नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल ]। कहते हैं कि अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ पाता है। यह कहावत किंग्स इलेवन पंजाब के लोकेश राहुल (नाबाद 95) पर फिट बैठती है। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में मंगलवार को राहुल की शानदार पारी के बावजूद राजस्थान ने पंजाब को 15 रनों से हराकर आइपीएल में अपने प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा। राजस्थान से मिले 159 रनों के लक्ष्य के सामने पंजाब की टीम निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 143 रन ही बना सकी।

राहुल ने बनाया ये रिकॉर्ड

राहुल ने 70 गेंदों पर नाबाद 95 रन का पारी खेली। उन्होंने इस पारी में दो छक्के और 11 चौकों जड़े। इस पारी के दौरान पंजाब के ओपनिंग बल्लेबाज़ लोकेश राहुल ने अपना ही एक रिकॉर्ड तोड़ दिया। दरअसल ये लोकेश राहुल का आइपीएल में अभी तक का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इसी के साथ आइपीएल में ये पहला मौका रहा जब इस ओपनिंग बल्लेबाज़ ने 90 रन से ज़्यादा का स्कोर बनाया है। इससे पहले उनका जो सर्वश्रेष्ठ स्कोर था वो नाबाद 84 रन, जो उन्होंने इंदौर में खेले गए पिछले मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ ही बनाया था। राहुल एक छोर से टिके रहे और मौजूदा सत्र में उन्होंने 48 गेंदों पर अपना चौथा अर्धशतक लगाने के बाद आइपीएल करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया। उन्होंने 70 गेंदों पर दो छक्के और 11 चौकों जड़े। जब तक वह रफ्तार पकड़ पाते तब तक काफी देर हो चुकी थी।

राहुल के सिर सजी ऑरेंज कैप

इस पारी की बदौलत केएल राहुल अंबाती रायुडू को पीछे छोड़कर ऑरैंज कैप के हकदार हो गए हैं। अब केएल राहुल के दस मैचों में 471 रन हैं। वहीं उनका औसत 58.88 और स्ट्राइक रेट 156.48 का है। इस आईपीएल में राहुल शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। इंदौर में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हुए मैच में भी उन्होंने आखिरी तक रूककर टीम की जीत तय की थी। उस मैच में राहुल ने मुश्किल विकेट पर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ ही 54 गेंदों पर 84 रनों की पारी खेली थी।

राहुल पड़े अकेले 

करीब आठ रनों के रन रेट से 160 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे पंजाब के अधिकतर बल्लेबाज फुस्स हो गए। राहुल और स्टोइनिस (11) को छोड़कर कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सका। कृष्णाप्पा गौतम (12/2) ने पारी के तीसरे ओवर में दो झटके दिए जिसने खेल को राजस्थान की ओर मोड़ दिया। पहली गेंद पर गौतम ने क्रिस गेल (01) को वाइड गेंद पर स्टंप कराया।

अश्विन ने सभी को चौंकाया

आश्चर्यजनक तौर पर कप्तान रविचंद्रन अश्विन तीसरे नंबर पर उतर आए। वह जितनी तेजी से आए थे उतनी ही तेजी से वापस भी चले गए। उनका खुद को तीसरे क्रम पर लाने का फैसला समझ से बाहर था। इन दो झटकों से पंजाब की टीम अभी संभल भी नहीं पाई थी कि चौथे ओवर में जोफ्रा आर्चर (32/1) ने करुण नायर को जयदेव उनादकट के हाथों कैच कराकर उसे बेहद नाजुक हालत में पहुंचा दिया।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

आइपीएल का पूरा शेड्यूल देखने के लिए यहां क्लिक करें

वहीं भारतीय मूल के कीवी गेंदबाज ईश सोढ़ी (14/1) की सांप जैसी घूमती गेंदें पंजाब के बल्लेबाजों को समझ नहीं आ रही थीं जिसका शिकार अक्षदीप नाथ (09) बने। कुछ ही देर में मनोज तिवारी (07) और अक्षर पटेल (09) भी डग-आउट में बैठे नजर आए। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप