नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल 2019 का पहला मैच शनिवार को डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चेन्नई में खेला जाना है। विराट कोहली के शेरों के सामने धौनी के धुरंदरों की बड़ी चुनौती होगी। वैसे तो बैंगलोर की टीम स्टार खिलाड़ियों से भरी हुई है लेकिन इसके बावजूद अब तक का रिकॉर्ड देखें तो वह पिछले 5 साल से चेन्नई को हराने में नाकाम रही है।

आकड़ें भले ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हक़ में न हों लेकिन टीम इस मैच को जीतकर इतिहास ज़रूर बदलना चाहेगी। अब देखना ये होगा कि क्या ज़बरदस्त फॉर्म में चल रहे रिकॉर्ड किंग विराट कोहली आइपीएल के 12वें सीज़न में अपनी टीम की किस्मत बदल पाते हैं या नहीं। इससे पहले भी आरसीबी दो बार आइपीएल सीज़न का पहला मैच खेल चुकी है लेकिन दोनों ही मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा था। हम आपको बता रहे हैं उन टीमों के जिन्होंने आइपीएल का पहला मुकाबला जीत टूर्नामेंट का आग़ाज़ किया।

1. साल 2008 में आइपीएल का पहला टूर्नामेंट खेला गया था। इस साल पहला मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच हुआ था। यह मैच कोलकाता ने 140 रनों से अपने नाम किया था।

2. साल 2009 में आइपीएल के दूसरे सीज़न का आयोजन किया गया था। इस बार पहला मैच मुंबई इंडियंस और 2008 की उपविजेता रही चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया। ये मुकाबला मुंबई इंडियंस ने 19 रनों से जीता था।

3. साल 2010 में आइपीएल की तीसरे सीज़न में पहला मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और डेक्कन चार्जर्स के बीच हुआ था। इस मैच कोलकाता ने 11 रनों से अपने नाम कर लिया था।

4. साल 2011 में आइपीएल का चौथा सीज़न खेला गया था। इस सीज़न का पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स का आमना सामना हुआ। ये रोचक मुकाबला चैन्नई ने महज़ दो रनों से जीत लिया था।

5. साल 2012 में आइपीएल के पांचवें सीज़न में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच कांटे की टक्कर होने की उम्मीद थी। लेकिन मुंबई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया और चेन्नई को 112 रन पर ऑलआउट कर दिया। मुंबई यह मैच बड़ी आसानी से 8 विकेट से जीत गई। 

6. साल 2013 में आइपीएल के सीज़न-6 का आयोजन हुआ। पहला मैच दिल्ली डेयरडेविल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच हुआ। यह मैच कोलकाता 6 विकेट से जीतने में कामयाब हुई। 

7. साल 2014 में आइपीएल का 7वां सीज़न था। इस बार पहला मैच मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच हुआ। कोलकाता ने यह मैच 41 रन से जीता। 

8. साल 2015 में आइपीएल-8 में पहला मैच एक बार फिर कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच हुआ। इस बार भी कोलकाता ने 7 विकेट से जीत दर्ज की।

9. साल 2016 में हुए आइपीएल सीज़न 9 में पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और राइज़िंग पुणे सुपरजाएंट के बीच हुआ। यह मैच में पुणे ने 9 विकेट से जीत हासिल की।

10. साल 2017 में आइपीएल के 10वें सीज़न में सनराइज़र्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया। ये मुकाबला हैदराबाद ने 35 रनों से जीत लिया।

11. साल 2018 में आइपीएल के 11वें सीज़न में पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और बैन के बाद वापसी कर रही चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया। इस मैच में चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया और मुंबई का स्कोर 165 पर थाम दिया। फिर बल्लेबाज़ी करते हुए ड्वेन ब्रावो की 68 रनों की पारी की मदद से एक विकेट से यह रोमांचक मुकाबला जीता।  

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस