Move to Jagran APP

चार्जर्स के सामने नहीं चली पुणे की दादागिरी

कप्तान कुमार संगकारा [82] और कैमरून व्हाइट [74] की सूझबूझ भरी बल्लेबाजी के बाद खेली गई धुआंधार पारी तथा अंकित शर्मा [1/9] के शुरुआती झटके के आगे डेक्कन चार्जर्स ने आईपीएल-पांच के 42वें मुकाबले में पुणे वारियर्स इंडिया को 13 रन से हरा दिया। छह मैच गंवाने वाले डेक्कन की टूर्नामेंट में यह दूसरी जीत है।

By Edited By: Published: Tue, 01 May 2012 08:02 PM (IST)Updated: Tue, 01 May 2012 08:02 PM (IST)
चार्जर्स के सामने नहीं चली पुणे की दादागिरी

कटक। कप्तान कुमार संगकारा [82] और कैमरून व्हाइट [74] की सूझबूझ भरी बल्लेबाजी के बाद खेली गई धुआंधार पारी तथा अंकित शर्मा [1/9] के शुरुआती झटके के आगे डेक्कन चार्जर्स ने आईपीएल-पांच के 42वें मुकाबले में पुणे वारियर्स इंडिया को 13 रन से हरा दिया। छह मैच गंवाने वाले डेक्कन की टूर्नामेंट में यह दूसरी जीत है।

loksabha election banner

बाराबाती स्टेडियम में हुए मुकाबले में डेक्कन ने खराब शुरुआत से उबरते हुए संगकारा और व्हाइट ने रिकार्ड 157 रनों की साझेदारी की जिसकी बदौलत 20 ओवर में चार विकेट पर 186 रन बनाने में सफल रहे। संगकारा ने 52 गेंद में 82 रन की शानदार पारी खेलकर फार्म में वापसी की जिसमें 10 चौके और दो छक्के जड़े थे। जबकि व्हाइट ने 45 गेंदों में चार चौका व चार छक्का लगाए। दोनों ने आज आईपीएल के इतिहास में तीसरे विकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ साझेदारी भी निभाई। जवाब में कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहा जिससे पुणे 20 ओवर में पांच विकेट पर 173 रन ही बना सका। पुणे के लिए कप्तान सौरव गांगुली [45 रन, 40 गेंद, 5 चौका व 1 छक्का] और माइकल क्लार्क [41 रन, 31 गेंद, 7 चौका] के अलावा अंतिम ओवरों में स्टीवन स्मिथ [नाबाद 47 रन, 3 चौका व 2 छक्का] ने आतिशी अंदाज में रन बटोरे लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके।

वारियर्स ने अब तक 10 मैच खेले हैं जिनमें से उसे चार में जीत जबकि छह मैच में हार नसीब हुई है। आठ अंक लेकर वारियर्स अंक तालिका में बेहतर नेट रनरेट के आधार पर किंग्स इलेवन पंजाब से एक स्थान ऊपर सातवें स्थान पर है। जबकि चार्जर्स ने अब तक नौ मैच खेले हैं जिनमें से उसकी यह दूसरी जीत मिली है जबकि छह मुकाबलों में पराजय झेलनी पड़ी है। एक मैच बारिश के कारण रद हो गया था। पांच अंक लेकर चार्जर्स नौ टीमों की तालिका में सबसे निचले स्थान पर है।

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरे पुणे ने भी पहली ही गेंद पर मनीष पांडे [0] का विकेट खो दिया। मनीष अंकित शर्मा की पहली ही गेंद पर लांग आन पर शाट मारने के प्रयास में संगकारा को कैच थमा बैठे। हालांकि इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर कप्तान गांगुली को एक जीवनदान भी मिला। मनीष के साथ ओपनिंग करने उतरे आस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क ने सौरव गांगुली [45] के साथ पारी को आगे बढ़ाते हुए टीम का स्कोर पचास के पार पहुंचाया। आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे क्लार्क ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए दर्शकों में रोमांच बनाए रखा। दोनों ने आज स्टेन पर जमकर निशाना साधा और गांगुली ने लगातार दो व क्लार्क ने लगातार तीन चौके जमाए। हालांकि जमे होने के बावजूद बल्लेबाज तेजी से रन बनाने में नाकाम रहे जिससे टीम का टारगेट रन रेट बढ़ाता गया। पुणे ने 10 ओवर में 75 रन बनाए। अगले 10 ओवर में टीम को जीत के लिए लगभग 12 रन प्रति ओवर के हिसाब से बनाने थे। 12वें ओवर में वीर प्रताप सिंह की गेंद पर धवन ने क्लार्क का कैच छोड़ दिया लेकिन दो रन लेने के प्रयास में वह रन आउट हो गए। उन्होंने 31 गेंदों में सात चौके से 41 रन बनाए। गांगुली का साथ देने स्टीवन स्मिथ क्रीज पर आए। लेकिन अगले ओवर में धवन ने कप्तान गांगुली को कैच आउट कराकर टीम को जबर्दस्त सफलता दिला दी। इसके बाद स्मिथ ने राबिन उथप्पा के साथ अर्धशतकीय साझेदारी करते हुए टीम को लक्ष्य के पास पहुंचाने की कोशिश की लेकिन सारे प्रयास असफल रहे और डेक्कन ने टूर्नामेंट में अपना दूसरा मुकाबला जीत लिया।

पहले बल्लेबाजी करने का फैसला डेक्कन को रास नहीं आया और पहले ही गेंद पर पार्थिव पटेल [0] का विकेट खो दिया। मार्लोन सैमुअल्स ने पटेल को शानदार गेंद पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद वायने पार्नेल ने पारी का दूसरा ओवर मेडन डाल दिया। टीम के लिए बढि़या बल्लेबाजी कर रहे शिखर धवन ने तीसरे ओवर में सैमुअल्स की गेंद पर दो चौका जमाकर रन रेट को थोड़ा आगे बढ़ाया। लेकिन धवन पांचवें ओवर में भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंद पर खेलने से चूक गए और बोल्ड हो गए। उन्होंने 18 गेंदों पर 13 रन बनाए। सलामी बल्लेबाजों को खोने के बाद कैमरून व्हाइट के साथ कप्तान संगकारा ने अच्छी साझेदारी कर टीम का स्कोर आगे बढ़ाया। दोनों ने शुरुआत में सावधानी से कदम आगे बढ़ाया और आंखें जम जाने के बाद दोनों ने तेजी से खेलना शुरू कर दिया। टूर्नामेंट में अब तक असफल रहे संगकारा ने 15वें ओवर में सैमुअल्स की गेंद पर चार चौके जमाए। और इसके साथ ही व्हाइट से पूर्व संगकारा ने 38 गेंदों में पचासा जमा दिया। व्हाइट ने भी 38 गेंदों में अपना दूसरा पचासा ठोका। व्हाइट ने 18वें ओवर में गांगुली की लगातार तीन गेंदों पर छक्का जमाने के बाद एक चौका ठोककर टीम का स्कोर डेढ़ सौ के पार पहुंचा दिया। 14 ओवर बाद टीम का स्कोर 91 रन था लेकिन इसके बाद संगकारा और व्हाइट ने पुणे के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाकर अंतिम छह ओवरों में 95 रन जुटाए। 18वां और 19वां ओवर महत्वपूर्ण रहा जिसमें संगकारा और व्हाइट ने 25-25 रन बटोरे। पुणे के कप्तान गांगुली के ओवर और टीम के 18वें ओवर में 25 रन ने चार्जर्स की पारी का रूख बदल दिया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.