नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल-12 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सीजन के 52वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 7 विकेट से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 183 रन बनाए और कोलकाता को जीत के लिए 184 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 18 ओवर में ही 3 विकेट गंवा कर 185 रन बनाकर जीत दर्ज की। 

इस जीत से कोलकाता की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें अब भी बरकरार हैं। केकेआर को 2 अंक मिले। उसके अब 13 मैच में 12 अंक हैं और अंक तालिका में 5वें नंबर पर पहुंच गई। केकेआर का अगला मैच तीसरे स्थान पर काबिज मुंबई इंडियंस से होना है। 

लगातार 6 मैच हारने के बाद कोलकाता ने जोरदार वापसी की है। पंजाब की ओर से सैम कुरेन और निकोलस पूरन की शानदार पारियों के दम पर कोलकाता के खिलाफ छह विकेट पर 183 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। कुरेन ने 24 गेंदों पर नाबाद 55 रन की पारी खेली जिसमें सात चौके और दो छक्के शामिल हैं। उसके बाद क्रिस लिन ने 22 गेंदों पर 46 रन की तूफानी पारी खेलकर केकेआर को शानदार शुरुआत दिलाई। वहीं शुभमन गिल ने एक छोर संभाले रखकर 49 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 65 रन की पारी खेली जिससे केकेआर ने 18 ओवर में ही तीन विकेट पर 185 रन बनाकर जीत हासिल की। एक नजर मैच में बने रिकॉर्ड्स पर: 

1. कोलकाता नाइट राइडर्स 52वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 184 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में सफल रही। जो कि मोहाली में पंजाब के खिलाफ किसी भी टीम द्वारा दूसरा सबसे बड़ा रन चेज़ है। इस मामले में सबसे ऊपर गुजरात लायंस है। गुजरात की टीम 2017 के सीजन में मोहाली में पंजाब के खिलाफ 190 का लक्ष्य हासिल करने में सफल हुई थी। 

2. KXIP और KKR के बीच हुआ मुकाबला आंद्र रसेल का टी20 फॉर्मेट का 300वां मैच था। अब रसेल छठे कैरेबियाई और दुनिया के 18वें ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने 300 टी20 मैच खेले हैं। सबसे ज्यादा टी-20 मैच खेलने में पहले नंबर पर 472 मैचों के साथ कीरोन पोलार्ड हैं। इसके बाद ड्वेन ब्रावो (472) और क्रिस गेल (446) का नंबर आता है।  

3. 19 साल के शुभमन गिल ने अब तक आइपीएल में चार अर्धशतक लगाए हैं। वह ऐसा करने वाले 20 साल से कम उम्र में आइपीएल इतिहास के पहले बल्लेबाज हैं। KXIP के खिलाफ खेलते हुए शुभमन ने शुक्रवार रात सीजन का लगातार दूसरा अर्धशतक लगाया। इस सीजन में उनके बल्ले से अब तक तीन अर्धशतक निकल चुके हैं। 

4. रविचंद्रन अश्विन इस सीजन में दूसरी बार बिना खाता खोले आउट हुए। वह आइपीएल के 52 पारियों में कुल 9 बार ज़ीरो पर आउट हो चुके हैं। जिसका मतलब है कि वह हर 5.78 पारी के बाद बिना खाता खोले पवेलियन लौटते हैं। इस खराब आंकड़े के मामले में अमित मिश्रा सबसे आगे हैं। वह अब तक खेली 54 पारियों में हर 5.4 पारी के बाद जीरो पर आउट होते हैं। 

5. यह सुनील नरेन का कोलकाता के लिए 109वां मैच था। अब वह इस टीम के लिए सबसे ज़्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। 

6. सैम कुरेन ने 55 रन बनाकर इस लीग का पहला अर्धशतक ठोका। साथ ही यह उनका सर्वाधिक टी-20 स्कोर भी रहा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez