नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। आइपीएल में रविवार शाम को खेले गए मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स को 6 विकेट से मात देकर प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी दावेदारी को और मजबूत कर लिया है। पंजाब की इस जीत के हीरो रहे ओपनिंग बल्लेबाज़ लोकेश राहुल और फिरकी गेंदबाज़ मुजीब उर रहमान। मुजीब ने राजस्थान के तीन बल्लेबाज़ों का शिकार कर उन्हें ज़्यादा बड़ा स्कोर बनाने से रोका तो बाद में राहुल ने अपने बल्ले से दम दिखाते हुए 54 गेंदों नाबाद 84 रन की पारी खेलकर पंजाब को जीत दिला दी। इस पारी के दौरान राहुल ने अपना ही एक रिकॉर्ड तोड़ डाला।

राहुल ने तोड़ा दिया अपना ही रिकॉर्ड 

54 गेंदों पर सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 84 रन की पारी खेलकर पंजाब के ओपनिंग बल्लेबाज़ लोकेश राहुल ने अपना ही एक रिकॉर्ड तोड़ दिया। दरअसल ये लोकेश राहुल का आइपीएल में अभी तक का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इसी के साथ आइपीएल में ये पहला मौका रहा जब इस ओपनिंग बल्लेबाज़ ने 80 रन से ज़्यादा का स्कोर बनाया है। इससे पहले उनका जो सर्वश्रेष्ठ स्कोर था वो नाबाद 68 रन का था जो उन्होंने 2016 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ बनाया था। लेकिन राजस्थान के खिलाफ ये धमाकेदार पारी खेलकर राहुल ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए नया कार्तिमान बना दिया।

राहुल और मुजीब की पंजाब को ऐसे दिलाई जीत

इस मैच में पंजाब ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। कप्तान रविचंद्रन अश्विन का फैसला सही साबित हुआ। पंजाब के स्पिन गेंदबाज़ मुजीब ने एक बार फिर से अपनी फिरकी का जादू दिखाया। मुजीब ने तीन विकेट झटके। उन्होंने सबसे पहले मौजूदा आइपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स को अपनी फिरकी के फंदे में फंसाया। इसके बाद मुजीब ने अर्धशतक जमा चुके जोस बटलर (51) का विकेट चटकाया और अगली ही गेंद पर मुजीब ने जोफ्रा आर्चर (0) को बोल्ड कर दिया। मुजीब उर रहमान आइपीएल-11 की पहली हैटिक बनाने से रह गए। मुजीब की दमदार गेंदबाज़ी की बदौलत राजस्थान की टीम निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 152 रन ही बना सकी।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

आइपीएल का पूरा शेड्यूल देखने के लिए यहां क्लिक करें

लक्ष्य का पीछा करते हुए केएल राहुल के जुझारू अर्धशतक के दम पर राजस्थान रॉयल्स को छह विकेट से हराते हुए पंजाब ने अपनी छठी जीत हासिल की। राहुल ने 54 गेंदों पर सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 84 रन की पारी खेली, जिसके चलते पंजाब ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए 18.4 ओवर में चार विकेट पर 155 रन बनाकर लक्ष्य को हासिल कर लिया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप