Move to Jagran APP

RCB vs KXIP Match Preview: विराट के पास राहुल से बदला लेने का मौका, पंजाब के सामने आरसीबी की चुनौती

RCB vs KXIP Match Preview IPL 2020 के 31वें मैच में पंजाब का सामना आरसीबी के साथ होगा। पंजाब को पिछले सात मैच में विराट की टीम के खिलाफ ही एकमात्र जीत मिली थी ऐसे में कोहली के पास अब पिछला बदला लेने का शानदार मौका है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 08:43 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 07:59 AM (IST)
RCB vs KXIP Match Preview: विराट के पास राहुल से बदला लेने का मौका, पंजाब के सामने आरसीबी की चुनौती
IPL 2020 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम (फोटो- पीटीआइ)

शारजाह, प्रेट्र। IPL 2020 RCB vs KXIP 31st Match Kings Eleven Punjab: किंग्स इलेवन पंजाब की आइपीएल में खराब फॉर्म लगातार जारी है और उसे सात मैचों में सिर्फ एक ही जीत मिली है। यह जीत भी उसे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के खिलाफ मिली थी। इसी आरसीबी के सामने पंजाब को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में गुरुवार को भिड़ना है। पंजाब के लिए यह मैच अपने आप को दोबारा लय में लाने का मौका होगा। आरसीबी के खिलाफ मिली पिछली जीत से उसे आत्मविश्वास मिलेगा।

loksabha election banner

पंजाब के लिए इस सत्र में केएल राहुल और मयंक अग्रवाल के बल्ले को छोड़कर कुछ भी सही नहीं चल रहा है। बाकी कोई और बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पा रहा है। अभी तक बेंच पर बैठे क्रिस गेल इस मैच में खेल सकते हैं। कोच अनिल कुंबले ने कहा था कि गेल पिछले मैच में खेलने वाले थे लेकिन तबीयत ठीक न होने के कारण खेल नहीं पाए। अब गेल अस्पताल से भी वापस लौट आए हैं। उम्मीद है कि वह इस सत्र में अपना पहला मैच खेलेंगे। गेल के आने से टीम को मजबूती मिलेगी।

अब देखना होगा कि उनके साथ पारी की शुरुआत कौन करता है, राहुल या मयंक। संभवत: मयंक को गेल के साथ देखा जा सकता है। राहुल भारतीय टीम के लिए पांच नंबर पर खेल चुके हैं और पंजाब के पास इस नंबर पर कोई बल्लेबाज भी नहीं है जो तेजी से रन बना सके। राहुल यह कर सकते हैं इसलिए राहुल को इस मैच में मध्य क्रम की जिम्मेदारी दी जा सकती है।

युवा बल्लेबाजों ने निराश किया है। चाहे वह प्रभसिमरन सिंह हो या मनदीप सिंह। यह भी हो सकता है कि टीम बदलाव करे और करुण नायर को फिर मौका दे। गेंदबाजी में तो टीम में बदलाव की संभावना कम ही है। मुहम्मद शमी और रवि बिश्नोई टीम की अहम कड़ी है। आरसीबी के खिलाफ पिछले मैच में पंजाब ने दो लेग स्पिनरों की रणनीति अपनाई थी जो असरदार साबित हुई थी और विराट कोहली-डिविलियर्स दोनों सस्ते में पवेलियन लौट गए थे।

इस मैच में कोच अनिल कुंबले अगर यही रणनीति अपनाते हैं तो मुजीब उर रहमान की जगह मुरुगन अश्विन को देखा जा सकता है, लेकिन पंजाब को सतर्क रहने की जरूरत है जिसका कारण आरसीबी का इन फॉर्म बल्लेबाजी आक्रमण है। सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल, आरोन फिंच फॉर्म में हैं। कोहली का बल्ला भी चल रहा है। डिविलियर्स ने पिछले मैच में शारजाह में जिस तरह की बल्लेबाजी की थी वह पंजाब के लिए बड़ी खतरे की घंटी है। इसलिए पंजाब को ज्यादा सतर्क रहना होगा क्योंकि अगर कोहली और डिविलियर्स एक साथ चल गए तो मजबूत से मजबूत गेंदबाजी आक्रमण को परेशान कर देंगे।

आरसीबी की गेंदबाजी भी अच्छी चल रही है। क्रिस मौरिस के आने से इसे मजबूती मिली है। इसुरु उदाना ने टीम के लिए उपयोगी योगदान दिया है। स्पिन में युजवेंद्रा सिंह चहल और वाशिंगटन सुंदर की जोड़ी ने पिछले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ जो जुगलबंदी दिखाई थी वह पंजाब के खिलाफ एक बार फिर देखने को मिल सकती है जो पंजाब के कमजोर मध्य क्रम के लिए परेशानी का सबब रहेगा।

दोनों टीमें :

किंग्स इलेवन पंजाब : केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, सरफराज खान, ग्लेन मैक्सवेल, निकोलस पूरन, कृष्णाप्पा गौतम, क्रिस जॉर्डन, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई, मुहम्मद शमी, मुरुगन अश्विन, अर्शदीप सिंह, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, हर्डस विल्जोन, दीपक हुड्डा, हरप्रीत ब्ररार, मुजीब उर रहमान, दर्शन नालकंडे, जेम्स नीशाम, ईशान पोरेल, प्रभसिमरन सिंह, जगदीश सुचित, तेजिंदर सिंह।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : विराट कोहली (कप्तान), आरोन फिंच, देवदत्त पडीक्कल, एबी डिविलियर्स, जोश फिलिपे, वाशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन, युजवेंद्रा सिंह चहल, मोइन अली, पवन देशपांडे, गुरकीरत सिंह मान, मुहम्मद सिराज, क्रिस मौरिस, पवन नेगी, पार्थिव पटेल, शहबाज अहमद, इसुरु उदाना, एडम जांपा, केन रिचर्डसन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.