Move to Jagran APP

धौनी ने IPL में हासिल की इतनी ज़्यादा कामयाबी, CSK को भी छोड़ दिया पीछे

इस सीजन में धौनी ने 15 मैच खेले हैं और उनके बल्ले से 455 रन निकले हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 26 May 2018 12:42 PM (IST)Updated: Mon, 28 May 2018 10:37 AM (IST)
धौनी ने IPL में हासिल की इतनी ज़्यादा कामयाबी, CSK को भी छोड़ दिया पीछे
धौनी ने IPL में हासिल की इतनी ज़्यादा कामयाबी, CSK को भी छोड़ दिया पीछे

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। आइपीएल 2018 के फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद का सामना महेंद्र सिंह धौनी की चेन्नई सुपर किंग्स से होगा। चेन्नई के टीम के लिए सातवां आइपीएल फाइनल होगा तो वहीं हैदराबाद के सनराइजर्स दूसरी बार खिताबी मुकाबला खेलेंगे। धौनी की टीम दो बार आइपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है और उनकी नज़र इस बार तीसरी पर इस खिताब पर कब्ज़ा जमाने पर है। आइपीएल में धौनी सबसे सफल कप्तान हैं आपको जानकर हैरानी होगी की धौनी की सफलता ने चेन्नई सुपर किंग्स को भी पीछे छोड़ दिया है।

धौनी ने चेन्नई को भी छोड़ा पीछे
इस बार फाइनल में पहुंचते ही चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी 8वीं बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। जबकि चेन्नई की टीम सातवीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में खेली है। धौनी ने पिछले साल पुणे सुपरजाएंट की तरफ से खेलते हुए भी आइपीएल का फाइनल खेला था। इस तरह से चेन्नई की टीम भी ज़्यादा फाइनल खेलने वाले खिलाड़ी है धौनी।

loksabha election banner

धौनी ने दो बार बनाया चेन्नई को चैंपियन

दो साल के बैन के बाद आइपीएल 2018 में वापसी करने वाले चेन्नई की टीम का प्रदर्शन धमाकेदार रहा है। धौनी के धुरंधरों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर ही चेन्नई की टीम सातवीं बार फाइनल में पहुंची है। महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स दो बार इस खिताब पर कब्ज़ा जमा चुकी है। चेन्नई ने 2010 और 2011 लगातार दो सीजन में इस खिताब को अपने नाम किया था। चेन्नई की टीम चार बार इस टूर्नामेंट की रनर अप भी रही है। 2008, 2012, 2013 और 2015 में धौनी के धुरंधर आइपीएल के फाइनल में तो पहुंचे, लेकिन वो इस खिताब को अपने नाम नहीं कर सके।

इस मामले में भी धौनी हैं सबसे आगे

धौनी की कप्तानी में ही चेन्नई ने 2010 और 2011 लगातार दो सीजन में इस खिताब को अपने नाम किया था। वो आइपीएल के एकलौते ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने लगातार दो साल आइपीएल जीता है। हालांकि सबसे ज़्यादा बार इस खिताब पर कब्ज़ा मुंबई इंडियंस (तीन बार) ने जमाया है, लेकिन वो भी लगातार इस खिताब को अपने नाम नहीं कर सके हैं।

मुंबई के बाद चेन्नई और कोलकाता ने दो-दो बार ये ट्रॉफी जीती है तो वहीं राजस्थान रॉयल्स( 2008), डेक्कन चार्जर्स(2009), सनराइजर्स हैदराबाद( 2016) ने एक-एक बार आइपीएल जीता है।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

आइपीएल का पूरा शेड्यूल देखने के लिए यहां क्लिक करें

फिर दिख रहा है माही का मैजिक 

आइपीएल के इतिहास में ये पहला मौका जब चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम खिताबी मुकाबले में आमने-सामने होंगी। इस सीजन में सीएसके ने लीग स्टेज में शानदार प्रदर्शन किया। धौनी  कप्तानी के साथ ही बल्लेबाजी में भी हिट रहे हैं। इस सीजन में धौनी ने 15 मैच खेले हैं और उनके बल्ले से 455 रन निकले हैं। इस दौरान धौनी का औसत भी 75 से ऊपर का है। वहीं उन्होंने इस सीजन में तीस छक्के जड़े हैं। उन्होंने इस सीजन में ही आइपीएल का सर्वाधिक स्कोर (79*) भी बनाया है। मौजूद सीजन में ये वो तीन अर्धशतक भी जड़ चुके हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें
अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.