Move to Jagran APP

IPL 2019 KXIP vs RR: पहले मैच में राजस्थान का सामना पंजाब के किंग्स के साथ

IPL 2019 के पहले मैच में पंजाब का सामना राजस्थान से होगा और इस मैच में स्मिथ पर सबकी निगाहें टिकी होगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 06:50 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 05:53 PM (IST)
IPL 2019 KXIP vs RR: पहले मैच में राजस्थान का सामना पंजाब के किंग्स के साथ
IPL 2019 KXIP vs RR: पहले मैच में राजस्थान का सामना पंजाब के किंग्स के साथ

जयपुर, प्रेट्र। राजस्थान रॉयल्स की टीम सोमवार को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आइपीएल-12 के अपने शुरुआती मुकाबले में उतरेगी तो उसके ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की निगाहें शानदार वापसी पर लगी होंगी। अजिंक्य रहाणे की अगुआई वाली राजस्थान रॉयल्स इस सत्र की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है और वे सोमवार को घरेलू हालात का फायदा उठाने के लिए बेताब होंगे। ये मुकाबला रात आठ बजे से जयपुर में खेला जाएगा। 

prime article banner

स्मिथ और डेविड वार्नर पर दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के बाद एक वर्ष का प्रतिबंध लगा था। स्मिथ पिछले साल बांग्लादेश प्रीमियर लीग के दो मैचों में खेलते दिखे थे, लेकिन कोहनी की चोट के कारण वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए। यह प्रतिबंध केवल राज्य और अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट तक ही सीमित था, घरेलू क्रिकेट या क्लब क्रिकेट के लिए लागू नहीं था।

वापसी के लिए आइपीएल सही मायने में शुरुआत होगी और स्मिथ इंग्लैंड में 30 मई से होने वाले विश्व कप से पहले इसका फायदा उठाने का प्रयास करेंगे। स्मिथ हालांकि अभी तक कोहनी की चोट से पूरी तरह से नहीं उबर सके हैं और फिटनेस हासिल करने में उन्हें थोड़ा और समय लगेगा। इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और जोस बटलर भी राजस्थान की टीम का हिस्सा हैं, लेकिन ये 25 अप्रैल के बाद उपलब्ध नहीं हो पाएंगे क्योंकि इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने विश्व कप के लिए फरमान जारी किया हुआ है। इसलिए राजस्थान की टीम तब तक ज्यादा से च्यादा मैच जीतना चाहेगी। स्टोक्स बल्लेबाजी और गेंदबाजी में उनके लिए फिर अहम खिलाड़ी होंगे, जबकि किंग्स इलेवन पंजाब की टीम भी चाहेगी कि सोमवार को उनका ऑलराउंडर सैम कुर्रन बेहतरीन प्रदर्शन करे।

राजस्थान की गेंदबाजी में भी काफी गहराई है जिसमें तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट विश्व कप के लिए भारतीय टीम में स्थान हासिल करने पर निगाह लगाए होंगे। वरुण आरोन, धवल कुलकर्णी, जोफ्रा आर्चर, ईश सोढ़ी और कुछ अन्य विकल्प राजस्थान के लिए विभिन्न हालात में आजमाने के लिए मौजूद होंगे।

वहीं, रविचंद्रन अश्विन की अगुआई वाली पंजाब की टीम अपने सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और केएल राहुल पर निर्भर होगी कि ये उसे आक्रामक शुरुआत दिलाएं। ऐसे में राजस्थान की टीम जल्द ही वेस्टइंडीज के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज गेल का विकेट झटकने की कोशिश करेगी।

कप्तान अश्विन यह साबित करने के लिए बेताब होंगे कि वह इस प्रारूप में भी अंतर पैदा कर सकते हैं। मुहम्मद शमी, एंड्रयू टाई और मुजीबुर रहमान की मौजूदगी से पंजाब की गेंदबाजी मजबूत दिखती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.