नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2018 के 13वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स आमने-सामने थे और इस मुकाबले में कोलकाता ने अपने घरेलू मैदान पर दिल्ली को 71 रन के बड़े अंतर से हराया। इस मैच में दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर ने टॉस जीतकर कोलकाता को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 200 रन बनाए। दिल्ली को जीत के लिए 201 रन बनाने थे लेकिन पूरी टीम 14.2 ओवर में 129 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। कोलकाता की स्पिन गेंदबाजी के सामने दिल्ली के बल्लेबाज नहीं टिक पाए। कोलकाता के स्पिनर्स ने इस मैच में कुल 7 विकेट लिए। नितिश राणा को उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

नितिश राणा की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी

कोलकाता टीम को पहला झटका सुनील नरेन के तौर पर लगा। ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर नरेन ने अपना कैच ग्लेन मैक्सवेल के हाथ में थमा दिया। नरेन ने 4 गेंद पर एक रन बनाए। रॉबिन उथप्पा को शाहबाज नदीम ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर दिया। उथप्पा ने 19 गेंदों पर 35 रन की पारी खेली। क्रिस लीन ने 29 गेंदों पर 31 रन बनाए। मो. शमी की गेंद पर लीन का कैच जेसन रॉय ने लपका। दिनेश कार्तिक ने 10 गेंदों पर 19 रन बनाए। कार्तिक ने क्रिस मौरिस की गेंद पर आसान सा कैच ट्रेंट बोल्ट को पकड़ा दिया। आंद्रे रसेल ने 12 गेंदों पर 41 रन की तूफानी पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में छह छक्के लगाए। वो ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर बोल्ड हो गए। नितिश राणा ने 35 गेंदों पर 59 रन की शानदार पारी खेली। वो क्रिस मौरिस की गेंद पर गंभीर के हाथों कैच आउट हुए। शुभमन गिल राहुल तेवतिया की गेंद पर 6 रन बनाकर क्रिस मौरिस द्वारा लपके गए। पीयूष चावला राहुल की गेंद पर बिना खाता खोले कैच आउट हो गए। शिवम मावी राहुल की गेंद पर 2 रन बनाकर कैच आउट हुए। 

दिल्ली की तरफ से राहुल तेवतिया ने तीन, ट्रेंट बोल्ट और क्रिस मौरिस ने दो-दो जबकि शाहबाज नदीम और मो. शमी ने एक-एक विकेट लिए। 

मैक्सवेल ने खेली 47 रन की पारी 

दूसरी पारी में दिल्ली का पहला विकेट जल्दी ही गिर गया और ओपनर बल्लेबाज जेसन रॉय सिर्फ एक रन बनाकर पीयूष चावला की गेंद पर स्टंप आउट हुए। जेसन को दिनेश कार्तिक ने स्टंप किया। श्रेयस अय्यर को आंद्रे रसेल ने अपनी गेंद पर नितिश राणा के हाथों कैच करवाया। श्रेयस भी चार रन बनाकर पवेलियन लौटे। टीम के कप्तान गौतम गंभीर अपने पुरान घरेलू मैदान पर कोई जलवा दिखाने में कामयाब नहीं रहे और 8 रन पर शिवम मावी की गेंद पर बोल्ड हो गए। रिषभ पंत ने एक बार फिर से अपनी टीम के लिए बेहतरीन बल्लेबाजी की। उन्होंने 23 गेंदों पर 43 रन बनाए। कुलदीप यादव की गेंद पर उनका कैच पीयूष चावला ने पकड़ा। राहुल तेवतिया सिर्फ एक रन बनाकर टॉम कुरन की गेंद पर रसेल के हाथों कैच आउट हुए। मैक्सवेल ने अपना दम जरूर दिखाया  और 22 गेंदों पर 47 रन की अच्छी पारी भी खेली। मैक्सवेल को कुलदीप ने उथप्पा के हाथों कैच करवा दिया। क्रिस मौरिस 2 रन बनाकर सुनील नरेन के हाथों क्लीन बोल्ड हो गए। विजय शंकर 2 रन बनाकर नरेन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। शमी 7 रन बनाकर नरेन की गेंद पर कैच आउट हुए। ट्रेंट बोल्ट बिना खाता खोले कुलदीप यादव की गेंद पर कैच आउट हो गए। शाहबाज नदीम 6 रन बनाकर नॉट आउट रहे। 

कोलकाता की तरफ से कुलदीप यादव और सुनील नरेन ने तीन-तीन जबकि पीयूष चावला, आंद्रे रसेल, शिवम मावी और टॉप कुरन ने एक-एक विकेट लिए। 

आइपीएल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

By Sanjay Savern