Move to Jagran APP

IPL 2022: एक मैच से ही हो गई रजत पाटीदार की चांदी, गेंदबाज के तौर पर शुरू किया था अपना करियर

IPL 2022 रणजी टीम के उनके साथी खिलाड़ी उन्हें संकट मोचक मानते हैं। वह कहते हैं कि पाटीदार ऐसी कई पारियां खेल चुके हैं लेकिन वह टीवी पर नहीं आईं इसलिए लोगों को उनके बारे में पता नहीं था।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 08:08 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 08:08 PM (IST)
IPL 2022: एक मैच से ही हो गई रजत पाटीदार की चांदी, गेंदबाज के तौर पर शुरू किया था अपना करियर
आरसीबी के बल्लेबाज रजत पाटीदार (एपी फोटो)

विशाल श्रेष्ठ, कोलकाता। कल तक कोई उन्हें खरीदने को तैयार नहीं था। आज नीलामी करवा दो तो कोई टीम छोड़ना नहीं चाहेगी। ऊंची-ऊंची बोलियां लगेंगी। इंदौर के रजत पाटीदार ने खेल ही ऐसा दिखाया है कि हर कोई उनका मुरीद हो गया है। इनमें विराट कोहली भी शामिल हैं। उन्होंने तो यहां तक कह दिया, 'रजत पाटीदार का नाम आप भविष्य में कई बार सुनेंगे। मैंने कई लाजवाब पारियां देखी हैं। दबाव वाली पारियां भी देखी हैं, लेकिन रजत जैसी पारियां ज्यादा नहीं देखीं।'

loksabha election banner

मध्य प्रदेश के 28 साल के इस बल्लेबाज को आइपीएल से पहले कोई पूछने वाला नहीं था। नीलामी में किसी ने नहीं खरीदा, या यूं कहें कि नीलामी में कब उनका नाम आया और गया, पता ही नहीं चला। पाटीदार ने आइपीएल में पिछले साल रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु का होकर पदार्पण किया था। मुंबई इंडियंस के खिलाफ पदार्पण मैच में उन्होंने सिर्फ आठ रन बनाए थे। आइपीएल के पिछले सत्र में उनका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। उसके बाद बेंगलुरु ने पाटीदार से किनारा कर लिया, लेकिन किस्मत ने उनके साथ दिलचस्प खेल खेला। बेंगलुरु के बल्लेबाज लवनीत सिसोदिया चोट के कारण आइपीएल से बाहर हो गए तो रजत की फिर से उसी टीम में एंट्री हो गई, हालांकि पहले कुछ मैचों में पाटीदार खास कमाल नहीं कर पाए, लेकिन बुधवार उनका दिन था।

एलिमिनेटर जैसे बड़े मैच में विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और फाफ डुप्लेसिस जैसे बड़े-बड़े बल्लेबाज फेल हुए तो इस अनजान खिलाड़ी ने अपनी पहचान बना ली। पाटीदार ने 54 गेंदों पर 112 रनों की आतिशी पारी खेली, जिसमें 12 चौके और सात छक्के शामिल थे। उनकी बेमिसाल बल्लेबाजी की बदौलत बेंगलुरु एलिमिनेटर की बाधा पार कर दूसरे क्वालीफायर में पहुंच गई है। मैच के बाद पाटीदार ने कहा, 'मेरे दिमाग में कुछ नहीं चल रहा था और मुझ पर किसी तरह का दबाव भी नहीं था। मुझे यकीन था कि मैं यहां से साझेदारी बनाता हूं तो टीम को अच्छी स्थिति में ला सकता हूं।'

घुटने की चोट ने बदल दिया सब कुछ : पाटीदार ने गेंदबाज के तौर पर करियर शुरू किया था। खेलते समय घुटने में गंभीर चोट लग गई, जिसके कारण सर्जरी करानी पड़ गई। वह आठ महीने मैदान से दूर रहे, लेकिन उसके बाद एक अलग खिलाड़ी के रूप में वापस आए। उन्होंने पूर्व भारतीय बल्लेबाज अमय खुरासिया से ट्रेनिंग लेकर अपनी बल्लेबाजी की टेक्निक को सुधारा। पाटीदार मध्य प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। रणजी टीम के उनके साथी खिलाड़ी उन्हें संकट मोचक मानते हैं। वह कहते हैं कि पाटीदार ऐसी कई पारियां खेल चुके हैं, लेकिन वह टीवी पर नहीं आईं, इसलिए लोगों को उनके बारे में पता नहीं था।

आठ साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया : एक जून, 1993 को इंदौर में जन्मे पाटीदार ने आठ साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया था। उनके दादाजी ने क्रिकेट अकादमी में उनका दाखिला कराया था। रणजी ट्राफी के 2015-16 सत्र में उन्होंने पदार्पण किया था। 2018 में क्षेत्रीय टी-20 एलीट में एमपी के लिए पहला मैच खेला। 2018-19 सत्र में पाटीदार ने एमपी के लिए रणजी में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर उनके पसंदीदा क्रिकेटर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.