वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम

दिल्ली कैपिटल्स के हाथों सनराइजर्स हैदराबाद की हार और आइपीएल 2019 से बाहर होना, हमारे पूरे अभियान का एक प्रतीक था। हमने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं किया। हम लड़खड़ाते रहे और जूझते रहे और अंत में बस थोड़ा सा दूर रह गए। इससे यह सीख मिलती है कि हम जिम्मेदारी लेंगे और अपने प्रशंसकों की उम्मीदों को पूरा करने के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे।

रिद्धिमान साहा का विकेट जल्द गंवाने के बावजूद हमने शानदार शुरुआत की। इसके लिए मार्टिन गुप्टिल का धन्यवाद, लेकिन लगातार तीसरे मैच में हम मध्य में स्पिनरों के खिलाफ अपनी दिशा भटक गए। हमारे पास स्पिन के बेहतरीन खिलाड़ी हैं, इसलिए यह कौशल से ज्यादा दृष्टिकोण का मामला था, जिसने हमें निराश किया। हमने अंत में कुछ गति हासिल की और प्रतिस्पर्धात्मक स्कोर खड़ा किया, लेकिन पिछले मैचों की तरह यहां भी एक अच्छी शुरुआत और अच्छे अंत के बीच मध्य क्रम का निराशाजनक प्रदर्शन सैंडविच की तरह बन गया। मुझे लगता है कि हमने 10-15 रन कम बनाए।

हम जानते थे कि दिल्ली पावरप्ले में जोरदार बल्लेबाजी करेगी, क्योंकि बल्लेबाजी के लिए सर्वश्रेष्ठ समय तब होता है जब गेंद नई और कठोर होती है। शिखर धवन ने थोड़ा संघर्ष किया, लेकिन पृथ्वी शॉ बेहतरीन थे। उनका कैच छूटने के बावजूद वह जिस निडरता से खेल रहे थे उससे मैं प्रभावित था। हालांकि, हम चीजों को वापस अपनी ओर करने में सफल रहे और दूसरी बार हमने अपने मौके के लिए उम्मीद जगाई, जब दिल्ली को अंतिम चार ओवर में 42 रनों की दरकार थी। खतरनाक रिषभ पंत अभी भी क्रीज पर थे और उन्होंने बासिल थंपी पर जोरदार हमले के साथ अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। परिणाम के नजरिये से जितना दुखदायक था, उतना ही आनंददायक पंत को गेंदबाजों पर प्रहार करते हुए देखना था। निश्चित तौर पर वह भारतीय क्रिकेट का भविष्य हैं और मुझे खुशी है कि उन्होंने जो परिपक्वता दिखाई है उसका कोई अंत नहीं है। हालांकि, वह निराश होंगे कि काम खत्म होते समय वह वहां नहीं थे।

हमारी तमाम कमियों के बावजूद जिस तरह से हैदराबाद ने लड़ना जारी रखा और पिछले तीन मैचों को अंतिम ओवर तक ले गए, जिसमें एक मैच सुपरओवर में भी गया, उस पर मुझे गर्व है। अब और अगला अभियान शुरू होने के बीच कुछ काम किया जाना है। मुझे विश्वास है कि हम अपने अहम क्षेत्रों पर ध्यान देंगे और जब 13वां सत्र शुरू होगा तो हम मजबूत होकर वापसी करेंगे।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस