Move to Jagran APP

IPL 2018: शान से फाइनल में पहुंची धौनी की सीएसके, हैदराबाद के पास एक मौका और

चेन्नई ने आइपीएल 2018 के फाइनल में जगह बना ली।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 22 May 2018 06:21 PM (IST)Updated: Wed, 23 May 2018 10:31 AM (IST)
IPL 2018: शान से फाइनल में पहुंची धौनी की सीएसके, हैदराबाद के पास एक मौका और
IPL 2018: शान से फाइनल में पहुंची धौनी की सीएसके, हैदराबाद के पास एक मौका और

नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल 2018 का पहला क्वालीफायर मैच चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइडर्स हैदराबाद के बीच खेला गया। इस मैच में चेन्नई के बल्लेबाज डू प्लेसिस और शर्दुल ठाकुर ने अपनी तूफानी पारी के दम पर सीएसके को आखिरी क्षणों में दो विकेट से जीत दिला दी। इस जीत के साथ ही चेन्नई ने आइपीएल के इस सीजन के फाइनल में जगह बना ली। 

loksabha election banner

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मैच में चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 139 रन बनाए। चेन्नई को जीत के लिए 140 रन का लक्ष्य मिला था। रोमांच से भरे इस मैच में चेन्नई की जीत की उम्मीद लगभग खत्म सी हो गई थी लेकिन डू प्लेसिन ने नाबाद 67 और शर्दुल ठाकुर ने नाबाद 15 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। जीत के लिए मिले लक्ष्य को चेन्नई ने 19.1 ओवर में 8 विकेट पर हासिल कर लिया। सीएसके ने 19.1 ओवर में 8 विकेट पर 140 रन बनाए। डू प्लेसिस को उनकी बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

डू प्लेसिस की नाबाद 67 रन की पारी

दूसरी पारी में हैदराबाद के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। उन्होंने विरोधी टीम के ओपनर बल्लेबाज शेन वॉटसन को शून्य के स्कोर पर श्रीवत्स गोस्वामी के हाथों कैच करवा दिया। सुरेश रैना को सिद्धार्थ कौल ने क्लीन बोल्ड कर दिया। उन्होंने 13 गेंदों पर 22 रन बनाए। अंबाती रायडू को भी कौल ने बिना खाता खोले ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। रायडू भी क्लीन बोल्ड हुए। टीम के कप्तान धौनी को सिर्फ 9 रन पर राशिद खान ने क्लीन बोल्ड कर दिया। ड्वेन ब्रावो को राशिद खान ने अपना दूसरा शिकार बनाया और 7 रन पर धवन के हाथों कैच करवा दिया। रवींद्र जडेजा को संदीप शर्मा ने 3 रन पर अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया। दीपक चाहर को संदीप शर्मा ने 10 रन पर कैच आउट करवाया। चाहर का कैच कार्लोस ब्रेथवेट ने लपका। हरभजन सिंह 2 रन बनाकर रन आउट हो गए। डू प्लेसिस ओपनिंग करने आए थे और टीम की जीत तक क्रीज पर टिके रहे। उन्होंने नाबाद 67 रन की पारी 42 गेंदों पर खेली। शर्दुल ठाकुर ने 5 गेंदों पर नाबाद 15 रन की अहम पारी खेली। 

हैदराबाद के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। राशिद खान, सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा ने दो-दो जबकि भुवनेश्वर कुमार ने एक विकेट लिए। 

शून्य पर आउट हुए शिखर, नहीं चले केन

मैच की पहली पारी में ओपनिंग करने उतरे हैदराबाद के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन को चेन्नई के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने क्लीन बोल्ड कर दिया। शिखर धवन बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। चेन्नई को दूसरी सफलता पारी की चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर तेज गेंदबाज लुंगी नजीडी ने दिला दी। उन्होंने श्रीवत्स गोस्वामी को अपनी ही गेंद पर कैच आउच कर दिया। उन्होंने 9 गेंदों पर 12 रन बनाए। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे टीम के कप्तान केन विलियमसन को शर्दुल ठाकुर ने अपना शिकार बनाया। अच्छी लय में दिख रहे केन को शर्दुल ने विकेट के पीछे धौनी के हाथों कैच करवा दिया। उन्होंने 15 गेंदों पर 24 रन बनाए। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए शाकिब अल हसन ने आते ही कुछ अच्छे शॉट्स खेले लेकिन सिर्फ 12 रन के स्कोर पर उन्हें ड्वेन ब्रावो ने महेंद्र सिंह धौनी के हाथों कैच करवा दिया। मनीष पांडे से टीम को उम्मीद थी लेकिन वो भी इस परीक्षा में फेल रहे और अपना विकेट रवींद्र जडेजा को थमा दिया। सिर्फ 8 रन बनाकर जडेजा ने उन्हें अपनी गेंद पर लपक लिया। यूसुफ पठान भी क्रीज पर जूझते नजर आए। उन्होंने 29 गेंदों पर 24 रन बनाए और ब्रावो की गेंद पर उन्हें कैच थमा बैठे। कार्लोस ब्रेथवेट 29 गेंद पर नाबाद 43 रन बनाए जबकि भुवनेश्वर 7 रन बनाकर रन आउट हो गए। 

चेन्नई की तरफ से ड्वेन ब्रावो ने दो, दीपक चाहर, लुंगी नजीडी, शर्दुल ठाकुर व रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिए। 

हारने वाली टीम के पास होगा एक और मौका

चेन्नई को जीत के बाद सीधे फाइनल का टिकट मिल गया तो वहीं हैदराबाद के पास फाइनल में पहुंचने का एक मौका और है। बुधवार को कोलकाता और राजस्थान के बीच खेले जाने वाले एलिमिनेटर मुकाबले की विजेता टीम को हैदराबाद के साथ 25 मई को दूसरे क्वालीफायर मैच में भिड़ना होगा। 

आइपीएल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.