नई दिल्ली, जेएनएन। टीम इंडिया और आइपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स के गब्बर यानी बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने आइपीएल के इतिहास में एक ऐसा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है, जो अभी तक कोई भी बल्लेबाज अपने नाम नहीं कर पाया है। शिखर धवन ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेलते हुए, जैसे ही अपनी पारी का पांचवां चौका लगाया। वैसे ही वे आइपीएल के इतिहास में 500 चौके लगाने वाले इकलौते और पहले बल्लेबाज बन गए। 

दरअसल, आइपीएल के करीब 12 साल के इतिहास में शिखर धवन इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके नाम इस लीग में 502 चौके दर्ज हो गए हैं। इस लिस्ट में उनके बाद आइपीएल से एक साल पहले संन्यास ले चुके बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का नाम है। गौतम गंभीर ने अपने आइपीएल करियर में 491 चौके लगाए हैं। लेकिन, शिखर धवन ने गौतम गंभीर को पहले ही पीछे छोड़ दिया था। 

आइपीएल के इतिहास में केवल 6 बल्लेबाज (शिखर धवन को छोड़कर) 400 से ज्यादा चौके लगा पाए हैं। वहीं, शिखर धवन ऐसे इकलौते बल्लेबाज हैं, जिनके चौकों की संख्या पांच सौ के पार हो गई है। शिखर धवन के आइपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने 153 मैचों में 4404 से ज्यादा रन बनाए हैं। इसमें उनके 35 अर्धशतक भी शामिल हैं। 

आइपीएल में सबसे ज्यादा चौके

शिखर धवन 502

गौतम गंभीर 491

सुरेश रैना  473

विराट कोहली 471

डेविड वॉर्नर 445

Posted By: Vikash Gaur