नई दिल्ली, जेएनएन। पंजाब ने टी20 लीग के 12वें सीज़न में राजस्थान को जयपुर में खेले गए कड़े मुकाबले में हराकर ज़ोरदार शुरुआत की। हर ओवर में बदले इस रोमांचक मैच के आखिर में जीत पंजाब की हुई। पंजाब ने 2019 का अपना पहला मैच 14 रनों से जीत लिया।  

अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीता और पंजाब को पहले बल्लेबाज़ी का न्योता दिया। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पंजाब ने के. एल. राहुल का विकेट जल्दी गंवा दिया। लेकिन क्रिस गेल ने ताबड़तोड़ 79 रनों की पारी से पंजाब का स्कोर 4 विकेट पर 184 तक पहुंचा दिया। 

185 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान ने शुरुआत अच्छी की। जोस बटलर ने ज़ोरदार बल्लेबाज़ी करते हुए 69 रन बनाए। एक वक्त ऐसा था जब लग रहा था कि अकेले बटलर ही राजस्थान को यह मैच जीता सकते हैं। हालांकि, उनके विवाद आउट होने से मैच पूरी तरह पलट गया। राजस्थान ने एक के बाद एक कई विकेट गंवा दिए और उसे 14 रन से हार मिली। आईए एक नज़र डालते हैं उन कारणों पर जिसकी वजह से राजस्थान हार गई। 

1. गेल की तूफानी फिफ्टी

क्रिस गेल ने अपना कमाल का फॉर्म जारी रखते हुए पंजाब के लिए शानदार फिफ्टी जड़ी। हालांकि राहुल के आउट होने के बाद गेल को अपने फॉर्म में आने में थोड़ा वक्त लगा। लेकिन वह जैसे ही क्रीज़ पर जमे राजस्थान के गेंदबाज़ों के लिए उन्हें रोक पाना मुश्किल हो गया। गेल ने 47 गेंदों में 79 रन बनाए। जिसमें 8 चौके और चार छक्के शामिल हैं। दूसरे छोर से गेल को सरफराज खान का अच्छा साथ मिला। सरफराज ने 29 गेंदों में 46 रन बनाए। जिसमें 6 चौके और एक छक्का भी है।

2. जोस बटलर का विवादित आउट होना

राजस्थान रॉयल्स की पारी की 13वें ओवर तक साफ था कि बटलर टीम को जीत दिलवाएंगे। पिछले सीज़न में लगातार 5 अर्धशतक लगाने वाले जोस बटलर ने इस बार भी 69 रन बना लिए थे। लेकिन इसके बाद जो हुआ उसने मैच का रुख पूरी तरह से बदल दिया। 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर अश्विन ने बटलर को 'मैनकेडिंग' तरीके से आउट कर सभी को हैरान कर दिया। दरअसल, बटलर क्रीज़ से थोड़ा आगे निकले और अश्विन ने बिना  उन्हें आउट कर दिया। जिसके बाद पंजाब की मैच में वापसी की और फिर पीछे मुड़ कर नहीं देखा। बटलर के विवादित तरीके से आउट होते ही राजस्थान के खिलाड़ी दबाव में आ गए और यही उनकी हार का अहम कारण बन गया।

3. 17वें और 18वें ओवर में पंजाब की गेंदबाज़ी

राजस्थान को आखिरी 4 ओवर में जीत के लिए 39 रनों की ज़रूरत थी। सैम कुरन अपने पहले तीन ओवर में काफी कर्चीले साबित हुए थे। इसके बावजूद  उन्हें 17वां ओवर दिया गया। सबको हैरान करते हुए कुरन ने सिर्फ 4 रन दिए। साथ ही स्टीव स्मिथ और संजू सैमसन के विकेट भी चटकाए। उसके बाद 18वां ओवर करने आए मुजीब ने भी राहुल त्रिपाठी और बेन स्टोक्स के विकेट लेकर राजस्थान के लिए खेल खत्म कर दिया। 

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez