Move to Jagran APP

IPL 2018: लय में आई मुंबई की टीम का मुकाबला कोलकाता के साथ

जीत की राह पर लौटी मुंबई का मुकाबला कोलकाता से।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 05 May 2018 05:55 PM (IST)Updated: Sun, 06 May 2018 12:06 AM (IST)
IPL 2018: लय में आई मुंबई की टीम का मुकाबला कोलकाता के साथ
IPL 2018: लय में आई मुंबई की टीम का मुकाबला कोलकाता के साथ

मुंबई। मुंबई इंडियंस की टीम अब आइपीएल-11 में वापसी की राह पर लौटी है। अगर उसे अगले दौर में पहुंचने की उम्मीदों को कायम रखना है तो रविवार को कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ कड़ी परीक्षा में अव्वल आना होगा। 

loksabha election banner

गत चैंपियन टीम किंग्स इलेवन पंजाब पर इंदौर में तनावपूर्ण मैच में जीत दर्ज कर वापसी करती दिख रही है। हालांकि उनकी प्ले-ऑफ की उम्मीद अब भी अधर में लटकी है, क्योंकि बीते कुछ सप्ताह में उसे उलटफेर का सामना करना पड़ा।  मुंबई की टीम 9 मैचों में से 3 में जीत से पांचवें स्थान पर है जबकि कोलकाता नाइटराइडर्स तीसरे स्थान पर काबिज है। मेजबान को प्ले-ऑफ में जगह बनाने के लिए अपने बचे हुए सभी पांचों में फतह हासिल करनी होगी। मुंबई ने 4 घरेलू मैचों में से सिर्फ एक में जीत हासिल की है। सूर्यकुमार यादव (340 रन)शानदार फॉर्म में हैं और लगातार रन जुटा रहे हैं लेकिन उनके सलामी जोड़ीदार एविन लुईस ने निराश किया है, जिससे मेजबान टीम को अपनी सलामी जोड़ी पर दोबारा ध्यान देने की जरूरत है। हालांकि कप्तान रोहित शर्मा का रन जुटाना उनके लिए अच्छी बात है। विकेटकीपर  ईशान किशन, जीन पॉल डुमिनी, हार्दिक पांड्या और उनके भाई कृृणाल ने पंजाब के खिलाफ अच्छा योगदान दिया। वहीं खराब फॉर्म में चल रहे कीरोन पोलार्ड के फिर से बेंच पर बैठने की उम्मीद है, जिनकी जगह बेन कटिंग को उतारा जाएगा। मुंबई को डेथ ओवर में अपनी गेंदबाजी पर ध्यान देने की जरूरत है। अगर कोलकाता के बल्लेबाजी क्रम को रन जुटाने से रोकना है तो जसप्रीत बुमराह, कटिंग, युवा लेग स्पिनर मयंक मार्कंडेय, मिचेल मॅक्लिनघन को अपनी भूमिका अच्छी तरह निभाने की जरूरत है।

वहीं कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक शानदार तरीके से कप्तानी कर रहे हैं। चेन्नई सुपरकिंग्स पर 6 विकेट की शानदार जीत के बाद कोलकाता तीसरे स्थान पर पहुंच गई है और लगातार तीसरी जीत से उसकी अगले दौर में क्वालीफाई करने की उम्मीद को भी बल मिलेगा। कार्तिक ने 9 मैचों में 280 रन बनाए हैं लेकिन वह अब भी सर्वाधिक रन जुटाने वाले शीर्ष 10 खिलाड़ियों की सूची से बाहर हैं। उनके बाद क्रिस लिन ने 260 और आंद्रे रसेल ने 207 रन बनाए हैं। शीर्ष में सुनील नारायण और निचले क्रम में युवा शुभमन गिल के शानदार प्रदर्शन से कोलकाता का बल्लेबाजी क्रम काफी मजबूत है। सिर्फ उपकप्तान रॉबिन उथप्पा अपनी काबिलियत के मुताबिक नहीं खेल पाए हैं। कोलकाता की टीम में नारायण, पीयूष चावला और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के रूप में तीन बेहतरीन स्पिनर मौजूद हैं। अगर नीतिश राणा पीठ दर्द के बाद वापसी करते हैं तो उनके आक्रमण में विभिन्नता आ जाएगी। वहीं तेज गेंदबाज टॉम कुरेन, अनुभवी मिचेल जॉनसन और शिवम मावी को अच्छा करने की जरूरत है।

आइपीएल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.