अबूधाबी, प्रेट्र। तूफानी तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन को देर से मौका देने के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) की टीम ने लय हासिल कर ली है और वह बुधवार को होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) मुकाबले में सितारों से सजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के खिलाफ पहले चरण में मिली हार का बदला चुकता करने उतरेगी।

विश्व कप के उप विजेता न्यूजीलैंड के स्टार तेज गेंदबाज फर्ग्यूसन की क्षमता को जानने के लिए नाइटराइडर्स को नौ मैच और कप्तानी में बदलाव की जरूरत पड़ी। इयोन मोर्गन ने अंतत: लॉकी को मौका दिया और उन्होंने अपनी तेजी और विविधता से सनराइजर्स हैदराबाद को ध्वस्त कर दिया। पिछले सत्र में केकेआर की ओर से पांच मैचों में सिर्फ दो विकेट चटकाने वाले फग्र्यूसन ने सत्र की अपनी पहली ही गेंद पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को आउट किया और फिर अपनी तेज और धीमी गेंदों के मिश्रण से सभी बल्लेबाजों को परेशान किया। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (नौ मैचों में तीन विकेट) उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए और ऐसे में टीम को अब फग्र्यूसन से काफी उम्मीदें हैं।

टीम के जहन में हालांकि पहले चरण के मैच में आरसीबी के खिलाफ 82 रन की हार की याद ताजा होगी, जिसमें एबी डिविलियर्स ने 33 गेंद में नाबाद 73 रन की पारी खेली थी। यह देखना रोमांचक होगा कि डिविलियर्स, विराट कोहली और आरोन फिंच जैसे बल्लेबाजों के खिलाफ मोर्गन, फग्र्यूसन का इस्तेमाल किस तरह करते हैं।

केकेआर हालांकि अब भी स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसेल की खराब फॉर्म को लेकर परेशान है, जो अब तक बल्ले से प्रभावी प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। स्पिन विभाग में देखना होगा कि सुनील नरेन को मौका मिलता है या नहीं, जिनके गेंदबाजी एक्शन को स्वीकृति मिल गई है। हैदराबाद के खिलाफ खेलने वाले कुलदीप यादव ने वरुण चक्रवर्ती के साथ मिलकर उपयोगी प्रदर्शन किया था।

दूसरी तरफ, आरसीबी की टीम केकेआर से दो अंक आगे है। उसने पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट से हराया था। डिविलियर्स शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और रॉयल्स के खिलाफ 22 गेंदों में नाबाद 55 रनों की पारी खेलकर उन्होंने अकेले दम पर टीम को जीत दिलाई। कप्तान कोहली भी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलना चाहेंगे जिससे टीम की प्लेऑफ में जगह बनाने की उम्मीदें बढ़ेंगी।

नंबर गेम :

--25 मैच खेले गए हैं आइपीएल में केकेआर व आरसीबी के बीच। इनमें से 14 केकेआर ने और 11 आरसीबी ने जीते हैं।

--2000 रन आइपीएल करियर में पूरे करने से 58 रन दूर हैं आरसीबी के आरोन फिंच।

--200 छक्के आइपीएल करियर में पूरे करने से एक छक्का दूर है आरसीबी के कप्तान विराट कोहली। 

--50 छक्के आइपीएल करियर में पूरे करने के लिए केकेआर के कप्तान इयोन मोर्गन को सिर्फ दो छक्कों की जरूरत है।  

टीमें :

कोलकाता नाइटराइडर्स : इयोन मोर्गन (कप्तान), शुभमन गिल, नितिश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश काíतक, आंद्रे रसेल, कुलदीप यादव, लॉकी फग्र्यूसन, पैट कमिंस, वरुण चक्रवर्ती, सुनील नरेन, टॉम बेंटन, सिद्धेश लाड, कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर, शिवम मावी, रिंकू सिंह, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ और निखिल नाइक।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, पाíथव पटेल, आरोन फिंच, जोश फिलिप, क्रिस मौरिस, मोइन अली, मुहम्मद सिराज, शाहबाज अहमद, देवदत्त पडीक्कल, युजवेंद्रा सिंह चहल, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, पवन नेगी, इसुरु उदाना, शिवम दुबे, उमेश यादव, गुरकीरत सिंह मान, वाशिंगटन सुंदर, पवन देशपांडे और एडम जांपा।

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस