Move to Jagran APP

IPL सुपरस्‍टार Mohsin Khan की दर्दभरी कहानी, जरा देर होती तो नहीं खेल पाते क्रिकेट, हाथ काटने की नौबत आ गई थी

Mohsin Khan inspirational comeback story लखनऊ सुपरजायंट्स के तेज गेंदबाज मोहसिन खान ने मंगलवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच जिताऊ आखिरी ओवर डाला और चर्चा का केंद्र बन गए। हालांकि मोहसिन खान ने आईपीएल से पहले कड़ा संघर्ष किया।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamPublished: Wed, 17 May 2023 12:40 PM (IST)Updated: Wed, 17 May 2023 12:40 PM (IST)
IPL सुपरस्‍टार Mohsin Khan की दर्दभरी कहानी, जरा देर होती तो नहीं खेल पाते क्रिकेट, हाथ काटने की नौबत आ गई थी
Mohsin Khan, IPL 2023, LGS v MI: मोहसिन खान

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। आईपीएल 2023 में एक से एक कमबैक स्‍टोरी देखने को मिल रही है। मोहित शर्मा हो या फिर पीयूष चावला, इन्‍होंने उम्र को महज आंकड़ा साबित करते हुए धमाकेदार प्रदर्शन किया और अपनी टीम के मैच विजेता बन गए। इसी तरह लखनऊ सुपरजायंट्स के तेज गेंदबाज मोहसिन खान ने मंगलवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ आखिरी ओवर में 11 रन की सफल रक्षा की और चर्चा का केंद्र बने।

loksabha election banner

मोहसिन खान ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में 3 ओवर में 26 रन देकर एक विकेट लिया, लेकिन आखिरी ओवर में 11 रन की रक्षा करके हीरो बन गए। उनके इस धांसू प्रदर्शन की बदौलत लखनऊ सुपरजायंट्स ने मुंबई इंडियंस को रोमांचक मैच में 5 रन से मात दी और प्‍लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्‍मीदों को बरकरार रखा। मोहसिन खान की वापसी की कहानी भी युवाओं के लिए प्रेरणादायी साबित हो सकती है।

सर्जरी के कारण बाल-बाल बचे मोहसिन

मोहसिन खान की अक्‍टूबर 2022 में सर्जरी हुई थी। आईपीएल 2022 में दमदार प्रदर्शन करने वाले मोहसिन खान के बाएं हाथ के कंधें में खून जम गया था, जिसे हटाने के लिए सर्जरी करनी पड़ी थी। मोहसिन ने सर्जरी के बाद खुलासा किया कि उनके हाथ काटने की नौबत आ सकती थी। मोहसिन खान ने अपनी सर्जरी के भयावह अनुभव को साझा करते हुए कहा, ''डॉक्‍टर्स ने बताया था कि खून जमने की स्थिति इतनी गंभीर थी कि अगर एक महीने की देरी होती तो उनका हाथ काटना पड़ जाता।''

क्रिकेट खेलने की उम्‍मीदें छोड़ी

सर्जरी के कारण बाएं हाथ के तेज गेंदबाज लंबे समय तक क्रिकेट एक्‍शन से दूर रहे। उन्‍होंने इस सीजन में तीन मैच खेले और दो विकेट लिए। 24 साल के उत्‍तर प्रदेश के तेज गेंदबाज ने बताया, ''एक समय मैंने क्रिकेट खेलने की सभी उम्‍मीदें छोड़ दी थी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि मैं अपने हाथ को पूरी तरह खोल भी नहीं पा रहा था। फिजियो ने मेरे साथ कड़ी मेहनत की। मुझे कभी उस समय को याद करके बहुत डर लगता है। मुझे कहा गया था कि अगर एक महीने की देरी होती तो हाथ काटना पड़ जाता।''

बहुत मुश्किल समय था

मोहसिन ने कहा, ''बस प्रार्थना करता हूं कि जिस तरह की चोट से मैं जूझा, वैसे किसी और क्रिकेटर को नहीं जूझना पड़े। यह किसी बीमारी की तरह था। मेरी नसे पूरी तरह ब्‍लॉक हो चुकी थी। मैंने सर्जरी के पहले और बाद में काफी संघर्ष किया। वो मेरे लिए मुश्किल समय था।'' खान ने बताया कि उन्‍हें लखनऊ फ्रेंचाइजी से पूरा समर्थन मिला, जिसके वो आभारी भी हैं।

पिता भी गंभीर रूप से बीमार

मोहसिन खान अपनी सर्जरी से उबरने में जुटे हुए थे। वो रिहैब के दौरान लखनऊ सुपरजायंट्स टीम के साथ ही थे। मगर इस बीच वो अपने पिता से मिलने गए, जिन्‍हें ब्रेन स्‍ट्रोक हुआ। तेज गेंदबाज ने बताया, ''मैं हमेशा टीम के साथ था। मैं बस अभ्‍यास कर रहा था और उनके साथ रिहैब में जुटा हुआ था। मेरे पिता आईसीयू में थे और ब्रेन स्‍ट्रोक से जूझने के बाद हाल ही में डिस्‍चार्ज हुए। मैं उनसे घर में मिलने गया था। मैंने उनका आशीर्वाद लिया और कहा कि आपके लिए मैच खेलूंगा। अगर उन्‍होंने मैच देखा होगा तो बहुत खुश हुए होंगे।''

शेर बनकर मैदान में लौटे

मोहसिन खान मौजूदा आईपीएल में अपना तीसरा मैच खेल रहे थे। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने बहुत प्रभावित किया और 3 ओवर में 26 रन देकर एक विकेट लिया। मोहसिन खान ने जिन हालातों से ऊपर आकर दोबारा खेलने की हिम्‍मत जुटाई, वो सचमुच युवाओं के लिए प्रेरणादायी है कि कभी भी हिम्‍मत ना हारें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.