नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल के 53वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 30 रन से हरा दिया है। इस हार के साथ ही विराट कोहली की टीम मौजूदा आइपीएल में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है।इस मैच में राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए राजस्थान की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 164 रन बनाए हैं। राजस्थान की ओर से राहुल त्रिपाठी ने बेहतरीन पारी खेलते हुए नाबाद 80 रन बनाए। 

165  रन का पीछा करते हुए बेंगलोर की टीम 19.2 ओवर में 134 रनों पर ढेर हो गयी। बेंगलोर की ओर से एबी डीविलियर्स ने बेहतरीन पारी खेली और अर्धशतक जमाया उनके अलावा सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने 33 रनों की पारी खेली।

एबी डीविलियर्स ने लगाया बेहतरीन अर्धशतक

165 रन का पीछा करने उतरी बेंगलोर की टीम की शुरुआत बेहतर नहीं रही और मात्र 20 रन के स्कोर कप्तान विराट कोहली आउट हो गये उनके बाद बल्लेबाजी करने आए एबी डीविलियर्स ने मैदान के चारो ओर दर्शनीय स्ट्रोक्स लगाए जब तक वो बल्लेबाजी कर रहे थे आरसीबी की उम्मीदें कायम थीं लेकिन श्रेयस गोपाल की एक गुगली को वो समझ नहीं पाए और विकेट कीपर क्लासें ने उन्हें स्टंप कर दिया। डीविलियर्स ने आउट होने से पहले 35 गेंदों पर 53 रन बनाए इस दौरान उन्होंने 7 चौके लगाए।

श्रेयस गोपाल ने लिए 4 विकेट

165 रन का पीछा करने उतरी बेंगलोर ने कप्तान विराट कोहली  और पार्थिव पटेल ने 2 ओवर में 20 रन जोड़कर बढ़िया शुरुआत की थी लेकिन अगले ही ओवर में कृष्णप्पा गौतम ने कप्तान विराट कोहली  को क्लीन बोल्ड कर अपनी टीम को बड़ी सफलता दिलाई। विराट ने 9 गेंदों पर 4 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए एबी डीविलियर्स ने पार्थिव पटेल के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिये 55 रन की साझेदारी की तभी गेंदबाजी अटैक पर श्रेयस गोपाल को लगाया गया। गोपाल ने अपने कप्तान को निराश नहीं किया और इसी ओवर में उन्होंने पार्थिव और मोइन अली दोनों के विकेट चटका दिए पहले गोपाल ने पार्थिव को क्लासें से स्टंप करवाया उसके बाद उन्होंने मोइन को अपनी ही गेंद पर लपक लिया पार्थिव ने 33 रन बनाए तो मोइन 1 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मंदीप को भी श्रेयस गोपाल ने अपने अगले ओवर में क्लासें से स्टंप आउट करवा दिया। मंदीप 4 गेंद पर 3 रन बना पाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कॉलिन डी ग्रैंडहोम को ईश सोढ़ी ने अपना शिकार बनाया उन्हें कप्तान रहाणे ने कैच आउट किया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सर्फराज भी 7 बनाकर बेन लॉगिन के शिकार बने उन्हें क्लासें ने कैच आउट किया। इसकी अगली गेंद पर ही बल्लेबाजी करने आए उमेश यादव भी क्लीन बोल्ड हो गए। वो अपना खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद टिम साउदी को उनादकट ने कृष्णप्पा गौतम के हाथों कैच आउट करवाया वो 14 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद मोहम्मद सिराज 14 रन बनाकर उनादकट के शिकार बने उन्हें गौतम ने कैच आउट किया सिराज ने 14 रन बनाए। युजवेंद्र चहल खाता खोले बिना नाबाद लौटे।

राहुल त्रिपाठी ने खेली शानदार पारी

राजस्थान रॉयल्स की ओर से सलामी बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी ने बेहतरीन पारी खेलते हुए नाबाद 80 रन बनाए। राजस्थान की शुरुआत अच्छी नहीं आज जोफ्रा ऑर्चर को पिंच हिटर के रूप में ओपनिंग के लिए भेजा गया लेकिन वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए ऑर्चर के शून्य पर आउट होने के बाद राहुल त्रिपाठी एंकर के रूप में दिखाई दिए। पहला विकेट गिरने के बाद उन्होने कप्तान रहाणे के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी की उसके बाद क्लासें के साथ तेजी से 48 रन जोड़कर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाया। अपनी इस पारी में राहुल त्रिपाठी ने अपनी इस पारी 58 गेंदों का सामना किया और 5 चौके और 3 छक्के लगाए।

उमेश यादव ने चटकाए 3 विकेट

राजस्थान रॉयल्स ने जोफ्रा आर्चर को ओपनिंग पर भेजकर सभी को चौंका दिया। उमेश यादव ने ओपनिंग करने आए जोफ्रा आर्चर को खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया और उन्हें विकेटकीपर के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद राहुल त्रिपाठी ने कप्तान रहाणे के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 99 रन  की साझेदारी कर राजस्थान को शुरुआती झटके से निकालकर बड़े स्कोर की ओर बढ़ाया, लेकिन 14वें ओवर में उमेश यादव ने लगातार 2 गेंदों में 2 विकेट लेकर राजस्थान को दोबारा संकट में धकेल दिया पहली गेंद पर उन्होंने कप्तान रहाणे को एलबीडब्ल्यू आउट किया तो इसकी अगली गेंद पर उन्होंने संजू समैसन को मोइन अली के हाथों कैच आउट करवाकर पवेलियन भेजा वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे। कप्तान रहाणे ने 31 गेंदों पर 33 रन बनाए। इसके बाद हेनरिक क्लासें ने तेजी से 21 गेंदों पर 32  रन बनाए और राहुल त्रिपाठी के साथ तेजी से 48 रन की साझेदारी की। क्लासें को मोहम्मद सिराज ने मोइन के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कृष्णप्पा गौतम ने 5 गेंदों पर तेजी से 15 रन बनाए और मैच की आखिरी गेंद पर रनआउट हो गए। राहुल त्रिपाठी 80 रन बनाकर नाबाद लौटे।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

सवाई मान सिंह स्टेडियम में हो रहा यह मैच राजस्थान और आरसीबी दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। पिछले तीन मैचों में मिली जीत से आत्मविश्वास से भरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की टीम आइपीएल-11 के मुकाबले में जोस बटलर और बेन स्टोक्स की गैरमौजूदगी से कमजोर पड़ी राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करने की कोशिश करेगी।

आइपीएल का पूरा शेड्यूल देखने के लिए यहां क्लिक करें

आरसीबी और रॉयल्स के अभी समान 12-12 अंक हैं और वे अंकतालिका में क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर हैं। अब जबकि पांच टीमों के बीच प्लेऑफ के दो स्थानों के लिए कड़ा हो गया है तब ये दोनों टीमें जीत दर्ज करने के अलावा अपने रन रेट में सुधार करने की कोशिश करेंगी। विराट कोहली एंड कंपनी का रन रेट अच्छा है, लेकिन रॉयल्स बड़ी जीत दर्ज करने पर ही अन्य प्रतिद्वंद्वियों के रन रेट के बराबर पहुंच पाएगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप