Move to Jagran APP

IPL 2019 RR VS SRH: संजू के शतक पर वार्नर ने फेरा पानी, हैदराबाद ने पांच विकेट से मैच जीता

IPL 2019 RR VS SRH शुक्रवार को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ एक बार फिर आइपीएल में संजू का बल्ला गूंजा।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 30 Mar 2019 12:17 AM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2019 12:17 AM (IST)
IPL 2019 RR VS SRH:  संजू के शतक पर वार्नर ने फेरा पानी, हैदराबाद ने पांच विकेट से मैच जीता
IPL 2019 RR VS SRH: संजू के शतक पर वार्नर ने फेरा पानी, हैदराबाद ने पांच विकेट से मैच जीता

नई दिल्ली, जेएनएन।  महेंद्र सिंह धौनी के उत्तराधिकारी के तौर पर कभी केरल के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को नहीं देखा गया। शायद यह बात संजू को भी परेशान करती होगी। आइपीएल में लगातार बड़ी पारियां खेलकर संजू राजस्थान रॉयल्स की रीढ़ बन गए हैं। शुक्रवार को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ एक बार फिर आइपीएल में संजू का बल्ला गूंजा। उन्होंने 55 गेंद में 10 चौकों व चार छक्कों की मदद से नाबाद 102 रन की पारी खेल डाली और इसकी गूंज भारतीय चयनकर्ताओं तक जरूर पहुंची होगी। संजू के इस नाबाद शतक की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने हैदराबाद के खिलाफ दो विकेट पर 198 रन बनाए। हालांकि फाइनल शो अभी बाकी था। शुक्रवार को ही डेविड वार्नर का एक वर्ष का प्रतिबंध समाप्त हुआ और उनकी आतिशी पारी की बदौलत हैदराबाद ने 19 ओवर में पांच विकेट पर 201 रन बनाकर पांच विकेट से यह मुकाबला जीत लिया।

loksabha election banner

हैदराबाद के सामने लक्ष्य बड़ा था, लेकिन वार्नर ने शुरुआत से ही तेजतर्रार शॉट खेलकर गेंद और रनों के बीच अंतर को काफी हद तक कम कर दिया था। वार्नर का जॉनी बेयरस्टो ने भी अच्छा साथ दिया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 110 रनों की साझेदारी कर डाली। दोनों छोरों से हो रही रनों की बारिश के बीच हैदराबाद ने आठ ओवरों में ही 100 रन पूरे कर लिए थे। यहां से हैदराबाद के लिए यह मैच जीतना आसान हो गया। वार्नर हालांकि 37 गेंद में 69 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर धवल कुलकर्णी को कैच थमा बैठे। वार्नर ने अपनी पारी में नौ चौके और दो छक्के लगाए।

बेयरस्टो भी कुछ देर बाद 28 गेंद में 45 रन बनाकर आउट हो गए। कप्तान केन विलियमसन कुछ खास नहीं कर सके और 14 रन बनाकर उनादकट का शिकार बने। इसके बाद विजय शंकर ने काफी तेज बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद को लक्ष्य के और भी नजदीक पहुंचा दिया। शंकर 15 गेंद में एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 35 रन बनाकर आउट हुए। यहां से रॉयल्स की जीत की उम्मीद तब जगी जब लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल ने शंकर को आउट करने के बाद अगली ही गेंद पर मनीष पांडे का भी विकेट ले लिया। हालांकि इसके बाद यूसुफ पठान और राशिद खान ने मिलकर अपनी टीम को जीत दिला दी।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान की टीम के बल्लेबाज जानते थे कि हैदराबाद का गेंदबाजी आक्रमण आइपीएल में सबसे बेहतर है। जयपुर में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पहला मैच हारने के बाद रॉयल्स के सामने चुनौती बड़ी थी। रॉयल्स के बल्लेबाजों ने भी इस चुनौती का हर मोर्चे पर डटकर सामना किया। भारतीय टीम में सीमित ओवर प्रारूप से नजरअंदाज किए जाने वाले रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे (70) ने पारी की शुरुआत में अकेले आगे आकर हैदराबाद के गेंदबाजों को पीछे धकेल दिया। रहाणे का साथ हालांकि दूसरे सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (05) बहुत जल्दी छोड़ गए थे, जिन्हें राशिद खान ने बोल्ड कर दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने संजू आए। रहाणे लगातार अच्छे शॉट खेल रहे थे, तो संजू दूसरा छोर संभाले हुए थे। 12वां ओवर विजय शंकर करने आए तो रहाणे ने उनकी पहली गेंद पर ही छक्का लगा दिया। पांचवीं गेंद पर संजू ने चौका लगाकर स्कोर को 100 रनों के पार पहुंचाया। अगले ही ओवर में रहाणे ने अपना अर्धशतक पूरा किया। जल्द ही दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी पूरी कर ली।

16वें ओवर की पहली ही गेंद पर रहाणे ने छक्के के साथ स्पिनर शाहबाज नदीम का स्वागत किया। हालांकि लांग ऑन पर छक्का मारने के प्रयास में रहाणे इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर सीमा रेखा पर कैच थमा बैठे। रहाणे ने 55 गेंद पर चार चौके और तीन छक्के की मदद से 70 रन बनाए। रहाणे के आउट होते ही संजू ने पूरी तरह से कमान अपने हाथ में ले ली। 17वां ओवर सिद्धार्थ कौल ने किया, जिसकी चौथी गेंद पर जॉनी बेयरस्टो ने संजू का कैच छोड़ दिया। उस समय संजू 58 रन पर थे।

2016 और 2017 सत्र में लगातार पर्पल कैप हासिल करने वाले भुवनेश्वर कुमार के 18वां ओवर डाला, जिसमें एक छक्के और चार चौके की मदद से संजू ने 24 रन बना डाले। आखिरी ओवर में संजू शतक के नजदीक थे। उन्होंने अंतिम ओवर में भुवी पर चौका जड़कर आइपीएल करियर का अपना दूसरा शतक पूरा किया। इससे पहले उन्होंने 2017 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 102 रनों की पारी खेली थी। रहाणे की जगह बल्लेबाजी करने आए बेन स्टोक्स ने अंतिम दो गेंद पर दो चौके लगाकर रॉयल्स को 200 रन के करीब पहुंचाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.