नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन का समापन हो चुका है। टूर्नामेंट की दो टाप टीम गुजरात टाइटंस और राजस्थान रायल्स के बीच फाइनल मैच खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए संजू सैमसन की टीम महज 131 रन का लक्ष्य ही रख पाई जिसे हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली टीम ने 18.1 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल किया और आइपीएल ट्राफी पर कब्जा जमाया।

इस जीत के बाद बीसीसीआइ की तरफ से गुजरात की टीम के साथ साथ प्लेआफ में पहुंचने वाली टीमों पर भी धनवर्षा हुई। पूरे सीजन में दमदार खेल दिखाने के बाद खिताब पर कब्जा करने वाली गुजरात की टीम को आइपीएल ट्राफी के अलावा 20 करोड़ की राशि विजेता टीम होने के तौर पर दिया गया। वहीं राजस्थान की टीम जो इस सीजन फाइनल तक पहुंची और उप विजेता रही उसे 12.5 करोड़ रुपये की राशि दी गई।

Jos Buttler IPL 2022: आउट होने के बाद बेहद नाराज दिखे जोस बटलर, डग आउट में फेंका अपना हेलमेट व ग्लब्ज

क्वालीफायर 1 में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ जीत हासिल करने वाली रायल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने क्वालीफायर 2 में जगह बनाई थी। यहां उसे राजस्थान के हाथों हारकर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। आरसीबी की टीम इस सीजन तीसरे स्थान पर रही और उसे 7 करोड़ की इनामी राशि दी गई। वहीं प्लेआफ की आखिरी टीम लखनऊ जो चौथे नंबर पर रही उसके हिस्से 6.5 करोड़ रुपए की इनामी राशी आई।

इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले राजस्थान के गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने पर्पल कैप कप कब्जा जमाया। 17 मैच खेलकर इस स्पिनर ने 27 विकेट चटकाए। यह किसी भी एक सीजन में स्पिन गेंदबाज द्वारा झटके गए सबसे ज्यादा विकेट का रिकार्ड रहा। चहल को पर्पल कैप के साथ 10 लाख रुपए मिले। राजस्थान के ओपनर जोस बटलर ने चार शतक के साथ 17 मैचों में 863 रन बनाए। उनको आरेंज कैप के साथ 10 लाख रुपए मिले।

Edited By: Viplove Kumar