नई दिल्ली, जेएनएन। रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर आइपीएल के 11वें सीजन का खिताब अपने नाम कर लिया। यह तीसरा मौका है जब चेन्नई सुपर किंग्स ने यह खिताब जीता हो। इस जीत के साथ ही चेन्नई ने मुंबई इंडियंस की तीन बार आइपीएल खिताब जीतने की बराबरी भी कर ली है। इसके पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने साल 2010 और साल 2011 में भी आइपीएल के खिताब जीते थे। तो वहीं मुंबई इंडियंस ने अपने तीन खिताब साल 2012, 2013 और 2015 में जीते हैं।

इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 178 रन बनाये। जिसके जवाब में चेन्नई ने शेन वाटसन के शतक की बदौलत 18.3 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 181 रन बनाकर खिताब अपने नाम कर लिया।

विलियमसन को ‘औरेंज कैप' और टाए को ‘पर्पल कैप’ मिली
सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन भले ही अपनी टीम को खिताब नहीं जिता सके हों लेकिन वो आइपीएल-11 में सबसे ज्यादा 735 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उनकी इस उपलब्धि पर उन्हें ‘औरेंज कैप' के खिताब से नवाजा गया तो वहीं किंग्स इलेवन पंजाब के तेज गेंदबाज एंड्रयू टाए को सबसे ज्यादा 24 विकेट लेने के लिये ‘पर्पल कैप' मिला।

इसके बाद पूरे आइपीएल में खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के मुताबिक बहुत सारे अवॉर्ड दिए गए। आइए आपको मिलवाते हैं उन खिलाड़ियों से जिन्हें ऑरेंज कैप और पर्पल कैप के बाद भी बहुत से अवॉर्ड्स से नवाजा गया है।

आईपीएलः 2018 ‘औरेंज कैप'- केन विलियमसन

       
आईपीएलः 2018 ‘पर्पल कैप'-एंड्रय टाई

                  
आईपीएलः प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट (मोस्ट वेल्यूएबल प्लेयर) - सुनील नरेन

             
आईपीएलः इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड- ऋषभ पंत

                             
पेटीएम फेयर प्ले अवॉर्ड- मुंबई इंडियंस

        
वीवो परफेक्ट कैच ऑफ द सीजन- ट्रेंट बोल्ट

        
FBB स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन- रिषभ पंत

        

 IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 
टाटा नेक्सन सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन- सुनील नरेन

       
प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड- सुनील नरेन

       

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Ravindra Pratap Sing