Move to Jagran APP

हैदराबाद ने कोलकाता को हराकर आइपीएल 2018 के फाइनल में बनाई जगह

दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को सनराइडर्स हैदराबाद ने 14 रन से हराकर फाइनल में जगह बना ली।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 25 May 2018 06:25 PM (IST)Updated: Sat, 26 May 2018 11:47 AM (IST)
हैदराबाद ने कोलकाता को हराकर आइपीएल 2018 के फाइनल में बनाई जगह
हैदराबाद ने कोलकाता को हराकर आइपीएल 2018 के फाइनल में बनाई जगह

नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल 2018 के फाइनल में जगह बनाने के लिए दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइडर्स हैदराबाद टीम के बीच मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में हैदराबाद की तरफ से राशिद खान ने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को 14 रन से जीत दिलाई और फाइनल में पहुंचा दिया। अब फाइनल में हैदराबाद का मुकाबला चेन्नई के साथ रविवार को होगा। राशिद खान को मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

loksabha election banner

ईडन गार्डंस पर खेले गए इस मैच में कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। कोलकाता के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 174 रन बनाए। केकेआर को जीत के लिए 175 रन का लक्ष्य मिला लेकिन ये टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 160 रन ही बना पाई। 

हैदराबाद के गेंदबाजों ने निकाली केकेआर के बल्लेबाजों की हवा

कोलकाता के ओपनर बल्लेबाज सुनील नरेन ने 13 गेंदों पर 26 रन बनाए। वो तूफानी पारी खेल रहे थे लेकिन उनकी पारी पर ब्रेक लगा दिया सिद्धार्थ कौल ने। कौल की गेंद पर नरेन का कैच ब्रेथवेट ने लपक दिया। नितिश राणा 16 गेंदों पर 22 रन बनाकर रन आउट हो गए। रॉबिन उथप्पा को राशिद खान ने क्लीन बोल्ड कर दिया। उथप्पा ने 8 गेेंदों पर 2 रन बनाए। कप्तान दिनेश कार्तिक 8 रन बनाकर शाकिब अल हसन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। टिककर बल्लेबाजी कर रहे ओपनर बल्लेबाज क्रिस लिन को राशिद खान ने LBW आउट कर दिया। लिन ने 31 गेंदों पर 48 रन बनाए। आंद्र रसेल को राशिद खान ने अपना शिकार बनाया और धवन के हाथों कैच आउट करवाया। रसेल 7 गेंदों पर 3 रन बनाए। पीयूष चावला 12 रन बनाकर सिद्धार्थ कौल की गेंद पर बोल्ड हो गए। शिवम मावी 6 रन बनाकर कैच आउट हो गए। ब्रेथवेट की गेंद पर मावी का कैच राशिद खान ने लपका। शुभमन गिल का कैच राशिद खान ने ब्रेथवेट की गेंद पर लपका। उन्होंने 20 गेंदों पर 30 रन बनाए। 

हैदराबाद की तरफ से राशिद खान ने तीन, सिद्धार्थ कौल और कार्लोस ब्रेथवेट ने दो-दो जबकि शाकिब अल हसन ने एक विकेट लिए।   

राशिद खान की साहसिक पारी

हैदराबाद को पहला झटका ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन के तौर पर लगा। धवन को कुलदीप यादव ने LBW आउट कर दिया। उन्होंने 24 गेंदों पर 34 रन बनाए। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे टीम के कप्तान केन विलियमसन को भी कुलदीप ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। कुलदीप की गेंद पर विलियमसन विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों लपके गए। केन ने तीन गेंदों का सामना करते हुए तीन रन बनाए। साहा ने 27 गेंदों पर 35 रन की अच्छी पारी खेली लेकिन वो पीयूष चावला की गेंद पर दिनेश कार्तिक के हाथों स्टंप आउट हुए। शाकिब अल हसन ने 24 गेंदों पर 28 रन की पारी खेली और वो दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए। इस मैच के लिए टीम में शामिल किए गए दीपक हुडा को सुनील नरेन ने पीयूष चावला के हाथों कैच आउट करवाया। दीपक ने 19 गेंदों पर 19 रन बनाए। कार्लोस ब्रेथवेट ने 8 रन बनाए और रन आउट हो गए। यूसुफ पठान ने 7 गेंदों पर 3 रन बनाए और शिवम मावी की गेंद पर पीयूष चावला के हाथों कैच आउट हो गए। राशिद खान ने 10 गेंदों पर 34 रन की तेज पारी खेलकर टीम के स्कोर को 174 तक पहुंचाया। भुवनेश्वर कुमार 5 रन बनाकर नाबाद रहे। 

केकेआर की तरफ से कुलदीप यादव ने दो जबकि शिवम मावी, सुनील नरेन और पीयूष चावला ने एक-एक विकेट लिए। 

सबसे ज्यादा आइपीएल फाइनल

चेन्नई सुपर किंग्स, 07

मुंबई इंडियंस, 04

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर, 03

कोलकाता नाइटराइडर्स, 02

सनराइजर्स हैदराबाद, 02

आइपीएल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.