Move to Jagran APP

IPL 2019: बेयरस्टो व वार्नर की तूफानी साझीदारी, विराट को मिली लगातार तीसरी हार

वार्नर आइपीएल में खेले अब तक तीन मैचों में 127 के औसत से 254 रन बना चुके हैं जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 31 Mar 2019 09:16 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2019 12:03 AM (IST)
IPL 2019: बेयरस्टो व वार्नर की तूफानी साझीदारी, विराट को मिली लगातार तीसरी हार
IPL 2019: बेयरस्टो व वार्नर की तूफानी साझीदारी, विराट को मिली लगातार तीसरी हार

नई दिल्ली, जेएनएन। गेंद से छेड़छाड़ करने के आरोप के बाद जब ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर पर एक वर्ष का प्रतिबंध लगा था, तब पत्रकार वार्ता में बहने वाले उनके हर आंसू बता रहे थे कि वह क्रिकेट को कितना याद करेंगे। वार्नर के लिए एक-एक दिन वर्षो के बराबर था। वार्नर ने आइपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद से जुड़ने के बाद कहा था कि यह टीम उनका दूसरा परिवार है। वह अपनी पत्नी को हैदराबाद टीम की हर गतिविधियों के बारे में बताते थे। 29 मार्च को जब वार्नर से एक वर्ष का प्रतिबंध खत्म हुआ तो उन पर से एक बड़ा भार खत्म हुआ और वह रविवार को हैदराबाद में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर (आरसीबी) के खिलाफ दुनिया को यही बताने उतरे थे कि वह जैसे थे वैसे आज भी हैं। 100 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेलकर उन्होंने दुनिया की टीमों को विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया से सतर्क रहने की भी चेतावनी दे दी।

loksabha election banner

वार्नर आइपीएल में खेले अब तक तीन मैचों में 127 के औसत से 254 रन बना चुके हैं, जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। आरसीबी के खिलाफ रही सही कसर जॉनी बेयरस्टो (114) ने पूरी कर दी। सनराइजर्स के इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 185 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। बेयरस्टो ने 56 गेंद की अपनी पारी में 12 चौके और सात छक्के, जबकि वार्नर ने 56 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और पांच छक्के लगाए। इन दोनों की विस्फोटक पारियों के दम पर हैदराबाद ने स्कोर बोर्ड पर दो विकेट पर 231 रन टांग दिए। जवाब में आरसीबी की टीम 19.5 ओवर में 113 रन पर ऑल आउट हो गई और 118 रनों से यह मुकाबला हार गई।

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की टीम ने इस मैच में भी निराश किया। विराट कोहली और एबी डिविलियर्स पर यह टीम पूरी तरह से निर्भर है और अगर यह दोनों बल्लेबाज जल्द आउट हो जाएं, तो पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह से ढह जाती है। यही हैदराबाद के खिलाफ भी देखने को मिला। आरसीबी के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं नहीं छू सके। पार्थिव पटेल (11), शिमरोन हेटमायर (09), कोहली (03), डिविलियर्स (01), मोइन अली (02), आरसीबी के बल्लेबाजों के यह स्कोर साफ बता रहे हैं कि हैदराबाद के गेंदबाजों ने किस कदर आरसीबी को शर्मसार किया। सिर्फ कोलिन डि ग्रैंडहोम ने 32 गेंद में तीन चौके और दो छक्कों की मदद से सर्वाधिक 37 रन बनाए। हैदराबाद को अपने प्रमुख स्पिनर राशिद खान को जल्द गेंदबाजी कराने की जरूरत भी नहीं पड़ी, क्योंकि इस सत्र में पहली बार खेल रहे उनके हमवतन मुहम्मद नबी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 11 रन देकर चार विकेट चटका दिए। इसके अलावा संदीप शर्मा ने 19 रन देकर तीन विकेट लिए।

