Move to Jagran APP

तैयार हो रहा है टीम इंडिया का अगला धौनी, अब बैंगलोर के खिलाफ दिखाया जलवा

रिषभ पंत को रोक पाना किसी भी टीम के गेंदबाजों के लिए बड़ी चुनौती है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 12 May 2018 09:33 PM (IST)Updated: Sun, 13 May 2018 02:36 PM (IST)
तैयार हो रहा है टीम इंडिया का अगला धौनी, अब बैंगलोर के खिलाफ दिखाया जलवा
तैयार हो रहा है टीम इंडिया का अगला धौनी, अब बैंगलोर के खिलाफ दिखाया जलवा

नई दिल्ली, संजय सावर्ण। आइपीएल 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम प्लेऑफ की होड़ से बाहर हो चुकी है लेकिन टीम के 20 वर्षीय युवा बल्लेबाज रिषभ पंत का मैदान पर तूफानी अंदाज लगातार जारी है। पंत जिस तरह से बेखौफ होकर बल्लेबाजी करते हैं उससे विरोधी गेंदबाजों की सांसे अटकी रहती है। पंत ने आइपीएल के 45वें मैच में अपने घरेलू मैदान पर बैंगलोर के खिलाफ बेहतरीन अर्धशतक लगाया। पंत के बल्लेबाजी करने का अंदाज तो धौनी जैसा नहीं है लेकिन वो उनकी जगह बेखौफ होकर खेलते हैं। पंत का ये अंदाज देखकर ये तो साफ जाहिर हो गया है कि भारतीय टीम का अगला धौनी तैयार हो रहा है और वो उनकी जगह ले सकता है। 

loksabha election banner

रिषभ पंत ने खेली 34 गेंदों पर 61 रन की पारी

रिषभ पंत ने बैंगलोर के खिलाफ 45वें मैच में अपने बल्ले की बाजीगरी दिखाते हुए 34 गेंदों पर 61 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 4 शानदार छक्के लगाए। उनका स्ट्राइक रेट 179.41 का रहा। रिषभ पंत ने टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी की। 

आइपीएल 2018 के बेस्ट स्कोरर

रिषभ पंत अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर आइपीएल के इस सीजन में रन बनाने के मामले में लगातार सबसे उपर बने हुए हैं। उन्होंने अब तक खेले 12 मैचों में 52.90 की औसत 582 रन बनाए हैं। इस आइपीएल में नाबाद 128 रन उनका सर्वाधिक स्कोर है और उनका स्ट्राइक रेट 179.62 का है। पंत ने अपने 582 रन 324 गेंदों का सामना करके बनाया है। इस आइपीएल में पंत ने एक शतक और चार अर्धशतक लगाए हैं। वो एक बार अब तक शून्य पर भी आउट हो चुके हैं। दिल्ली में ही केकेआर के खिलाफ पंत शून्य पर पवेलियन लौटे थे। फिलहाल आइपीएल में रन बनाने के मामले में पंत के ठीक पीछे लोकेश राहुल हैं जिनके नाम पर 537 रन है। 

अबतक सबसे ज्यादा चौके और छक्के पंत के नाम

रिषभ पंत किस तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे हैं इसका पता इससे लगता है कि उन्होंने इस आइपीएल में खेले 12 मैचों में 61 चौके और 31 छक्के लगाए हैं। चौके लगाने के मामले में फिलहाल उनसे ठीक पीछे पंजाब के ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल हैं जिनके नाम पर 55 चौके हैं वहीं छक्के लगाने के मामले में पंत से ठीक पीछे चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी हैं जिनके नाम पर अब तक कुल 28 छक्के हैं। छक्के लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर संयुक्त रूप से क्रिस गेल, आंद्रे रसेल और लोकेश राहुल हैं जिनके नाम पर 26 छक्के हैं। 

विकेटकीपिंग भी करते हैं रिषभ पंत

रिषभ पंत तूफानी बल्लेबाज तो हैं ही साथ ही वो अच्छे विकेटकीपर भी हैं जो उनके हक में जाता है। धौनी के बाद भारतीय टीम को ऐसे विकेटकीपर की तलाश जरूर होगी जो विकेटकीपर होने के साथ-साथ बेहतरीन बल्लेबाज हो और फिलहाल उनके विकल्प के तौर पर पंत का चेहरा सबसे पहले नजर आता है। फिलहाल पंत 20 साल के हैं और वो तैयार हो रहे हैं। जिस तरह का उनका प्रदर्शन है उससे तो यही लगता है कि आने वाले समय में धौनी की जगह भरने के लिए वो सबसे बेस्ट विकल्प साबित हो सकते हैं। वैसे भी ये बात पहले भी सामने आ चुकी है कि पंत ही धौनी का सबसे बेहतरीन विकल्प हैं।  

आइपीएल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.