विशाखापट्टनम, जेएनएन। आइपीएल 2019 का सीजन अब अपने फाइनल पड़ाव पर पहुंच चुका है। अब चैंपियन बनने का मुकाबला टॉप दो टीमें के बीच है। चेन्नई सुपर किंग्स ने शुक्रवार को टूर्नामेंट के दूसरे क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर फाइनल में जगह बना ली। अब उसका फाइनल में मुकाबला रविवार को मुंबई इंडियंस से होना है। 

विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे क्वालीफायर मैच में CSK ने DC पर 6 विकेट से जीत हासिल की। इसी के साथ चेन्नई सुपर किंग्स ने 8वीं बार आइपीएल फाइनल में जगह बनाई। इससे पहले चेन्नई 2008, 2010, 2011, 2012, 2013, 2015 और 2018 के फाइनल में जगह बना चुकी है। 

IPL 2019: श्रेयस अय्यर ने धौनी,विराट और रोहित के बारे में कह दी ये खास बात!

जब धौनी बने रिव्यू सिस्टम 
इस मैच एक बार फिर ऐसा देखने को मिला जब धौनी रिव्यू सिस्टम बन गए। इस मजेदार नजारे के दौरान धौनी का रिव्यू सिस्टम एक बार फिर सही साबित हुआ और अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा। दीपक चाहर के ओवर के दौरान गेंद पृथ्वी शॉ के पैड पर लगी। चाहर ने फौरन अपील की लेकिन अंपायर ने अपील ठुकरा दी। फिर धौनी और चाहर ने कुछ देर बात की और रिव्यू का इशारा कर दिया। रीप्ले में देखा गया कि पृथ्वी शॉ साफ तौर पर आउट हैं। अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा और शॉ पवेलियन लौट गए। 

आपको बता दें कि धौनी जब भी रिव्यू की अपील करते हैं 90 प्रतिशत फैसला उनके हक में ही जाता है। इससे पहले भी इसी सीजन में इमरान ताहिर को ओवर में भी ऐसा ही कुछ हुआ था। ताहिर ने अपील की लेकिन अंपायर ने ठुकरा दी। जिसके बाद धौनी ने रिव्यू लिया। रिव्यू में गेंद ऑन लाइन पिच हुई और स्टंप्स को हिट करती दिखी। और बैंगलोर के खिलाड़ी को वापस जाना पड़ा। 

इस रिकॉर्ड से सिर्फ दो कदम दूर धौनी
धौनी फाइनल में एक और खास रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। धौनी आइपीएल में बतौर विकेटकीपर सबसे अधिक शिकार करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। इस वक्‍त आइपीएल में धौनी के नाम बतौर विकेटकीपर 182 पारियों में 130 शिकार दर्ज हैं। जिसमें 92 कैच और 38 स्‍टंपिंग शामिल हैं। जबकि 166 पारियों में 131 शिकार के साथ केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक इस वक्त आइपीएल के सबसे सफल विकेटकीपर हैं। उन्होंने 2008 से लेकर अभी तक 101 कैच और 30 स्टंपिंग की हैं। धौनी को ये रिकॉर्ड अपने नाम करने के लिए सिर्फ दो शिकार की जरूरत है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez