Move to Jagran APP

कोलकाता नाइटराइडर्स की सबसे बड़ी ताकत है रहस्यमयी गेंदबाजों के आठ ओवर: सुनील गावस्कर

कोलकाता की ताकत वो आठ ओवर हैं जो रहस्यमयी स्पिनर कराते हैं। जहां सुनील नरेन बंधी बंधाई सटीक लाइन पर गेंदबाजी करते हैं और बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका नहीं देते वहीं वरुण अपनी दूसरा समेत गेंदबाजी की विविधता से बल्लेबाजों के मन में असमंजस भर देते हैं।

By Viplove KumarEdited By: Published: Wed, 06 Oct 2021 08:06 PM (IST)Updated: Wed, 06 Oct 2021 08:06 PM (IST)
कोलकाता नाइटराइडर्स की सबसे बड़ी ताकत है रहस्यमयी गेंदबाजों के आठ ओवर: सुनील गावस्कर
कोलकाता नाइटराइडर्स के गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती (फोटो ट्विटर पेज)

सुनील गावस्कर का कालम। लीग चरण के दो मैचों में से कोलकाता और राजस्थान के मुकाबले पर सभी की निगाहें होंगी। इसका ये मतलब नहीं है कि चेन्नई और पंजाब के मैच को नजरअंदाज किया जाए क्योंकि इसमें ये देखना दिलचस्प होगा कि कौन सी टीम अंक तालिका में शीर्ष दो स्थानों पर कब्जा जमाएगी लेकिन कोलकाता और राजस्थान के मैच से हमें ये पता चलेगा कि प्लेआफ में चेन्नई, बेंगलुरु और दिल्ली के साथ चौथी टीम कौन सी नजर आने वाली है।

loksabha election banner

अगर कोलकाता की टीम जीत दर्ज करती है तो वो प्लेआफ में पहुंच जाएगी क्योंकि इसका ये मतलब होगा कि मुंबई को अपना मैच ऐसे अंतर से जीतना होगा जो इस प्रारूप में नामुमकिन ही होगा। ऐसे में मुंबई क्वालिफाई नहीं कर सकेगी। बेशक राजस्थान के खिलाफ मुंबई ने जबरदस्त खेल दिखाया और उसे सिर्फ 90 रनों पर रोक दिया। और उसके बाद तेजी से लक्ष्य हासिल कर अपना नेट रन रेट भी सुधारा मगर फिर भी मुंबई की टीम रन रेट में कोलकाता से काफी पीछे है और ऐसे में कोलकाता को प्लेआफ में जाने के लिए सिर्फ राजस्थान को हराना होगा।

राजस्थान ने अबूधाबी में अपना जो पिछला मैच खेला था उसमें चेन्नई पर बेहतरीन जीत दर्ज की थी। ऐसे में टीम को उससे काफी प्रेरणा मिलेगी। हालांकि ये जितना नजर आ रहा है उतना आसान है नहीं। कोलकाता की ताकत वो आठ ओवर हैं जो उसके रहस्यमयी स्पिनर कराते हैं। जहां सुनील नरेन बंधी बंधाई सटीक लाइन पर गेंदबाजी करते हैं और बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका नहीं देते, वहीं वरुण अपनी दूसरा समेत गेंदबाजी की विविधता से बल्लेबाजों के मन में असमंजस का भाव भर देते हैं।

उन्हें ये समझ नहीं आता कि कौन सी गेंद घूमेगी और कौन सी सीधी रहेगी। दोनों ने जो बात दिखाई वो ये कि आपको लंबा टर्न कराने की जरूरत नहीं है बल्कि बल्लेबाज को चकमा देने के लिए कुछ इंच का घुमाव ही काफी है। टिम साउथी ने भी कंजूसी भरी गेंदबाजी से अपना काम बखूबी किया है और अगर शिवम मावी भी लय में गेंदबाजी करते हैं तो टीम के पास चार शीर्ष गेंदबाज होंगे। कोलकाता को आंद्रे रसेल के हरफनमौला खेल की कमी खल रही है। रसेल कप्तान को गेंदबाजों को रोटेट करने का लचीलापन मुहैया कराते हैं।

 

इयोन मोर्गन पांचवें गेंदबाज के तौर पर वेंकटेश अय्यर और नीतीश राणा से गेंदबाजी कराने के बारे में दो बार सोचेंगे। राजस्थान के लिए पदार्पण करते हुए तेज गेंदबाज कुलदीप यादव ने काफी प्रभावित किया, लेकिन टीम में कई बायें हाथ के खिलाडि़यों की वजह से ये एक तरह का आक्रमण नजर आता है। ये बात विपक्षी टीम का काम आसान कर देती है और मुंबई ने इसी का फायदा उठाया था।

चेन्नई अगर जीतती है तो शीर्ष-2 में उसका स्थान पक्का हो जाएगा। ऐसे में आखिरी दिन होने वाला दिल्ली और बेंगलुरु का मुकाबला दूसरे स्थान के लिए होगा। यही वजह है कि ये दुनिया का सबसे रोमांचक टूर्नामेंट है जहां लीग चरण के आखिरी दिन का आखिरी मैच भी करो या मरो वाला होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.