नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL 2020) अपने अंतिम पड़ाव की ओर धीरे-धीरे पहुंच रहा है। टूर्नामेंट में 56 में से 43 मैच शनिवार तक हो चुके हैं, लेकिन प्लेऑफ को लेकर तस्वीर अभी तक पूरी तरह से साफ नहीं है। इस हिसाब से अगला सप्ताह काफी निर्णायक होगा। इस दौरान नौ मैच होंगे और प्लेऑफ में कौन सी चार टीमें खेलेंगी यह साफ हो जाएगा। 

अंक तालिका में मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 14-14 अंको साथ क्रमश: पहले दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। मुंबई और बैंगलोर ऐसी दो टीमें हैं, जिन्होंने अभी तक 10-10 मैच खेली हैं। बाकी छह टीमें 11 मैच खेल चुकी हैं। प्लेऑफ को लेकर बात करें तो इन तीन टीमों का रास्ता लगभग साफ है। अगर ये टीमें एक-एक मैच जीत लेती हैं, तो अंतिम चार में इनकी जगह पक्की हो जाएगी। अगर इनमें से किसी टीम को सभी मैच में शिकस्त का सामना करना पड़ता है, तब भी वह रेस में रहेगी। हालांकि, तब नेट रनरेट का समीकरण काफी प्रभावी हो जाएगा। 

 

चौथे स्थान के लिए चार टीमों में टक्कर, दो की स्थिति काफी मजबूत

चौथे स्थान के लिए कोलकाता नाइटराइडर्स, किंग्स इलेवन पंजाब, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच टक्कर है। कोलाकाता 12 अंकों से साथ चौथे, पंजाब 10 अंकों के साथ पांचवें, हैदराबाद आठ अंकों के साथ छठे और राजस्थान आठ अंकों के साथ सातवें स्थान पर है। प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए कड़ी टक्कर कोलकाता और पंजाब के बीच है। दोनों टीमों के लिए सोमवार काफी महत्वपूर्ण होगा। इस दौरान दोनों टीमें एक दूसरे के आमने-सामने होंगी। अगर कोलकाता मैच जीत जाती है, तो उसके 14 अंक हो जाएंगे और उसकी स्थिति मजबूत हो जाएगी। पंजाब को जीत मिलती है तो उसके 12 अंक हो जाएंगे।

 

हैदराबाद और राजस्थान की डगर काफी मुश्किल

हैदराबाद और राजस्थान को प्लेऑफ में जगह बनाने के अपने बाकी सभी मैच जीतने होंगे। इसके बाद भी बात नहीं बनेगी। ऐसा इसिलए क्योंकि नेट रनरेट पर काफी कुछ निर्भर करेगा। अगर कल कोलाकात को पंजाब के खिलाफ जीत मिलती है, तो इनकी मुश्किलें और बढ़ जाएंगी। पंजाब, कोलाकाता, राजस्थान और चेन्नई सुपरकिंग्स के सभी मैच अगले हफ्ते खत्म हो जाएंगे। अगले हफ्ते के बाद केवल दो मैच बचेंगे। इनमें से एक मैच दिल्ली बनाम बैंगलोर और दूसरा हैदराबाद बनाम मुंबई होगा। चेन्नई की टीम 11 में से आठ मैच हारकर अंक तालिका में सबसे नीचे है। 

यह भी पढ़ें: अगले IPL के लिए नई टीम तैयार करेगी CSK, अधिकतर उम्रदराज खिलाड़ी होंगे बाहर 

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस