कप्तान गौतम गंभीर ने बंगाली में, आमी कोलकातार छेले [मैं कोलकाता का बेटा हूं] कहकर सभी का दिल जीत लिया। उन्होंने कोलकातावासियों से कहा, आप सभी का समर्थन के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। टीम कल रात करीब साढे़ दस बजे यहां पहुंची। केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर और कोच ट्रेवर बेलिस वीआईपी गेट नंबर पांच के बाहर बने मंच पर दिखाई दिए। मैसूर ने कहा, हमें इस जीत पर फख्र है। गौतम गंभीर की अगुवाई में खिलाडि़यों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। मैं आप सभी का शुक्रगुजार हूं। साथ ही कोच ट्रेवर बेलिस और विजय दहिया को भी धन्यवाद दूंगा। चेन्नई-कोलकाता उड़ान में करीब 54 यात्री केकेआर दल के थे। इनमें कुछ खिलाडि़यों और सहयोगी स्टाफ के परिवार शामिल थे। टीम के विदेशी खिलाड़ी इसमें शामिल नहीं थे। टीम के मालिक शाहरुख खान, जय मेहता और जूही चावला पौने बारह बजे पहुंचे। कत्थई शर्ट और सफेद पतलून पहले जूही ने कहा, यहां आकर हमेशा अच्छा लगता है। आपके सहयोग के कारण ही हम खिताब जीत सके। मैं मुख्यमंत्री [ममता बनर्र्जी] को धन्यवाद देती हूं। शाहरुख ने कहा, आज से केकेआर बंगाल की टीम है। आप सभी को धन्यवाद। आप सभी को देखकर बहुत अच्छा लगा।

कैब भी करेगा सम्मानित

बंगाल क्रिकेट संघ [कैब] अध्यक्ष जगमोहन डालमिया ने टीम को बधाई देते हुए कहा कि मंगलवार को हमारी तरफ से भी केकेआर का अभिनंदन किया जाएगा। इसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.