नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2020 को शुरू हुए अभी एक सप्ताह नहीं हुआ है। यहां तक कि सभी टीमों ने अभी तक एक-एक मैच भी नहीं खेला है, लेकिन इससे पहले ही अलग-अलग टीमों के करीब एक दर्जन खिलाड़ियों को चोट का सामना करना पड़ा है। इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में मंगलवार की शाम तक 9 खिलाड़ी चोटिल हो गए हैं। इनमें से कई खिलाड़ी तो ऐसे हैं, जिनकी चोट काफी गंभीर है और उन्हें टूर्नामेंट से भी बाहर होना पड़ सकता है। ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस खिलाड़ी को किस तरह की चोट लगी है और क्या वे अगले मैच में खेल पाएंगे या नहीं?

1. इशांत शर्मा (दिल्ली कैपिटल्स)

दिल्ली कैपिटल्स को सबसे बड़ा झटका अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के रूप में लगा जो किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मैच वाले दिन से ठीक एक दिन पहले नेट सेशन के दौरान चोटिल हो गए। इशांत कमर में ऐंठन (Back spasm) से परेशान हैं। दिल्ली की टीम के एक हथियार कहे जाने वाले इशांत अभी तक ट्रेनिंग पर नहीं लौटे हैं।

2. आर अश्विन (दिल्ली कैपिटल्स)

दिल्ली की टीम को दूसरा झटका आर अश्विन के रूप में लगा। किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अश्विन एक ओवर गेंदबाजी की और दो विकेट चटकाए, लेकिन आखिरी गेंद पर वे डाइव लगाते समय चोटिल हो गए। उनका बायां कंधा डिस्लोकेट हो गया। अश्विन ने जानकारी दी है कि उनका दर्द दूर है, लेकिन हो सकता है कि उनको अगले मैच में मौका न मिले।

3. मिचेल मार्श (सनराइजर्स हैदराबाद)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मैच में हैदराबाद की टीम को मिचेल मार्श के रूप में झटका लगा। मार्श का राइट एंकल मुड़ गया था, जिसकी वजह से वे मैदान से दूर रहे। आखिर में बल्लेबाजी करने गए, लेकिन मैदान से वापस नहीं जा पाए। उनको साथी खिलाड़ी पकड़कर ले गए। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि वे टूर्नामेंट से बाहर हो सकते हैं।

4. राशिद खान (सनराइजर्स हैदराबाद)

हैदराबाद की टीम को इस मैच में दूसरा झटका राशिद खान के रूप में लगा था। रन लेते समय वे अभिषेक शर्मा के साथ भिड़ गए थे। उस समय जो सामने आया था वो ये था कि उनको उस समय काफी दर्द महसूस हुआ था, लेकिन उन्होंने बल्लेबाजी की थी। हालांकि, क्या वे अगले मैच में खेल पाएंगे, इस पर अभी फ्रेंचाइजी ने स्पष्ट नहीं किया है।

5. केन विलियमसन (सनराइजर्स हैदराबाद)

डेविड वार्नर ने मैच शुरू होने से पहले बताया था कि ट्रेनिंग के दौरान पूर्व कप्तान केन विलियमसन को quadriceps इंजरी हुई है। हालांकि, विलियमसन की चोट गहरी नहीं है और वे फिर से ट्रेनिंग पर लौट सकते हैं। विलियमसन की कमी टीम को खली थी और हैदराबाद प्रियम गर्ग और अभिषेक शर्मा जैसे युवा बल्लेबाजों के साथ उतरी थी।

6. नाथन कुल्टर नाइल (मुंबई इंडियंस)

मुंबई इंडियंस को ऑलराउंडर नाथन कुल्टर नाइल के रूप में झटका लगा है। कुल्टर नाइल को कुछ चोट लगी हैं, जिसकी वजह से वे नहीं खेल पाएंगे। उधर, मुंबई की फ्रेंचाइजी ने भी कोई आधिकारिक अपडेट उनकी चोट पर नहीं दी है कि वे कब से ट्रेनिंग पर लौट सकते हैं और कब प्लेइंग इलेवन में शामिल होंगे।

7. ईशान किशन (मुंबई इंडियंस)

मुंबई इंडियंस को दूसरा झटका ईशान किशन के रूप में लगा था। ईशान किशन आइपीएल 2020 के पहले मैच में मुंबई इंडियंस का हिस्सा नहीं थे। कप्तान रोहित शर्मा ने बताया था कि उनको कुछ चोट लगी है, जिसकी वजह से वे प्लेइंग इलेवन से बाहर हैं। उनकी जगह सौरभ तिवारी को मौका मिला था। हालांकि, ईशान जल्द ट्रेनिंग शुरू कर सकते हैं।

8. ड्वेन ब्रावो (चेन्नई सुपर किंग्स)

चेन्नई सुपर किंग्स को आइपीएल 2020 से पहले ही मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। पहले सुरेश रैना और हरभजन सिंह ने आइपीएल से नाम वापस ले लिया था और फिर दो खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाए थे। उसी दौरान ड्वेन ब्रावो भी चोटिल हो गए थे और सीपीएल में गेंदबाजी नहीं करा पाए थे। यही कारण है कि वे आइपीएल में भी सीएसके का हिस्सा फिलहाल नहीं हैं।

9. अंबाती रायुडू(चेन्नई सुपर किंग्स)

चेन्नई सुपर किंग्स ने आइपीएल 2020 के आगाज मैच में मुंबई के खिलाफ जीत दर्ज की थी। इस जीत में अंबाती रायुडू ने अहम योगदान दिया था, लेकिन दूसरे ही मैच में वे प्लेइंग इलेवन से बाहर हो गए। कप्तान एमएस धौनी ने राजस्थान के खिलाफ टॉस के दौरान बताया कि रायुडू 100 फीसदी फिट नहीं हैं। ऐसे में सीएसके के लिए ये बड़ा झटका है।

10. क्रिस मॉरिस(रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी को भी एक झटका साउथ अफ्रीकाई ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस के रूप में लगा है। टीम के डायरेक्टर माइक हेसन ने बताया है कि मॉरिस साइड स्ट्रेन से परेशान हैं और वे अगले कुछ मैचों में प्लइंग इलेवन का हिस्सा नहीं हो पाएंगे। 

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस