नई दिल्ली, जेएनएन। पिछले कुछ मैचों से राजस्थान रॉयल्स के स्टीव स्मिथ फॉर्म से बाहर थे। रविवार को जयपुर में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ हुए मैच में वह फॉर्म में लौटे, लेकिन अन्य बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन की वजह से राजस्थान ने यह मुकाबला आठ विकेट से गंवा दिया। रॉयल्स के लिए इस मुकाबले में अच्छी बात सिर्फ यही रही कि स्मिथ ने 59 गेंद में सात चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 73 रन की पारी खेली। इसके बावजूद राजस्थान 20 ओवर में तीन विकेट पर 139 रन ही बना सकी। जवाब में कोलकाता ने 13.5 ओवर में दो विकेट पर 140 रन बनाकर यह मुकाबला जीत लिया। इस जीत के साथ कोलकाता अंक तालिका में चेन्नई को पछाड़कर पहले स्थान पर पहुंच गई। 140 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता को कोई दिक्कत महसूस नहीं हुई। पिछले मैच में अर्धशतक लगाने वाले क्रिस लिन और सुनील नरेन ने कोलकाता को आक्रामक शुरुआत दिलाई।

दोनों ने पहले विकेट के लिए 91 रन जोड़े। नरेन नौवें ओवर में 25 गेंद में 47 रन बनाकर आउट हुए। हालांकि आउट होने से पहले नरेन अपना काम कर चुके थे। इसके बाद लिन ने लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया और इसी के साथ वह श्रेयस गोपाल की गेंद पर आउट हो गए। लिन ने 32 गेंद में 50 रन बनाए। इसके बाद रॉबिन उथप्पा (नाबाद 26) और शुभमन गिल (नाबाद 06) को लक्ष्य तक पहुंचने में कोई दिक्कत नहीं हुई और कोलकाता को 13.5 ओवर में ही आठ विकेट से जीत दिला दी। इससे पहले, कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया। जयपुर में मैच शुरू होने से पहले तेज आंधी चल रही थी।

हालांकि मैच शुरू होने से पहले आंधी रुक गई और मैच तय समय पर शुरू हो गया। राजस्थान को एक बार फिर अपने कप्तान अजिंक्य रहाणे और बटलर से अच्छी शुरुआती की उम्मीद थी, लेकिन रहाणे प्रसिद्ध कृष्णा के ओवर की पहली ही गेंद पर आउट हो गए। रहाणे सात गेंद में मात्र पांच ही रन बना सके।

रहाणे के बाद क्रीज पर आए स्मिथ ने शुरुआत में संभलकर बल्लेबाजी की, लेकिन दूसरे छोर पर मौजूद बटलर अपने हाथ नहीं खोल पा रहे थे। दूसरी ओर स्मिथ फॉर्म को पाने के प्रयास में तेज बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे थे। नतीजतन, रनों की गति दोनों ही बल्लेबाज तेज नहीं कर सके। 12वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आखिरकार बटलर पहला मैच खेल रहे हैरी गुर्ने की गेंद पर कैच थमाकर आउट हुए। तब तक बटलर 34 गेंद खेल चुके थे और मात्र 37 रन ही बना सके थे।

बटलर के आउट होने के बाद स्मिथ ने हाथ खोलने शुरू किए। उन्होंने आइपीएल के इस सत्र का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद तेजी से रन बनाते हुए राजस्थान के स्कोर को 100 रनों के पार पहुंचाया। राहुल त्रिपाठी ने छह रन ही बना सके। अंतिम समय में इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स भी तेज बल्लेबाजी नहीं कर सके और 14 गेंद में सिर्फ सात रन ही बना सके। यही वजह रही कि राजस्थान की टीम सात विकेट बचे होने के बावजूद 139 रन ही बना सकी। कोलकाता के लिए गुर्ने ने दो और कृष्णा ने एक विकेट लिया।

Posted By: Tanisk

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप