Move to Jagran APP

चेन्नई फिर फाइनल में, खिताबी हैट्रिक की ओर

निर्णायक मोड़ पर फार्म में लौटे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय [113] के धमाकेदार शतक के बाद आर अश्विन की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल-पांच के दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स को 86 रनों से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है।

By Edited By: Published: Sat, 26 May 2012 09:12 AM (IST)Updated: Sat, 26 May 2012 09:12 AM (IST)
चेन्नई फिर फाइनल में, खिताबी हैट्रिक की ओर

चेन्नई। निर्णायक मोड़ पर फार्म में लौटे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय [113] के धमाकेदार शतक के बाद आर अश्विन की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल-पांच के दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स को 86 रनों से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है।

loksabha election banner

इस जीत के साथ ही चेन्नई ने खिताबी हैट्रिक पूरी करने के करीब कदम बढ़ा दिए हैं। बड़ी मुश्किल से प्ले आफ में जगह बनाने वाली महेंद्र सिंह धौनी की अगुवाई वाली चेन्नई की टीम चौथी बार आईपीएल फाइनल में पहुंची है। उसका खिताबी मुकाबला 27 मई को कोलकाता नाइटराइडर्स से होगा। गौतम गंभीर की टीम भी दिल्ली डेयरडेविल्स को ही हराकर फाइनल में पहुंची है। चेन्नई की इस जीत के नायक विजय रहे। उन्होंने पारी की अंतिम गेंद पर रन आउट होने से पहले 58 गेंदों पर 15 चौकों और चार छक्कों की मदद से 113 रन बनाए।

कप्तान धौनी [दस गेंद पर 23 रन] और ड्वेन ब्रावो [12 गेंद पर 33 रन] ने डेथ ओवरों में तूफानी तेवर दिखाए जिससे पिछले दो बार के चैंपियन चेन्नई ने पांच विकेट पर 222 रन बनाए जो इस आईपीएल का सर्वोच्च स्कोर है। दिल्ली की टीम बड़े लक्ष्य के दबाव में दब गई। उसके बल्लेबाज बड़े शॉट खेलने के प्रयास में आउट हुए। केवल महेला जयवर्धने [38 गेंद पर 55 रन] ही कुछ रन बना पाए। दिल्ली की टीम आखिर में 16.5 ओवर में 136 रन पर ढेर हो गई। चेन्नई की तरफ से आर अश्विन ने तीन और शादाब जकाती ने दो विकेट लिए।

इससे पहले दिल्ली के कप्तान वीरेंद्र सहवाग ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। दिल्ली की अंतिम एकादश का चयन चौंकाने वाला रहा। बल्लेबाजी को मजबूती देने के लिए आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाज मोर्कल को बिठाकर आंद्रे रसेल को टीम में लिया गया लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर सनी गुप्ता को अंतिम एकादश में शामिल करना हैरानी भरा फैसला था। चेन्नई के बल्लेबाजों ने गुप्ता की गेंदों की दुर्गति करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने अपने तीन ओवर में 47 रन लुटाए। सहवाग ने उनके बदले एक ओवर किया जिसमें 21 रन बने। इस तरह से इन चार ओवर में 68 रन बने।

पिछले मैचों में सफल रहने वाले वरुण आरोन भी बल्लेबाजों के निशाने पर रहे। उनके चार ओवर में 63 रन बने। दिल्ली को सहवाग और डेविड वार्नर [सात गेंद पर तीन रन] से तूफानी पारियों की उम्मीद थी लेकिन ये दोनों नहीं चले। सहवाग पारी की शुरुआत करने भी नहीं उतरे लेकिन वार्नर ने तीसरे ओवर में ही डगआउट में पहुंचकर उन्हें क्रीज पर भेज दिया। दिल्ली के कप्तान ने छह गेंद पर एक रन बनाया और गेंद में हवा में लहराकर टीम को गहरे संकट में डाला।

रॉस टेलर [14 गेंद पर 24 रन] भी जकाती पर दो छक्के जड़कर आसान कैच देकर पवेलियन लौटे। जयवर्धने ने एक छोर संभाले रखा लेकिन आंद्रे रसेल [11 गेंद पर 17] और नमन ओझा [सात] बड़े लक्ष्य के दबाव में आ गए। जयवर्धने अर्धशतक पूरा करने के बाद आर अश्विन की गेंद पर रिवर्स शाट लगाने के प्रयास में बोल्ड हुए। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद चेन्नई की जीत महज औपचारिकता रह गई थी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.