नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल 2019 के 56वें मुकाबले के खत्म होने के साथ ही प्लेऑफ की टीमें और मुकाबले भी साफ हो गए हैं। प्लेऑफ में चेन्नै सुपर किंग्स (CSK), दिल्ली कैपिटल्स (DC) और मुंबई इंडियंस (MI) पहले ही पहुंच चुकी थीं, लेकिन चौथे स्थान पर संशय था जो अब साफ हो गया। प्लेऑफ की चौथी टीम सनराइजर्स हैदराबाद है। इस जीत के साथ मुंबई पॉइंट्स टेबल में भी टॉप पर पहुंच गई। 

पहला क्वॉलिफायर मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 7 मई को खेला जाएगा। जबकि, दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद टीम के बीच एलिमिनेटर मैच 8 मई को होगा। दूसरा क्वॉलिफायर 10 मई को पहले क्वॉलिफायर की हारी हुई टीम और एलिमिनेटर की जीती हुई टीम के बीच खेला जाएगा।   

इस पूरे टू्र्नामेंट में हर सीजन की तरह कई रिकॉर्ड टूटे और फिर बने। साथ ही फ्रेंचाइजी टीमों को नए जीत के हीरो मिले। कई स्टार खिलाड़ियों ने उम्मीद के मुकाबिक शानदार दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। तो वहीं पिछले सीजन में हीरो रहे कई खिलाड़ी बुरी तरह फ्लॉप रहे। हालांकि टूर्नामेंट अभी खत्म नहीं हुआ है इसलिए अब भी कई रिकॉर्ड्स टूटने की उम्मीद बाकी है। लेकिन इसके बावजूद आज हम बात कर रहे हैं खास रिकॉर्ड के बारे में। हम बता रहे हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जिनका आइपीएल की किसी एक टीम के खिलाफ प्रदर्शन सबसे उम्दा रहा है। 

829 डेविड वॉर्नर vs केकेआर 
वॉर्नर इस मामले में भी अव्वल हैं। वॉर्नर के लिए आइपीएल का 12वां सीजन बेहद खास रहा। बॉल टेम्परिंग मामले में एक साल का बैन झेलने के बाद वॉर्नर ने आइपीएल में जोरदार वापसी की। इसमें कोई शक़ नहीं कि हैदराबाद अकेले वॉर्नर के दम पर प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब रही। रिकॉर्ड की बात करें तो वॉर्नर आइपीएल की किसी एक टीम के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। वह अब तक केकेआर के खिलाफ 829 रन बना चुके हैं।

825 विराट कोहली vs दिल्ली
टीम इंडिया और रॉयल चैलेंजर्स के कप्तान विराट कोहली इस मामले में दूसरे बल्लेबाज हैं। दिल्ली एक ऐसी टीम है जिसके खिलाफ विराट अब तक अपने आइपीएल करियर में सबसे ज्यादा रन ठोक चुके हैं। विराट ने अभी तक दिल्ली के खिलाफ 825 रन बनाए हैं। 

824 रोहित शर्मा vs केकेआर
वहीं आइपीएल के सबसे सफल कप्तानों में एक रोहित शर्मा इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर आते हैं। रोहित आइपीएल में अभी तक सबसे ज्यादा सफल कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हुए हैं। हिटमैन ने आइपीएल करियर में केकेआर के खिलाफ 824 रन बनाए हैं।

819 डेविड वॉर्नर vs किंग्स इलेवन पंजाब
लिस्ट में चौथे नम्बर पर एक बार फिर डेविड वॉर्नर हैं। केकेआर के खिलाफ सबसे सफल बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का तूफान किंग्स इलेवन पंजाब ने भी झेला है। पंजाब के खिलाफ अब तक वॉर्नर कुल 819 रन बना चुके हैं।   

 

818 सुरेश रैना vs केकेआर 
चेन्नई सुपर किंग्स के अहम बल्लेबाज सुरेश रैना आइपीएल की एक टीम के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में 5वें स्थान पर हैं। रैना ने आइपीएल करियर में सबसे ज्यादा रन केकेआर के खिलाफ ही बनाए हैं। उन्होंने कोलकाता के खिलाफ अब तक कुल 818 रन बनाए हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez