Move to Jagran APP

यूं ही नहीं है MS Dhoni की कप्तानी में जादू, अगले सीजन को लेकर ड्रेसिंग रूम में बड़ी बात कह गए माही

MS Dhoni इस सीजन चेन्नई के साथ सबसे अच्छी बात यह थी कि उनके पास माही जैसा कप्तान था। एमएस धोनी ने अपने साथी क्रिकेटर्स पर न सिर्फ पूरा भरोसा जताया बल्कि उन्हें छोटे-छोटे लक्ष्य देकर उनका मनोबल भी बड़ा दिया।

By Piyush KumarEdited By: Piyush KumarPublished: Wed, 31 May 2023 05:25 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 05:25 PM (IST)
यूं ही नहीं है MS Dhoni की कप्तानी में जादू, अगले सीजन को लेकर ड्रेसिंग रूम में बड़ी बात कह गए माही
चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान एमएस धोनी की फाइल फोटो।(फोटो सोर्स:एपी)

नई दिल्ली,स्पोर्ट्स डेस्क। एमएस धोनी (MS Dhoni) की तारीफ में बस इतना ही कहा जा सकता है कि जो अनहोनी को होनी कर दे वही माही हैं। आईपीएल 2023 सीजन की जब शुरुआत हुई थी चेन्नई सुपरकिंग्स के कई क्रिकेटर्स काफी बुरे फॉर्म से गुजर रहे थे। इस सीजन के शुरुआती कुछ मैचों में जब शिवम दुबे फ्लॉप साबित हो रहे थे तो कई लोगों का कहना था कि वो तेज गेंदबाजों को नहीं खेल सकते। वो सिर्फ बैट घूमाते हैं।

loksabha election banner

वहीं, गेंदबाज तुषार देशपांडे ने भी शुरुआत के कुछ मैचों में अच्छा परफॉर्मेंस नहीं किया। लेकिन, इन खिलाड़ियों के साथ सबसे अच्छी बात यह थी कि उनके पास माही जैसा कप्तान था। एमएस धोनी ने अपने साथी क्रिकेटर्स पर न सिर्फ पूरा भरोसा जताया बल्कि उन्हें छोटे-छोटे लक्ष्य देकर उनका मनोबल भी बड़ा दिया।

माही की सलाह पर दुबे ने किया कमाल

शिवम दुबे ने कहा, "माही भाई ने मुझसे बस इतना कहा कि तुम्हारा काम है टीम के लिए रन रेट बढ़ाना। भले ही आप जल्दी आउट हो जाएं, लेकिन बल्लेबाजी के दौरान आपका काम है रन रेट बढ़ाना। दुबे ने माही की बात पर पूरी तरह अमल किया और इस सीजन उनका रन रेट 158.33 रहा।

माही का माइंडसेट हमेशा रहता है क्लियर: तुषार देशपांडे

वहीं, तुषार पांडे ने भी माही को लेकर शानदार बातें बताई। उन्होंने कहा,"जब भी मैंने इस सीजन अच्छी गेंदबाजी नहीं की तो उन्होंने मुझे चिंता न करने की सलाह दी।"

उन्होंने कहा कि माही ने मुझसे कहा,"आप अपने परफॉर्मेंस पर ज्यादा न सोचें और सिर्फ अपने प्रोसेस पर ध्यान दें। उन्होंने साफ तौर पर कहा था कि इम्पैक्ट रूल के आने से कोई भी टीम आराम से 200 रन मार सकती है। जब वो बोलते हैं, तो उनका माइंडसेट हमेशा क्लियर रहता है।"

तुषार ने आगे कहा, "माही एक ऐसे कप्तान हैं जो अपने क्रिकेटर्स को हमेशा डिफेंड करते हैं और उन्हें अच्छा करने के लिए मोटिवेट करते हैं। वो बिल्कुल नि:स्वार्थ इंसान हैं और चीजों को सरल रखने की कोशिश करते हैं। वो कभी खिलाड़ियों को उलझाते नहीं हैं।

तुषार ने आगे कहा,"मैं एक सेनापति के रूप में हमेशा उनके निर्णय का पालन करूंगा। माही हमेशा अपने दिमाग को शांत रखकर खेलेने की सलाह देते हैं।"

मैच जीतने के बाद माही ने खिलाड़ियों से कही दिलचस्प बात

वहीं, गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से हराने के बाद माही ने ड्रेसिंग रूम में साथी खिलाड़ियों के साथ कुछ बातचीत की।

उन्होंने कहा, "हमनें कड़ी मेहनत की जिसका परिणाम हमें मिला।" उन्होंने कहा कि हमें यह याद रखने की जरूरत है कि इस सीजन हमनें क्या सही किया और कहां पर हमनें गलतियां की। उन्होंने कहा,"ये सीजन तुम्हें क्या सीखा कर गया है और आगे तुम्हें क्या करना है, ये जरूर सोचना।"

अगले साल माही के खेलने पर शिवम दुबे ने कहा कि पता नहीं कि वो अगले साल आईपीएल खेलेंगे या नहीं मगर हमें उनकी जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.