इससे पहले, आरसीबी के कप्तान कोहली का टॉस जीतकर हैदराबाद को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता भारी पड़ गया। बेयरस्टो और वार्नर की जोड़ी आइपीएल इतिहास में लगातार तीन शतकीय साझेदारी करने वाली पहली जोड़ी भी बनी। इसी के साथ बेयरस्टो और वार्नर ने आइपीएल इतिहास की पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी भी की। दोनों ने केकेआर के गौतम गंभीर अैार क्रिस लिन के 184 रनों की साझेदारी के रिकॉर्ड को तोड़ा, जो उन्होंने 2017 में गुजरात लायंस के खिलाफ बनाए थे। साथ ही आइपीएल इतिहास में एक पारी में दो बल्लेबाजों ने शतक सिर्फ दूसरी बार बनाए। इससे पहले डिविलियर्स और कोहली ने 2016 में गुजरात के ही ऐसा किया था।

बेयरस्टो आखिरकार 17वें ओवर में युजवेंद्रा सिंह चहल की गेंद पर आउट हुए। बेयरस्टो ने आइपीएल में अपना पहला शतक मात्र 52 गेंद में पूरा किया। उन्होंने नौंवे ओवर में गेंदबाजी करने आए 16 वर्षीय प्रयास राय बर्मन के ओवर में 17 रन जुटाए। बर्मन का यह पदार्पण मैच था और वह आइपीएल में पदार्पण करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी बने। इसके बाद 10वें ओवर में गेंदबाजी करने आए ग्रैंडहोम के ओवर में उन्होंने 14 रन निकाले। उन्होंने अगले ओवर में उमेश को भी नहीं बख्शा और 16 रन जड़ दिए। वार्नर ने बेयरस्टो के क्रीज पर रहते सह नायक की भूमिका निभाई, लेकिन जैसे ही बेयरस्टो आउट हुए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने भी हाथ खोलने शुरू कर दिए और आखिरकार 20वें ओवर में आइपीएल करियर का अपना चौथा शतक जड़ डाला। इसी के साथ वह इस सत्र में शतक लगाने वाले संजू सैमसन और बेयरस्टो के बाद तीसरे बल्लेबाज भी बने।

टी-20 में एक पारी दो शतक

बल्लेबाज, टीम, बनाम, स्थान, साल

केविन ओ ब्रायन-मार्शल, ग्लोसेस्टरशायर, मिडिलसेक्स, उक्सब्रिज, 2011

विराट कोहली-एबी डिविलियर्स, आरसीबी, गुजरात लायंस, बेंगलुरु, 2016

एलेक्स हेल्स-रिली रोसो, राइडर्स, विकिंग्स, चटगांव, 2019

डेविड वार्नर-जॉनी बेयरस्टो, हैदराबाद, आरसीबी, हैदराबाद, 2019

नंबर गेम :

  • 04 शतक आइपीएल में डेविड वार्नर जड़ चुके है। उन्होंने कोहली व शेन वॉटसन की बराबरी की। इस मामले में पहले नंबर पर छह शतक के साथ क्रिस गेल हैं
  • 06 बार कोहली को संदीप शर्मा ने सबसे ज्यादा आइपीएल में आउट किया। उन्होंने इस मामले में आशीष नेहरा की बराबरी की
  • 56 रन अपने पदार्पण मैच में प्रयास राय बर्मन ने खर्च किए। वह इस मामले में तीसरे नंबर पर आ गए। पदार्पण मैच में सबसे ज्यादा रन खर्च करने का रिकॉर्ड माइकल नेसर के नाम हैं। उन्होंने 62 रन खर्च किए थे, जबकि दूसरे नंबर पर 58 रन के साथ मशरफे मुर्तजा हैं
  • 185 रन की वार्नर और बेयरस्टो के बीच हुई पहले विकेटकी साझेदारी आइपीएल इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी है। पहले यह रिकॉर्ड गौतम गंभीर और क्रिस लिन के नाम था। दानों ने पहले विकेट के लिए 2017 में गुजरात लांयस के खिलाफ 184 रन जोड़े थे
  • 06वें और सातवें बल्लेबाज बने बेयरस्टो और वार्नर आरसीबी के खिलाफ शतक लगाने वाले। इससे पहले ब्रेंडन मैकुलम, एडम गिलक्रिस्ट, अजिंक्य रहाणे, डेविड मिलर, क्विंटन डिकॉक ने ऐसा किया था

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.