नई दिल्ली (जेएनएन)। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कई ऐसे खिलाड़ी खेल चुके हैं जिन्होंने मैदान पर तो बढ़िया प्रदर्शन किया ही है वे पढ़ाई में भी अव्वल रहे हैं। इन खिलाड़ियों के पास अच्‍छे क्रिकेटर का तमगा होने के साथ ही बड़ी-बड़ी डिग्रियां भी हैं। हम इस खबर में ऐसे ही खिलाड़ियों के एजुकेशनल क्वालीफिकेशन के बारे में बता रहे हैं।

वीवीएस लक्ष्‍मण

भारत के वैरी वैरी स्‍पेशल बल्‍लेबाज वीवीएस लक्ष्‍मण भी काफी पढ़े-लिखे हैं। क्रिकेटर बनने से पहले लक्ष्‍मण डॉक्‍टरी की पढ़ाई कर रहे थे। उन्‍होंने कॉलेज में एडमीशन भी ले लिया था। मगर क्रिकेट के प्रति उनका मोह नहीं छूट पाया और वह प्रोफेशनल क्रिकेटर बन गए।

राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ को 'द ग्रेट वाल ऑफ इंडिया' के नाम से भी जाना जाता है। वह भारत के उन चुनिंदा बल्‍लेबाजों में शामिल हैं जिनके नाम टेस्‍ट में 10 हजार से ज्‍यादा रन दर्ज हैं। द्रविड़ सिर्फ खेल नहीं पढ़ाई में भी अव्‍वल रहे हैं। उन्‍होंने बंगलुरु के सेंट जोसेफ कॉलेज से एमबीए किया है।

अजिंक्‍य रहाणे

दाएं हाथ के ओपनर बल्‍लेबाज अजिंक्‍य रहाणे ने बी.कॉम किया है।

मुरली विजय

भारतीय टेस्‍ट टीम के ओपनर बल्‍लेबाज मुरली विजय के पास इकोनॉमिक्‍स में पोस्‍ट ग्रेजुएट डिग्री है। हालांकि उन्‍होंने पढ़ाई कर नौकरी करने के बजाए क्रिकेटर बनना बेहतर समझा।

आर अश्‍विन

भारत के बेहतरीन स्‍पिन गेंदबाजों में से एक आर अश्‍विन के बारे में कहा जाता है कि अगर वह क्रिकेटर न होते, तो किसी कंपनी में इंजीनियर जरूर होते। अश्‍विन ने इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी से बीटेक किया हुआ है। हालांकि पढ़ाई पूरी करने के बाद अश्‍विन ने क्रिकेट को ज्‍यादा तरजीह दी, उनका यह फैसला सही भी साबित हुआ।

Posted By: Nitesh