नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल के पहले एलिमिनेटर मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना  राजस्थान रॉयल्स से होगा। दोनों टीमें ईडन गार्डंस मैदान पर आमने-सामने होंगी।  इस एलिमिनेटर मैच में जीतने वाली टीम क्वालीफायर-2 में क्वालीफायर-1 की हारी हुई टीम से भिड़ेगी। पहले एलिमिनेटर मैच में राजस्थान की राह मुश्किल नज़र आ रही है, क्योंकि लीग स्टेज में इन दोनों टीमों के बीच खेले गए दोनों ही मुकाबलों में कोलकाता के नाइटराइडर्स राजस्थान पर भारी पड़े हैं।

अपने घर में होने वाले मैच के कारण कोलकाता जीत की प्रबल दावेदार के रूप में मैदान पर उतरेगी, क्योंकि राजस्थान ने लोहे के चने चबाते हुए प्लेऑफ में कदम रखा है। राजस्थान का प्लेऑफ में प्रवेश मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब की असफलता का भी परिणाम है।

इंग्लैंड के विकेटकीपर जोस बटलर और उनके साथी हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स के अच्छे प्रदर्शन के दम पर राजस्थान ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ करो या मरो के मुकाबले में जीत हासिल की और प्लेऑफ में लगभग स्थान पक्का कर लिया।

इसके बाद, दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ मुंबई को मिली हार और चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से पंजाब को मिली मात राजस्थान के लिए जश्न का कारण बन गई और उसने प्लेऑफ में प्रवेश हासिल कर लिया।  कोलकाता ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मैच में पांच विकेट से जीत हासिल कर प्लेऑफ में स्थान हासिल किया।

कप्तान दिनेश कार्तिक और सुनील नरेन कोलकाता के मुख्य हथियारों में से एक हैं। इसके बाद, राजस्थान के बल्लेबाजों के लिए उसके पास कलाई के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव, पीयूष चावला और आस्ट्रेलिया के क्रिस लिन हैं।

राजस्थान ने हारे दोनों मैच

इस आइपीएल में इन दोनों टीमों के बीच दो मुकाबलों खेले गए हैं और दोनों ही मैचों में कोलकाता ने राजस्थान को हार का मुंह दिखाया है। जयपुर में खेले गए मैच में कोलकाता ने रहाणे की टीम को सात विकेट से हराया था। इसके बाद ये दोनों टीमें इस आइपीएल के 49वें मुकाबले में आमने-सामने हुई और उस मैच में भी दिनेश कार्तिक के नाइट राइडर्स ने राजस्थान की टीम को 6 विकेट से धूल चटाई थी।

फॉर्म मेंं हैं कार्तिक

कार्तिक ने इस सीजन में कोलकाता के लिए 438 रन बनाए हैं। उन्होंने 412 रन 13 पारियों में ही बनाए थे, वहीं केरोन पोलार्ड ने 17 पारियों में साल 2013 में 419 रन बनाए थे।  नरेन चौथे ऐसे खिलाड़ी बन गए है, जिन्होंने आइपीएलके एक सीजन में 300 से अधिक रन बनाते हुए 15 विकेट भी लिए हैं। उनसे पहले इस सूची में शेन वाटसन, ड्वेन ब्रावो और जैकेस कालिस का नाम शामिल है। इसके अलावा, आंद्रे रसेल भी प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से वह राजस्थान के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं।

इस वजह से मुश्किल है राजस्थान की राह

राजस्थान पर नजर डाली जाए, तो दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज हेनरीक क्लासेन भी टीम की जीत में अहम भूमिका निभा सकते हैं। इसमें गौतम भी उनका साथ दे सकते हैं।  दो सप्ताह पहले ही इसी पिच पर दोनों टीमें आमने-सामने आईं थी और कोलकाता ने राजस्थान को छह विकेट से हराया था।

टीमें :

कोलकाता नाइट राइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान-विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, क्रिस लिन, रोबिन उथप्पा, मिशेल जानसन, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, शुभम गिल, इशांक जग्गी, नीतीश राणा, विनय कुमार, अपूर्व वानखड़े, रिंकू सिंह, शिवम मावी, कैमरून डेलपोर्ट, जेवोन सियर्ल्स, टॉम कुरान और प्रसिद्ध कृष्णा।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

आइपीएल का पूरा शेड्यूल देखने के लिए यहां क्लिक करें

राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), हेनरीक क्लासेन, जयदेव उनादकट, संजू सैमसन, जोफ्रा आर्चर, कृष्णप्पा गौतम, डार्सी शॉर्ट, राहुल त्रिपाठी, धवल कुलकर्णी, जाहिर खान पटकीन, बेन लाफलिन, स्टुअर्ट बिन्नी, दुश्मंथा चमीरा, अनुरीत सिंह, आर्यमान विक्रम बिरला, मिधुन एस, श्रेयस गोपाल, प्रशांत चोपड़ा, जतिन सक्सेना, अंकित शर्मा और महिपाल लोमरोर।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप