Move to Jagran APP

2 साल बाद घरेलू मैदान पर चेन्नई को मिली रोमांचक जीत, केकेआर को 5 विकेट से हराया

रोमांचक मुकाबले में चेन्नई ने कोलकाता को 5 विकेट से हराया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 10 Apr 2018 07:08 PM (IST)Updated: Wed, 11 Apr 2018 11:25 AM (IST)
2 साल बाद घरेलू मैदान पर चेन्नई को मिली रोमांचक जीत, केकेआर को 5 विकेट से हराया
2 साल बाद घरेलू मैदान पर चेन्नई को मिली रोमांचक जीत, केकेआर को 5 विकेट से हराया

 नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल के 5वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मैच खेला गया। इस मैच में टॉस अपने निर्धारित समय से 15 मिनट देर से हुई। चेन्नई के कप्तान धौनी ने टॉस जीतकर कोलकाता को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता की टीम ने आंद्रे रसेल की तूफानी नाबाद 88 रन की पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 202 रन बनाए। 

loksabha election banner

203 रन  के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की टीम ने धमाकेदार शुरुआत की और पहले ही ओवर में 16 रन लेकर अपने इरादे जाहिर कर दिये थे और सैम बिलिंग्स की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत चेन्नई ये मुकाबला जीतने में सफल रही। आखिरी ओवर में चेन्नई को जीत के लिये 17 रनों की जरूरत थी। विनय कुमार की पहली नो गेंद पर ब्रावो ने छक्का लगाकर अपने मंसूबे जाहिर कर दिये। अगली गेंद पर ब्रावो ने 2 रन और ले लिये आखिरी में जडेजा ने 20वें ओवर की पांचवी गेंद पर छक्का लगाकर यह मैच चेन्नई की झोली में डाल दिया।

आंद्रे रसेल ने खेली तूफानी पारी

इसके पहले कोलकाता के ओपनर बल्लेबाज सुनील नरेन चेन्नई के खिलाफ पहली पारी में अपने बल्लेबाजी का दम दिखाने में कामयाब नहीं रहे। नरेन ने 4 गेंदों पर 12 रन बनाए लेकिन उनकी पारी का अंत हरभजन सिंह ने कर दिया। भज्जी की गेंद पर नरेन का कैच सुरेश रैना ने मिड-विकेट पर लपक लिया। कोलकाता का दूसरा विकेट रवींद्र जडेजा ने गिराया। उन्होंने क्रिस लीन को 22 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। नितिश राणा को चेन्नई के अनुभवी गेंदबाज शेन वॉटसन ने अपना शिकार बनाया। राणा ने शेन की गेंद को खेलने की कोशिश की लेकिन वो गेंद को सही तरीके से बल्ले पर ले नहीं पाए और विकेट के पीछे धौनी ने उनका कैच लपक लिया। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे रॉबिन उथप्पा 29 रन बनाकर रन आउट हो गए। उन्हें रैना ने अपने थ्रो पर रन आउट किया। रिंकू सिंह ने सिर्फ 2 रन बनाए। उन्होंने शर्दुल ठाकुर की गेंद पर ड्वेन ब्रावो को अपना कैच थमा दिया। कप्तान कार्तिक ने 25 गेंदों पर 26 रन बनाए। उन्हें शेन ने अपनी गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। आंद्रे रसेल ने सिर्फ 36 गेंदों पर एक चौका और 11 छक्के की मदद से नाबाद 88 रन बनाए। टॉम कुर्रन 2 रन बनाकर नाबाद रहे।

चेन्नई की तरफ से शेन वॉटसन ने दो, हरभजन सिंह, रवींद्र जडेजा और शर्दुल ठाकुर ने एक-एक विकेट लिए।  

सैम बिलिंग्स ने बनाया शानदार अर्धशतक

चेन्नई की ओर से पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए सैम बिलिंग्स ने बेहतरीन पारी खेलते हुए चेन्नई के जीत की नींव रखी। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 5 छक्के और 2 चौके लगाए। उनके अलावा चेन्नई के लिये ओपनर बल्लेबाज शेन वाटसन ने 42 और अंबाती रायडू ने 39 रनों का योगदान किया दोनो बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिये 5.5 ओवर में 75 रन जोड़े थे।

गेंदबाजी में कोलकाता की ओर से टाम कुर्रम को दो और चावला, सुनील नरेन, कुलदीप यादव को एक- एक विकेट मिला। 

कोलकाता की ओर टॉम कुर्रन ने चेन्नई के धाकड़ बल्लेबाज शेन वाटसन को आउट करके पहली सफलता दिलाई। कुर्रन ने वाटसन को रिंकू सिंह के हाथों कैच आउट करवाया। वाटसन ने आतिशी पारी खेलते हुए 19 गेंदों पर 42 रन बनाए। अभी स्कोर बोर्ड में 10 ही रन और जुड़े थे कि चेन्नई के दूसरे सलामी बल्लेबाज अंबाती रायडू भी कुलदीप की गेंद पर शिवम मावी को कैच थमा बैठे। रायडू ने 26 गेंदों पर 39 रन बनाए। इसके बाद कप्तान धौनी और रैना ने धीरे-धीरे स्कोर को 100 के पार पहुंचाया था कि तभी रैना सुनील नरेन की गेंद पर विनय कुमार के हाथों लपके गये। रैना ने 12 गेंदों पर 14 रन बनाए। कप्तान धौनी और बिलिंग्स ने थोड़ा तेज हाथ दिखाया और चेन्नई एक बार फिर से मैच में वापसी करता दिखाई दे रहा था कि तभी 17वें ओवर में पीयूष चावला ने कप्तान धौनी को विकेट कीपर कार्तिक के हाथों कैच आउट करवा दिया। धौनी 28 गेंदों पर 25 रन बना पाये। 19वें ओवर में मैच रोमांचक दौर में पहुंच चुका था लेकिन तभी सैम बिलिंग्स एक लंबा शाट खेलने के चक्कर में कुर्रम की गेंद पर उथप्पा को कैच दे बैठे, बिलिंग्स ने 23 गेंदों पर 56 रनों की शानदार पारी खेली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.