दुबई, पीटीआइ। इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें एडिशन का दूसरा मैच काफी रोमांचक रहा। दिल्ली कैपिटल्स (DC) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बीच खेला गया येे मैच टाई रहा। दोनों टीमों ने निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 157 रन बनाए। इसके बाद मैच का फैसला सुपर ओवर में हुआ, जिसमें दिल्ली की टीम ने बाजी मारी। हालांकि, अगर अंपयार नितिन मेनन ने गलती नहीं की होती तो यह मैच सुपर ओवर तक नहीं गया होता और पंजाब को जीत मिली होती। दरअसल नितिन मेनन ने पंजाब के एक रन को शॉर्ट रन करार दिया, लेकिन रिप्ले में पता चला कि ये रन शॉर्ट नहीं था। अंपयार के इस फैसले पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग भड़क गए और कहा कि अंपयार को मैन ऑफ द मैच देना चाहिए। 

अंपायर से क्या चूक हुई

पंजाब को जीत के लिए 157 रनों का लक्ष्य मिला था। आखिरी 10 गेंदों में उसे जीत के लिए 21 रनों की दरकार थी।  मंयक अग्रवाल काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे और पंजाब को जीत की तरफ ले जा रहे थे। दूसरे छोर पर इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन थे। 19 ओवर में दिल्ली की ओर से गेंदबाजी करने कैगिसो रबाडा आए। मंयक ने उनकी दूसरी गेंद पर शानदार चौका जड़ा। अगली गेंद पर उन्होंने दो रन पूरे किए। इसे अंपयार नितिन मेनन ने शॉर्ट रन करार दिया। नितिन के अनुसार, जॉर्डन ने अपना पहला रन पूरा करते समय बल्ले को क्रीज के अंदर नहीं रखा। इस वजह से पंजाब को केवल एक रन मिला, लेकिन टीवी रिप्ले में साफ-साफ पता चल रहा था कि जॉर्डन ने क्रीज के अंदर बल्ला रखा था। इसका नतीजा ये हुआ कि मैच टाई हो गया और सुपर ओवर में पंजाब को हार का सामना करना पड़ा। 

अंपयार पर सहवाग बिफरे, चोपड़ा ने भी सवाल उठाए

अंपायर नितिन मेनन के फैसले पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और उनके ओपनिंग पार्टनर आकाश चोपड़ा भड़क गए। सहवाग ने ट्वीट करके कहा कि मैं मैन ऑफ द मैच की च्वॉइस से सहमत नहीं हूं। जिस अंपायर ने यह शॉर्ट रन दिया वह मैन ऑफ द मैच होना चाहिए था। ये शॉर्ट रन नहीं था और इसी ने अंतर पैदा किया। चोपड़ा और दिल्ली डेयरडेविल्स के पूर्व कोच ट्रेंट वुडहिल ने भी अंपायरिंग की आलोचना की और सवाल किया कि तकनीक का इस्तेमाल क्यों नहीं किया गया? चोपड़ा ने ट्वीट करके कहा कि यह शॉर्ट रन नहीं था। ऐसे मामलों में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होना चाहिए, लेकिन यह तभी संभव है जब थर्ड अंपयार इसे सही समय पर पकड़ ले। क्या होगा अगर पंजाब की टीम केवल दो अंकों के कारण अंतिम चार में जगह नहीं बना पाई?

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस