नई दिल्ली, आइएएनएस। IPL 2020 को शुरू होने में अब महज कुछ घंटे बाकी हैं। इससे पहले एक बड़ी खबर सामने आई है। पहली बार आइपीएल के इतिहास में ऐसा होगा कि टीम के सभी खिलाड़ी होटल से स्टेडियम नहीं जाएंगे, बल्कि चुने हुए खिलाड़ियों को ही टीम के साथ स्टेडियम जाने की अनुमति होगी। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए बीसीसीआइ और आइपीएल कमेटी को तमान नियमों का पालन करना पड़ रहा है, जिससे कि सोशल डिस्टेंसिंग बनाई जा सके।

नई जानकारी के मुताबिक, आइपीएल टीम जब यूएई में मैचों के लिए होटल से स्टेडियम में जाएंगी तो उनके साथ वही लोग होंगे जो टीम होटल के बायो बबल में शामिल होंगे, जिनमें दो वेटर्स शामिल होंगे। हर टीम दो बसों में सफर करेगी। भारत में टीम एक ही बस में सफर करती थी, लेकिन कोरोना की वजह से इसमें बदलाव करना पड़ा है। मैच में जो अधिकारी शामिल होंगे वो भी इसी बायो-बबल में रहेंगे। बता दें कि प्रत्येक टीम के पास 22 से 25 खिलाड़ियों का दल है। 

यूएई से एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी को बताया, "मैच वाले दिन जब टीम होटल से स्टेडियम के लिए जाएगी तो दो बसों में सिर्फ 17 खिलाड़ी और 12 कोचिंग/सपोर्ट स्टाफ के सदस्य शामिल होंगे। इसके अलावा दो वेटर्स और दो लॉजिस्टिक से जुड़े लोग शामिल रहेंगे। जो लोग टीम होटल में बायो-बबल का हिस्सा होंगे, वही लोग टीम के साथ बस में सफर कर सकेंगे। आप यहां बस की सिर्फ 50 फीसदी क्षमता का ही उपयोग कर सकते हैं।"

उन्होंने आगे बताया, "अबू धाबी, दुबई, शारजाह में आइपीएल से जुड़े हर शख्स चाहे वह भारतीय हो या किसी अन्य राष्ट्रीयता का, उन्हें हर छठे दिन कोरोना टेस्ट से गुजरना होगा। इन लोगों में स्टेडियम स्टाफ, पिच व ग्राउंड स्टाफ और टूर्नामेंट से जुड़े बाकी लोग हैं। "बीसीसीआइ ने पहले ही अपने प्रोटोकॉल में इस बात की पुष्टि कर दी थी। यूएई पहुंचने के बाद क्वारंटाइन में भी सभी खिलाड़ियों और सदस्यों के 3-3 कोरोना टेस्ट हुए थे।

आपको बता दें, यूएई में, खासकर अबू धाबी में कोविड-19 से जुड़े प्रोटोकॉल्स काफी सख्त हैं और आइपीएल टीमों को भी इनको मानना होगा। गौरतलब है कि यूएई पहुंचने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के 2 खिलाड़ियों समेत 13 सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। इसके बाद दिल्ली कैपिटल्स के फिजियोथैरेपिस्ट को भी कोविड टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया था। साथ ही साथ बीसीसीआइ की मेडिकल टीम का भी एक सदस्य कोरोना पॉजिटिव निकला था।

कोरोना वायरस महामारी के कारण इस बार आइपीएल को भारत में नहीं, बल्कि यूएई में आयोजित किया जा रहा है। इस महामारी की वजह से स्टेडियम में दर्शकों के आने पर भी पाबंदी है। आइपीएल के 13वें सीजन का पहला मैच 19 सितंबर को अबू धाबी के मैदान पर मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। ये मैच भारतीय समये के अनुसार शाम साढ़े 7 बजे से शुरू होगा।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस