नई दिल्ली, जेएनएन । आइपीएल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब ने जिस तरह की शुरुआत की थी उससे लग रहा था कि ये टीम कुछ खास करने वाली है लेकिन पिछले कुछ मैचों में टीम के प्रदर्शन में गिरावट आई और हालात ये है कि ये टीम प्लेऑफ में पहुंचने के लिए जूझ रही है। पिछले 13 मैचों में 6 मैच जीतकर ये टीम 12 अंक के साथ इस वक्त छठे नंबर पर है और अब उसे एक और लीग मुकाबला खेलना है। अगर पंजाब ये मुकाबला जीत भी लेती है तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि वो प्लेऑफ में पहुंच ही जाए। बहरहाल टीम के हालात जैसे भी हों इस टीम का एक बल्लेबाज और गेंदबाज अब तक इस पूरे टूर्नामेंट के दौरान प्रदर्शन के मामले में लाजबाव रहा है। 

लोकेश का नहीं है कोई जबाव, रन बनाने में नंबर वन

पंजाब की टीम को जीत मिले या फिर वो हारे लगभग हर मैच में इस टीम के लिए ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल रन बना रहे हैं। पंजाब की टीम को लगातार पिछले चार मैचों में हार का सामना करना पड़ा है लेकिन राहुल की बल्लेबाजी लगातार निखर रही है। वो अपनी टीम को जीत दिलाने की भरपूर कोशिश करते हैं पर कई मैचों में उन्हें दूसरे छोर से किसी अन्य बल्लेबाजों का साथ नहीं मिलता और टीम को हार का सामना करना पड़ता है। लोकेश की बल्लेबाजी कितनी अच्छी हो रही है ये आंकड़े साफ तौर पर बता रहे हैं। लोकेश फिलहाल रन बनाने के मामले में इस आइपीएल के नंबर एक बल्लेबाज हैं। उन्होंने 13 मैचों में 59.27 की शानदार औसत से 652 रन बनाए हैं। उनके बल्ले से अब तक छह अर्धशतक निकले हैं और उनका स्ट्राइक रेट 160.98 का रहा है। राहुल अब चौका और छक्का लगाने के मामले में भी नंबर एक पर पहुंच गए हैं। उन्होंने अब तक खेले मैचों में कुल 65 चौके और 32 छक्के लगाए हैं जबकि छक्का लगाने के मामले में उनसे पीछे रिषभ पंत हैं जिनके नाम पर 31 छक्के हैं और रन के मामले में भी पंत ही राहुल से पीछे हैं। रिषभ पंत के नाम पर 12 मैचों में 582 रन हैं। पंजाब इस आइपीएल में प्लेऑफ तक पहुंचेगी या नहीं ये कुछ दिनों में पता चल जाएगा लेकिन लोकेश ने अपनी बल्लेबाजी से सबको खूब प्रभावित किया है। 

आइपीएल के बेस्ट गेंदबाज बनकर निकले एंड्रयू टाई

एक तरफ जहां बल्लेबाजी में लोकेश राहुल अपना कमाल दिखा कर रन बनाने के मामले में फिलहाल सबसे आगे पहुंच गए हैं तो वहीं गेंदबाजी के मामले में पंजाब के तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई ने विरोधी बल्लेबाजों पर कहर बरपाया हुआ है। टे ने अपनी टीम के लिए अब तक कुल 13 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम पर 24 विकेट है। पिछले मैच में मुंबई के खिलाफ टे ने घातक गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 16 रन देकर 4 विकेट लिए थे। ये बात अलग है कि इस मैच में पंजाब को बेहद करीबी मुकाबले में तीन विकेट से हार का सामना करना पड़ा। टाई की हालत भी कुछ राहुल जैसी ही है। वो भी अपनी टीम के लिए विकेट निकाल रहे हैं वो भी काफी अहम मौकों पर। टाई ने इस आइपीएल में तीन बार एक मैच में चार विकेट लिए हैं। उनका इकानॉमी रेट 7.71 का रहा है। गेंदबाजी की बात करें तो इस आइपीएल में दूसरे नंबर पर विकेट लेने के मामले में हार्दिक पांड्या हैं जिनके नाम पर 12 मैचों में 18 विकेट है। वहीं तीसरे नंबर पर उमेश यादव हैं जिन्होंने 12 मैचों में 17 विकेट लिए हैं। 

आइपीएल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Sanjay Savern